पंचायतीराज व्यवस्था में कंप्यूटर क्रांति पर निबंध An essay in hindi on panchayati raj vyavastha mein computer kranti

An essay in hindi on panchayati raj vyavastha mein computer kranti

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं पंचायतीराज व्यवस्था में कंप्यूटर क्रांति तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को

पंचायती राज व्यवस्था काफी समय पहले से चली आ रही है जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों का  विकास करना, ग्रामीण समस्याओं का हल करना है। पंचायती राज के लिए कई लोगों ने कार्य किया, स्वर्गीय राजीव गांधी ने पंचायतीराज और कंप्यूटर क्रांति को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। लोगों का मानना है कि पंचायती राज स्वर्गीय राजीव गांधी की देन है क्योंकि राजीव गांधी जी ने इस पर काफी कार्य किया।

पंचायतीराज व्यवस्था में कंप्यूटर क्रांति
पंचायतीराज व्यवस्था में कंप्यूटर क्रांति

image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/

इन्होंने पंचायती राज और कंप्यूटर क्रांति को आगे बढ़ाया, पंचायती राज के माध्यम से गांव-गांव तक सरकार की योजनाएं पहुंचाई। आजकल के इस आधुनिक युग में पंचायती राज में कंप्यूटर क्रांति भी देखी जाती है। कंप्यूटर जिसका आजकल हरएक क्षेत्र में उपयोग होने लगा है, पंचायती राज भी इस कंप्यूटर क्रांति से काफी प्रभावित है।

गांव से लेकर शहर तक लोग कंप्यूटर क्रांति से प्रभावित हैं, स्कूलों कॉलेजों में कंप्यूटर सिखाया जाता है। पंचायती राज में भी कई ऐसे कार्य किए जाते हैं जो कंप्यूटर ऑनलाइन के द्वारा होते हैं जिससे उन कार्यों का लेखा-जोखा ऑनलाइन रखा जाता है। इस कंप्यूटर क्रांति के समय में गांव और शहर में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं, आने वाले समय में पंचायती राज में कंप्यूटर क्रांति और भी तेजी से फैलेगी जिससे पंचायती राज का कार्य और भी सरल एवं सुलभ होगा।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा पंचायती राज व्यवस्था में कंप्यूटर क्रांति पर निबंध आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं, इसी तरह के बेहतरीन आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें और हमारे द्वारा दी गई जानकारी मे आपको कुछ भी अच्छा ना लगा हो तो हमें जरूर बताएं हम उसे पुनः अपडेट करेंगे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *