अक्षरा सिंह की जीवन Akshara singh biography in hindi

akshara singh biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भोजपुरी फिल्मों की जानी मानी अभिनेत्री अक्षरा सिंह के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल के माध्यम से भोजपुरी फिल्मों की सबसे सुंदर अभिनेत्री अक्षरा सिंह की जीवनी को पढ़ेंगे ।

akshara singh biography in hindi
akshara singh biography in hindi

Image source – https://m.aajtak.in/movie-masala/news-on-films/story

 

जन्म स्थान व् परिवार – भोजपुरी फिल्मों की सबसे सुंदर अभिनेत्री अक्षरा सिंह का जन्म 30 अगस्त 1993 को महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुआ था । अक्षरा सिंह के पिताजी का नाम विपिन इंद्रजीत सिंह है । भोजपुरी फिल्मों की जानी मानी अभिनेत्री अक्षरा सिंह जी के पिता विपिन इंद्रजीत सिंह भी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्रीज से ताल्लुक रखते हैं । कई भोजपुरी फिल्मों में उन्होंने अपना योगदान दिया है । अक्षरा सिंह जी की माता जी का नाम नीलिमा सिंह है ।

अक्षरा सिंह जी की माता जी भी भोजपुरी फिल्मों में अपना योगदान देती है । अक्षरा सिंह के बड़े भाई का नाम केशव सिंह है । अक्षरा सिंह जी अपने बड़े भाई एवं अपनी बहन से बहुत प्रेम करती हैं ।अक्षरा जी बचपन से एक डांसर बनना चाहती थी । अक्षरा जी  के पिताजी  अक्षरा जी को  फिल्मों में काम करने के लिए  कहते थे  परंतु  अक्षरा जी  फिल्मों में काम  नहीं करना चाहती थी । वह एक  अच्छी डांसर बनना चाहती थी । अक्षरा जी का फिल्मों में काम करने का इरादा नहीं था ।

एक बार जब भोजपुरी फिल्मों के सबसे बड़े एक्टर रवि किशन अक्षरा जी के पिता जी से मिलने के लिए उनके घर पर गए थे तब भोजपुरी फिल्म एक्टर रवि किशन की नजर अक्षरा जी पर पड़ी और रवि किशन ने अक्षरा जी को उनकी फिल्म में हीरोइन का रोल अदा करने का प्रस्ताव रखा था । अक्षरा जी रवि किशन को सबसे अच्छा एक्टर मानती थी । उनकी फिल्में अक्षरा जी को बहुत पसंद थी ।

जब रवि किशन ने अक्षरा जी के सामने फिल्म का ऑफर रखा तब वह उस फिल्म में काम करने के लिए तैयार हो गई थी । उन्होंने रवि किशन जी से कहा कि में तुम्हारी फिल्म में काम करने के लिए तैयार हूं । इस तरह से अक्षरा जी फिल्मों में काम करने लगी थी ।

प्रारंभिक शिक्षा – अक्षरा जी को पढ़ने लिखने में बचपन से ही रुचि थी । वह पढ़ लिख कर अपने पिताजी का नाम रोशन करना चाहती थी । अक्षरा जी ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई मुंबई के प्राइवेट स्कूल से की थी । इसके बाद अक्षरा जी ने आगे की पढ़ाई मुंबई के विश्वविद्यालय से की थी ।अक्षरा जी की रुचि विज्ञान में अधिक थी इसलिए उन्होंने मुंबई के विश्वविद्यालय से विज्ञान विषय से पढ़ाई करना प्रारंभ किया था और स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी ।

अक्षरा जी जब पढ़ाई करती थी तब पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करती थी । अक्षरा जी पढ़ने लिखने में हमेशा अव्वल आती थी । अक्षरा जी के माता-पिता अक्षरा जी सेे बहुत खुश थे क्योंकि अक्षरा जी हमेशा अच्छे नंबरों से पास हुआ करती थी । अक्षरा जी पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ डांस सीखने के लिए जाया करती थी क्योंकि अक्षरा जी को डांस करने में रुचि थी । अक्षरा जी को डांस करने के साथ-साथ गाना गाने में भी आनंद आता है । अक्षरा जी एक सुंदर भोजपुरी एक्टर हैं । जिन्होंने कई फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता है ।

अक्षरा जी का फिल्मों में डेब्यू – अक्षरा जी ने भोजपुरी फिल्म जगत में अपने करियर की शुरुआत 2010 में भोजपुरी फिल्म सत्यमेव जयते से की थी । अक्षरा जी ने यह फिल्म भोजपुरी फिल्मों के महान कलाकार एवं सुंदर अभिनेता रवि किशन के कहने पर की थी । यह उनके फिल्मी करियर की पहली फिल्म थी । जब रवि किशन ने उनको भोजपुरी फिल्म में काम करने का ऑफर दिया तब उन्होंने रवि किशन के ऑफर को स्वीकार कर लिया था ।

जब रवि किशन ने अक्षरा जी को फिल्म में काम करने के लिए कहा था तब अक्षरा जी ने रवि किशन को यह कहा था कि मैंने कभी फिल्मों में काम नहीं किया है मुझे अजीब सा लगेगा इस बात पर रवि किशन जी ने उनसे कहा कि तुम सिर्फ फिल्म में काम करने के लिए तैयार हो जाओ बाकी मैं संभाल लूंगा । इस तरह से अक्षरा जी ने भोजपुरी फिल्मों में कदम रखा था । जब उन्होंने भोजपुरी फिल्म सत्यमेव जयते में काम किया तब उनका कॉन्फिडेंस बढ़ गया था ।

जब सत्यमेव जयते की शूटिंग हो रही थी तब अक्षरा जी की खूबसूरती से फिल्म में चार चांद लग गए थे । जब अक्षरा जी की पहली फिल्म सत्यमेव जयते थिएटरो में लगी तब सत्यमेव जयते फिल्म सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में काफी दर्शकों ने अक्षरा जी की खूबसूरती और उनकी एक्टिंग को पसंद किया था । जब अक्षरा जी ने इस फिल्म को सफल होते हुए देखा तब अक्षरा जी समझ चुकी थी कि वह फिल्मों में बहुत आगे तक जा सकती हैं और उन्होंने फिल्मों में अपने कैरियर को बनाने की ठान ली थी ।

आज भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्रीज में अक्षरा जी का नाम सभी जानते हैं । अक्षरा जी की खूबसूरती और अदाओं के सभी दीवाने हैं । अक्षरा जी खूबसूरत होने के साथ-साथ एक अच्छी एक्टर भी हैं । जब वह फिल्मों में एक्टिंग करती हैं तब उनकी एक्टिंग को सभी दर्शक पसंद करते हैं । इस फिल्म के बाद अक्षरा जी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया है । अक्षरा जी की अधिकतर फिल्में सुपरहिट रही हैं । आज भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्रीज में अक्षरा जी ऊंचाइयों तक पहुंच चुकी हैं , उनको सभी जानते हैं ।

भोजपुरी एक्टर अक्षरा जी की फिल्में – भोजपुरी एक्टर अक्षरा जी आज ऊंचाइयों तक पहुंच चुकी हैं । भोजपुरी एक्टर अक्षरा जी ने सत्यमेव जयते फिल्म से डेब्यू किया था । सत्यमेव जयते फिल्म में अक्षरा जी ने 2010 मे काम किया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इसके बाद कभी भी अक्षरा जी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा । जब अक्षरा जी ने सत्यमेव जयते फिल्म में काम किया तब यह फिल्म दर्शकों ने देखी और अक्षरा जी की फिल्म को पसंद किया ।

अक्षरा जी को और भी कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला । अक्षरा जी के पास रामपुर का लक्ष्मण फिल्म में काम करने का ऑफर आया और अक्षरा जी ने उस ऑफर को स्वीकार कर लिया था । इस फिल्म में उनकी अदाकारी बहुत ही अच्छी थी । दर्शकों ने उनकी अदाकारी को पसंद किया था । इसके बाद प्राण जाए पर वचन ना जाए फिल्म में अक्षरा जी ने काम किया था और यह फिल्म सुपरहिट रही थी । यह सभी फिल्में अक्षरा जी ने भोजपुरी फिल्म के सबसे बड़े एक्टर रवि किशन के साथ बनाई थी ।

दोनों के अभिनय के कारण यह फिल्में सुपरहिट रही थी । इसके बाद अक्षरा जी को बजरंग फिल्म में काम करने का मौका मिला और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में अक्षरा जी पवन सिंह के साथ काम कर रही थी ।इसके बाद अक्षरा जी को एक बिहारी सौ पे भारी फिल्म का ऑफर मिला और उन्होंने उस ऑफर को स्वीकार कर लिया था । यह फिल्म अक्षरा जी दिनेश लाल यादव के साथ बना रही थी । इस फिल्म में उनके अभिनय को दर्शकों ने पसंद किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी ।

इसके बाद अक्षरा जी ने सौगंध गंगा मैया के फिल्म में काम किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में अक्षरा जी के साथ पवन सिंह जी काम कर रहे थे । अक्षरा जी को फिल्मों के कई ऑफर आने लगे थे । वह अपने कैरियर से बहुत खुश थी । अक्षरा जी को कालिया फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने इस मौके को स्वीकार कर लिया था । कालिया फिल्म में अक्षरा जी के साथ हैदर काजमी काम कर रहे थे ।

इस फिल्म में अक्षरा जी की अदाकारी को पसंद किया गया था । इसके बाद अक्षरा जी को ए बलम बिहार वाला फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने इस फिल्म में काम किया । इस फिल्म में अक्षरा जी खेसारी लाल यादव के साथ में काम कर रही थी । इसके बाद अक्षरा जी भोजपुरी फिल्मों में फेमस हो चुकी थी । उनको भोजपुरी फिल्मों में काम करना बहुत पसंद आ रहा था । अक्षरा जी अपनी मेहनत और लगन से भोजपुरी फिल्मों में काम कर रही थी ।

इसके बाद अक्षरा जी को ठोक देब फिल्म में काम करने का ऑफर आया और उन्होंने इस फिल्म में काम किया । इस फिल्म में अक्षरा जी का साथ पवन सिंह दे रहे थे और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । अक्षरा जी अगली फिल्म प्रतिज्ञा टू में पवन सिंह के साथ काम कर रही थी । यह फिल्म बहुत अच्छी थी । इस फिल्म को दर्शकों ने पसंद किया था । इसके बाद अक्षरा जी ने प्यार झुकता नहीं फिल्म में काम किया । इस फिल्म में अक्षरा जी के साथ खेसारी लाल यादव जी काम कर रहे थे और यह फिल्म सुपरहिट रही थी ।

इसके बाद अक्षरा जी को धरती के लाल फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने अपनी अदाकारी से इस फिल्म को सुपरहिट करा दिया था । इस फिल्म में अक्षरा जी के साथ पवन सिंह जी काम कर रहे थे । अक्षरा जी की अगली फिल्म दिलेर थी । दिलेर फिल्म में उनकी अदाकारी को बहुत पसंद किया गया था ।दिलेर फिल्म में अक्षरा जी के साथ दिनेश लाल यादव जी काम कर रहे थे ।

अक्षरा जी की अगली फिल्म जो जीता वही सिकंदर थी । उस फिल्म में उन्होंने बहुत मेहनत की और  यह फिल्म सुपरहिट रही थी । जो जीता वही सिकंदर फिल्म में अक्षरा जी के साथ खेसारी लाल जी थे । जो एक अभिनेता का रोल अदा कर रहे थे । अक्षरा जी की अगली फिल्म थी हीरो नंबर 1 । अक्षरा जी की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में अभिनेता के रूप में अक्षरा जी का साथ खेसारी लाल यादव जी दे रहे थे । अक्षरा जी की अगली फिल्म साथिया थी ।

इस फिल्म में खेसारी लाल यादव जी मुख्य अभिनेता के रूप में काम कर रहे थे । अक्षरा जी की अगली फिल्म निरहुआ रिक्शावाला 2 थी । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में अक्षरा जी का साथ दिनेश लाल यादव जी दे रहे थे और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । अक्षरा जी की अगली फिल्म माई के कर्ज थी । यह फिल्म बहुत अच्छी थी । इस फिल्म को दर्शकों ने पसंद किया था । इस फिल्म में अक्षरा जी एक अभिनेत्री के रूप में काम कर रही थी और अक्षरा जी का साथ एक अभिनेता के रूप में विनय आनंद दे रहे थे ।

अक्षरा जी की अगली फिल्म त्रिदेव थी । त्रिदेव फिल्म में उनके अभिनय को दर्शकों ने खूब पसंद किया था और यह फिल्म  बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में अक्षरा  जी के साथ पवन सिंह थे । अक्षरा जी की अगली फिल्म साजन चले ससुराल 2 थी । इस फिल्म में अक्षरा जी के अभिनय को खूब पसंद किया गया था ।दर्शकों ने अक्षरा जी की फिल्मों को देखा , उनकी अदाकारी को पसंद किया था । आज भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्रीज में अक्षरा जी ऊंचाइयों तक पहुंच चुकी हैं ।

अक्षरा जी की सुंदरता , उनकी एक्टिंग के सभी दीवाने हैं ।अक्षरा जी ने भी यह नहीं सोचा था कि वह भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्रीज में इतनी ऊंचाइयों तक पहुंचेगी ।

अक्षरा जी का टीवी सीरियल कैरियर – अक्षरा जी फिल्मों के साथ-साथ टीवी सीरियल में भी अपने अभिनय को दिखा चुकी हैं । कई टीवी सीरियल में अक्षरा जी ने काम किया है । टीवी सीरियल में जब अक्षरा जी आई तब उनको दर्शकों ने खूब पसंद किया था । 2015 में टीवी सीरियल में अक्षरा जी ने काम किया था । 2015 में अक्षरा जी ज़ी टीवी चैनल पर काम कर रही थी । ज़ी टीवी पर काला टीका सीरियल में अक्षरा जी काम कर रही थी । इसके बाद उनके अभिनय को देखते हुए सोनी चैनल ने उनको शो में काम करने का प्रस्ताव रखा और अक्षरा जी ने सोनी चैनल के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था ।

अक्षरा जी सोनी चैनल पर सूर्यपुत्र कर्ण शो में काम कर रही थी और यह शो सुपरहिट रहा था । इस तरह से अक्षरा जी ने भोजपुरी फिल्मों के साथ-साथ टीवी सीरियल शो में भी अपनी अदाकारी से दर्शकों का दिल जीता था । आज भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्रीज में अक्षरा जी का नाम ऊंचाइयों तक पहुंच चुका है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल अक्षरा सिंह की जीवनी akshara singh biography in hindi यदि पसंद आए तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *