ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी Aishwarya rai bachchan biography in hindi

Aishwarya rai bachchan biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस लेख को पढ़ते हैं ।

aishwarya rai bachchan biography in hindi
aishwarya rai bachchan biography in hindi

परिवार व्  जन्म स्थान – ऐश्वर्या राय बच्चन का जन्म 1 नवंबर 1973 को कर्नाटक राज्य के मंगलौर में हुआ था ।इनके पिता का नाम कृष्णराज राय हैं जो कि एक इंजीनियर हैं । ऐश्वर्या राय बच्चन की माता जी का नाम वृंदा राय है जो एक लेखिका है । उनका एक भाई भी है जिसका नाम आदित्य राय है । ऐश्वर्या राय जी के पति का नाम अभिषेक बच्चन है जो की एक फिल्म एक्टर हैं ।ऐश्वर्या राय बच्चन एवं अभिषेक बच्चन की एक सुपुत्री भी है जिसका नाम आराध्या बच्चन है ।

ऐश्वर्या राय बच्चन जी एक विश्व सुंदरी महिला एवं हीरोइन हैं । जिन्होंने मिस इंडिया का उपविजेता खिताब जीता था । इसके बाद ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने विश्व सुंदरी खिताब भी अपने नाम किया था । ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ इंग्लिश , तमिल , तेलुगू और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है ।

शिक्षा – ऐश्वर्या राय बच्चन बचपन से ही पढ़ाई में रुचि रखती थी । ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने सातवीं क्लास तक आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में अपनी पढ़ाई की थी । इसके बाद ऐश्वर्या राय बच्चन की पूरी फैमिली मुंबई आ गई थी और वहीं पर पूरा परिवार रहने लगा था । सातवीं क्लास के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने अपनी आगे की पढ़ाई मुंबई के सांताक्रूज में स्थित आर्य विद्या मंदिर से की थी ।आर्य विद्या मंदिर से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन ने ग्रेजुएशन करने के लिए डीजी रूपारेल कॉलेज में एडमिशन ले लिया था ।

इसी कॉलेज से ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी । ऐश्वर्या राय बच्चन जी पढ़ाई के साथ-साथ मॉडलिंग भी किया करती थी । ऐसा कहा जाता है कि जब ऐश्वर्या राय बच्चन जी 9 क्लास में पढ़ रही थी तब उनको मॉडलिंग करने का पहला प्रस्ताव आया था । कम उम्र में ही ऐश्वर्या राय बच्चन ने मॉडलिंग करना प्रारंभ कर दिया था । ऐश्वर्या राय बच्चन ने 9 क्लास में मॉडलिंग करने का फैसला ले लिया था और फूजी , कोक , पेप्सी आदि कंपनी में मॉडलिंग का काम किया था ।

फिल्मी कैरियर – ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने बचपन से ही एक हीरोइन बनने का सपना देखा था । सबसे अधिक सुंदर होने के कारण उनको 9 क्लास में ही मॉडलिंग करने का ऑफर आया और ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने कई कंपनियों की एडवर्टाइजमेंट की । यदि फिल्मों की बात करें तो ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ तमिल , तेलुगु , बंगाली और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया है । ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने अपनी पहली फिल्म तमिल भाषा में बनाई है और इस फिल्म का नाम इरुवर है ।

यह फिल्म मणिरत्नम ने निर्देशित की थी । इसके बाद ऐश्वर्या राय बच्चन जी के पास कई फिल्मों के ऑफर आए और उन्होंने तमिल के बाद बंगाली , तेलुगु आदि भाषाओं में भी फिल्में बनाई है । ऐश्वर्या राय बच्चन जी को हिंदी फिल्म का ऑफर आया और उन्होंने हिंदी फिल्म में काम करने के लिए हां कर दिया था । ऐश्वर्या राय बच्चन जी की पहली हिंदी फिल्म , और प्यार हो गया है थी । यह फिल्म संजय भंसाली के द्वारा निर्देशित की गई थी और यह फिल्म काफी अच्छी चली थी ।

इसके बाद जब संजय लीला भंसाली के द्वारा हम दिल दे चुके हैं सनम फिल्म बनाई जा रही थी तब संजय लीला भंसाली ने उस फिल्म की हीरोइन ऐश्वर्या राय को बनाई और वह फिल्म सुपरहिट रही थी । यहीं से ऐश्वर्या राय बच्चन जी का कैरियर हिंदी फिल्मों में प्रारंभ हुआ था । इसके बाद वह हिंदी फिल्मों में काम करने लगी और कई सुपरहिट फिल्में उनके द्वारा बनाई गई हैं । 2002 में देवदास फिल्म जो कि संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई थी उस फिल्म में भी ऐश्वर्या राय बच्चन जी एक हीरोइन का किरदार निभा रही थी ।

हिंदी फिल्मों के साथ-साथ ऐश्वर्या राय बच्चन जी के द्वारा अंग्रेजी फिल्म भी बनाई गई हैं । अंग्रेजी भाषा की उनकी सबसे सुपरहिट फिल्म ब्राइड एंड प्रेज्यूडिश थी । 2006 में ऐश्वर्या राय बच्चन के द्वारा कई सुपरहिट फिल्में बनाई गई हैं जिनके नाम धूम 2 , उमराव जान और मिस्ट्रेस आफ स्पाइसेज आदि है । इस तरह से अपना फिल्मी कैरियर ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने प्रारंभ किया और आज विश्व सुंदरी के साथ-साथ भारतीय फिल्मों की सबसे अच्छी और सुपरहिट हीरोइन भी हैं ।

पुरस्कार – ऐश्वर्या राय बच्चन जी ने अपनी मेहनत और लगन से फिल्मी कैरियर बनाया है और उनकी कई सुपरहिट फिल्मों के लिए उन्हें कई पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं । जैसे कि फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार से ऐश्वर्या राय को  सन 2000  में बनी फिल्म हम दिल दे चुके सनम के लिए चुना गया था ।

2000 के बाद 2003 में भी ऐश्वर्या राय बच्चन को देवदास फिल्म के लिए फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार से नवाजा गया था । ऐश्वर्या राय बच्चन जी को अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार आई आई एफ एल सेे भी नवाजा गया है । यह पुरस्कार ऐश्वर्या राय बच्चन को फिल्म हम दिल दे चुके सनम और देवदास के लिए मिला था ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी aishwarya rai bachchan biography in hindi यदि पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *