आलोक नाथ की जीवनी Alok nath biography in hindi

Alok nath biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बताने वाले हैं वह बॉलीवुड और टीवी सीरियलों के एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें सब बाबूजी के नाम से जानते हैं जिन्होंने कई फिल्में बनाई हैं और बहुत से सीरियलों में काम करके हमारा मनोरंजन भी किया है साथ में हमें सुसंस्कृत भी किया है क्योंकि इनकी फिल्में वास्तव में बहुत ही बेहतरीन होती हैं जिनसे हमें बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है यह बहुत ही प्रसिद्ध फिल्मों में काम कर चुके हैं.बॉलीवुड की फिल्में देखने वाले हर कोई इन्हें जानते है बहुत सारी पारिवारिक सीरियलों में भी इन्होंने काम करके वास्तव में हमें बहुत कुछ सिखाया है चलिए जानते हैं आलोक नाथ के जीवन के बारे में शुरू से

Alok nath biography in hindi
Alok nath biography in hindi

image source- https://commons.wikimedia.org/wiki/File:AlokNath.jpg

जन्म और परिवार-

आलोक नाथ जी का जन्म सन 1956 में दिल्ली में हुआ था इनके पिता एक डॉक्टर थे वह आलोक नाथ जी को एक डॉक्टर ही बनाना चाहते थे लेकिन आलोकनाथ को एक्टिंग बहुत पसंद था थी इसलिए वह एक अभिनेता बनना चाहते थे.इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के स्कूल से की इसके बाद दिल्ली के मशहूर कॉलेज से इन्होंने ग्रेजुएशन किया.

कैरियर की शुरुआत-

जैसे कि हमने आपको बताया आलोक नाथ जी को एक्टिंग करना बेहद पसंद था इसलिए उन्होंने दिल्ली के एक थिएटर ग्रुप के साथ जुड़कर एक्टिंग सीखी और एक्टिंग में अपने कैरियर की शुरुआत की.अपने जीवन में उन्होंने सबसे पहले गांधी फिल्म में काम किया था इस फिल्म में उनका रोल बहुत ही छोटा था लेकिन बहुत ही अच्छा रोल आलोक नाथ जी ने इस फ़िल्म में किया इस फिल्म के जरिए उन्होंने ₹20000 कमाए जब ₹20000 इन्होंने अपने पिताजी के हाथ में रखे तो इनके पिता बेहद खुश थे क्योंकि इनके पिता 1 साल में लगभग ₹10000 कमाते थे.शुरुआत में ही इनकी अच्छी कमाई देखकर इनके पिता ने उन्हें प्रोत्साहन किया.

संघर्ष-

इन्होंने इन्हें गांधी फिल्म मैं काम करने के बाद काफी सालों तक अगली फिल्म पाने के लिए बॉलीवुड में स्ट्रगल किया और कुछ साल कड़ी मेहनत करने के बाद इन्हें अगली फिल्म मिली.

इनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्में-

इन्होंने 1988 में आई फिल्म Qayamat Se Qayamat Tak में जसवंत सिंह के रोल को निभाया इसी साल इन्होंने दयावान फिल्म में भी काम किया. 1989 में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया इनकी सुपरहिट फिल्म Maine Pyar Kiya मैं इन्होंने करन के रोल को निभाया इस फिल्म में अभिनेता सलमान खान भी थे यह फिल्म उस समय की सुपरहिट और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. 1990 में रिलीज होने वाली फिल्म अग्निपथ में इन्होंने दीनानाथ के रोल को निभाया इन्होंने 1991 में फूल बने अंगारे फिल्म में भी काम किया इन्होंने Shola Aur Shabnam फिल्म में यशपाल थापा के किरदार को निभाया.

1992 की जबरदस्त एक्शन मूवी Vishwatma में इन्होंने अनुराग सिंह के रोल को निभाया उन्होंने 1992 की ऋषि कपूर की फिल्म बोल राधा बोल में शांति प्रसाद के रोल को निभाया इन्होंने 1992 की फिल्म Tirangaa जो की देश के ऊपर बनी थी मैं प्राइम मिनिस्टर के रोल को निभाया.1992 की फिल्म हथकड़ी में उन्होंने मुख्यमंत्री के रोल को निभाया 1996 की फिल्म Jeet में भी इन्होंने अच्छा रोल निभाया.1999 की पारिवारिक फिल्म Hum saath-saath Hain में इन्होंने रामकिशन के रोल को निभाया.2000 में आने वाली अक्षय कुमार की सुपरहिट मूवी Khiladi 420 में इन्होंने श्याम प्रसाद के रोल को निभाया.

2002 में Hum Tumhare Hain Sanam फिल्म में इन्होंने देवनारायण के किरदार को निभाया.2008 की एक विवाह ऐसा भी फिल्म में इन्होंने भूषण श्रीवास्तव के किरदार को निभाया इन्होंने 2006 में विवाह फिल्म में कृष्णकांत के रोल को निभाया इस तरह से उन्होंने अपने जीवन में वास्तव में ऐसी बहुत सी फिल्मों में काम किया है इनकी हर एक फिल्म के बारे में बताना थोड़ा मुश्किल होगा इसलिए हमने उनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्मों के बारे में ही यहां पर जानकारी दी है.

टेलीविजन सीरियल-

उन्होंने अपने जीवन में कई पारिवारिक सीरियल किए जिन्हें लोगों ने काफी पसंद किया.1980 में इन्होंने रिश्ते-नाते सीरियल में काम किया 1992 में आने वाले तलाश सीरियल में इन्होंने शंकरलाल श्रीवास्तव के किरदार को निभाया. 1999 में रिश्ते सीरियल में इन्होंने बाबूजी के रोल को निभाया.2005 में शुरू होने वाले एक बहुत ही बेहतरीन सीरियल वो रहने वाली महलों की में इन्होंने रानी के पिता के रोल को निभाया.

2006 में इन्होंने घर एक सपना सीरियल में काम किया.2007 में उन्होंने सपना बाबुल का बिदाई नामक सीरियल में प्रकाश चंद्र शर्मा के रोल को निभाया.2011 में इन्होंने कुछ तो लोग कहेंगे नामक सीरियल में डॉक्टर माथुर के रोल को निभाया. 2014 के सीरियल मेरे रंग में रंगने वाली सीरियल में इन्होंने दादाजी के रोल को निभाया. 2015 में उन्होंने ये रिश्ता क्या कहलाता है में दादाजी के रोल को निभाया.

वास्तव में आलोक नाथ जी एक बहुत ही बेहतरीन कलाकार हैं आलोक नाथ जी ने बहुत ही बेहतरीन सीरियलों में काम किया है हमें उम्मीद है कि आलोक नाथ जी इसी तरह से बेहतरीन सीरियलों में काम करके हम सभी का मनोरंजन करते रहेंगे.

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल Alok nath biography in hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *