अल पसीनो जीवनी Al pacino biography in hindi

Al pacino biography in hindi

Al pacino – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हॉलीवुड फिल्मों के महानायक अल पसीनो के जीवन के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और अल पसीनो के जीवन परिचय के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Al pacino biography in hindi
Al pacino biography in hindi

अल पसीनो के जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – अल पसीनो अमेरिका के एक बेहतरीन अभिनेता एवं फिल्म निर्देशक है । अमेरिका के महानायक अल पसीनो का जन्म 25 अप्रैल 1940 को न्यूयॉर्क शहर में हुआ था । इनके पिता का नाम साल्वाटोर पसीनो था । इनकी माता जी का नाम रोज था । अल पसीनो के माता-पिता के बारे में ऐसा कहा जाता है कि जब इनकी उम्र 2 साल की थी तब इनके माता-पिता अलग हो गए थे । इसके बाद अल पसीनो अपनी माता के साथ रहने लगे थे ।

अल पसीनो की माता अल पसीनो को लेकर अपने माता-पिता के साथ साउथ ब्रोंक्स चली गई थी । अल पसीनो की पहली पत्नी का नाम जान टर्राहट था जिनसे उन्होंने 1988 को विवाह किया था । परंतु यह विवाह ज्यादा समय तक नहीं चला था । 1989 में अल पसीनो ने अपनी पहली पत्नी से अलग होने का फैसला किया और अलग हो गए थे । इसके बाद अल पसीनो ने दूसरा विवाह करने का फैसला किया था और उन्होंने दूसरा विवाह बेवर्ली द’एंजेलो से किया था । अल पसीनो के तीन बच्चे हैं । अल पसीनो की माता जी का निधन 1962 में हो गया था ।

जब अल पसीनो की माता जी का निधन हुआ तब कुछ समय बाद इनके नानाजी जेम्स गेरार्डी का भी निधन हो गया था ।

अल पसीनो की शिक्षा के बारे में – अल पसीनो ने अपनी प्रारंभिक स्कूली पढ़ाई हाई स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स स्कूल से प्रारंभ की थी । जब वह पढ़ाई करते थे तब उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था । जब परीक्षा के बाद परिणाम आया तब वह इंग्लिश विषय में पास हुए थे ।इंग्लिश के बाद जो भी विषय थे उन सभी विषय में वह फेल हो गए थे । जिसके बाद उन्होंने स्कूल छोड़ने का निर्णय लिया था । जब अल पसीनो ने स्कूल छोड़ा तब उनकी उम्र 17 साल की थी ।

इसके बाद उन्होंने एक अभिनेता बनने का निर्णय लिया था जिसके बाद उन्होंने हरबर्ट बर्गोफ स्टूडियो में दाखिला ले लिया था । जहां से उन्होंने अभिनय का प्रशिक्षण लेना प्रारंभ किया था ।

अल पसीनो की हॉलीवुड फिल्मों के बारे में – अल पसीनो ने हॉलीवुड फिल्मों में अपने अभिनय की शुरुआत 1969 में की थी । जब अल पसीनो ने अभिनय करना प्रारंभ किया तब उनकी उम्र 29 साल की थी । 1969 में अल पसीनो को फिल्म नेताली में छोटी भूमिका मे अभिनय  करने का मौका प्राप्त हुआ था जिस हॉलीवुड फिल्म में अभिनय करके अल पसीनो ने अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की थी । इसके बाद 1971 में अल पसीनो के द्वारा बॉलीवुड फिल्म पैनिक इन नीडल पार्क में अभिनय किया गया था जिस अभिनय को सभी दर्शकों ने पसंद किया था ।

इसके बाद अल पसीनो को 1972 में द गॉडफादर फिल्म में अभिनय करने का मौका मिला था और उन्होंने इस फिल्म में अभिनय करके सभी दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी । 1972 में अल पसीनो के द्वारा सीक्वल द गॉडफादर पार्ट 2 मे अभिनय किया गया था । अल पसीनो के द्वारा 1973 में सर्पिको फिल्म में अभिनय किया गया था । 1975 में अल पसीनो के द्वारा डॉग डे आफ्टरनून फिल्म मे अभिनय किया गया था । यह फिल्म सिडनी लूमेट के निर्देशन में बनी थी । इसके बाद अल पसीनो के द्वारा 1977 में बोबी डियर फील्ड फिल्म में अभिनय किया गया था ।

1983 में अल पसीनो के द्वारा हॉलीवुड फिल्म स्कार फेस फिल्म में अभिनय किया गया था । 1992 में अल पसीनो के द्वारा सेंट ऑफ अ वुमन हॉलीवुड फिल्म में अभिनय किया था । इस तरह से अल पसीनो कई हॉलीवुड फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं । जब अल पसीनो फिल्म में अभिनय करते थे तब पूरी मेहनत और लगन के साथ अभिनय करते थे । जब इनके द्वारा अभिनय की गई हॉलीवुड फिल्म थियेटरों में लगती थी तब सभी दर्शक उनकी फिल्म देख कर उनके अभिनय की प्रशंसा करते थे ।

अल पसीनो को मिले अवार्ड के बारे में – अल पसीनो के बेहतरीन अभिनय के लिए कई अवार्ड उनको दिए गए हैं ।अल पसीनो को 1992 में सर्वश्रेष्ठ अभिनय करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अकैडमी अवॉर्ड्स देकर सम्मानित किया गया है । अल पसीनो के बेहतरीन अभिनय को देखते हुए 20 अप्रैल 1969 को टोनी अवॉर्ड्स भी उनको दिया जा चुका है । 1973 में अल पसीनो को पाम डी ओर अवार्ड देकर सम्मानित किया जा चुका है । 2004 में अल पसीनो गोल्डन ग्लोब अवार्ड भी प्राप्त कर चुके हैं ।

उनके बेहतरीन अभिनय को देखते हुए अमेरिका की फिल्म संस्थान में अल पसीनो को 20 अक्टूबर 2006 को लाइफ अचीवमेंट अवॉर्ड देने की भी घोषणा की थी । इस तरह से अल पसीनो  बेहतरीन अभिनय करके कई अवार्ड प्राप्त कर चुके हैं । आज वह एक सफल अभिनेता के तौर पर अपनी पहचान बना चुके हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त लेख अल पसीनो का जीवन परिचय Al pacino biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *