बढ़ती तकनीक सुविधा या समस्या पर निबंध Advantages and disadvantages of modern technology essay in hindi

बढ़ती तकनीक सुविधा या समस्या पर निबंध

दोस्तों आज हम आपको बढ़ती तकनीक से मानव जीवन को कितनी सुविधा मिली है एवं इससे समस्याएं क्या है यह बताने वाले हैं । तकनीकी सुविधा से लाभ के साथ-साथ कुछ हानियां भी मनुष्य को उठाना पड़ रही है । मनुष्य इन साधनों का उपयोग कर रहा हैं और अपने जीवन को सरल बना रहा हैं लेकिन कई लोग इन संसाधनों का दुरुपयोग भी करते हैं । चलिए अब हम और भी जानेंगे कि तकनीकी से मनुष्य के जीवन में क्या-क्या सुविधा, समस्याएं हैं।

बढ़ती तकनीक सुविधा या समस्या पर निबंध
बढ़ती तकनीक सुविधा या समस्या पर निबंध

image source-http://hindi.satiitv.com/

आज हम देख रहे हैं कि दुनिया में नए-नए साधन उपलब्ध हो रहे हैं और इन साधनों का उपयोग मनुष्य अपने जीवन को सरल बनाने के लिए कर रहा है । पुराने समय में मनोरंजन का कोई भी ऐसा साधन हमारे पास उपलब्ध नहीं था तब लोग घूमकर तरह तरह के गेम खेलकर अपना मनोरंजन करता था. उस समय सभी को एक दूसरे से बातचीत करने का मौका भी मिल जाता था लेकिन आज 21वीं सदी में हर व्यक्ति मोबाइल , लैपटॉप , टीवी के द्वारा अपना मनोरंजन करने लगा है । आज किसी भी व्यक्ति को अन्य व्यक्ति से बात करने का मौका भी नहीं मिलता है। आज हम घर पर बैठकर देश विदेश की खबरों को जान सकते हैं ।

आज हम एक शहर से दूसरे शहर में बैठे हुए अपने मित्र से मोबाइल के द्वारा बातचीत कर सकते हैं । यह तकनीक की सुविधाएं हैं इन सुविधाओं ने मानव जीवन को सफल बनाया है । जहां मानव जीवन इन सुविधाओं से लाभ ले रहा है वहीं दूसरी ओर इन साधनों से कई समस्याएं आ रही हैं । हम देख रहे हैं कि आज हर व्यक्ति मनोरंजन के लिए टीवी के सामने बैठा रहता है जिसके कारण उसकी आंखें खराब होती है । उस टीवी से हानिकारक किरणें निकलती हैं वह किरणें हमारी आंखों पर दुष्प्रभाव डालती हैं। जिसके कारण हमारी आंखें कमजोर हो जाती हैं ।ज्यादा टीवी देखने से मनुष्य को मानसिक रोग भी हो सकता है ।अब हम बात करते हैं मोबाइल के विषय में । आज हर व्यक्ति के पास 4G मोबाइल उपलब्ध है और वह मोबाइल के माध्यम से गेम खेल कर, गाने सुनकर अपना मनोरंजन करता है ।

मैंने कई लोगों के बारे में सुना है जो मोबाइल में लगी ईयर फोन को कान में लगाकर बाइक चलाते हैं और अचानक से उसका एक्सीडेंट हो जाता है और उसकी जान चली जाती है । मेरे कहने का तात्पर्य यह है कि मोबाइल मनुष्य की समस्याओं को कम करने के लिए बनाया गया था लेकिन मानव इन साधनों का उपयोग गलत तरह से करते हैं और इसके दुष्परिणाम भी उनको भुगतने पड़ते हैं । ऐसे कई उदाहरण में आपको देकर समझा सकता हूं जिन साधनों को बनाते समय यह सोच थी कि यह साधन मनुष्य के जीवन को आसान बनाएं।

आज हम देख रहे हैं की मोटरसाइकिल , फोर व्हीलर, जैसे कई साधन हमारे पास उपलब्ध है । यह साधन बनाने का मकसद था मनुष्य के कीमती समय को बचाना और इन साधनों का उपयोग करने से पहले कुछ नियम कानून बनाए गए थे । उन नियम कानून को अपनाकर हम आसानी से अपने सफर को कम समय में पूरा कर सकते हैं । परंतु मनुष्य इन नियम कानून को ना अपनाकर अपनी जान जोखिम एवं दूसरे की भी जान जोखिम मैं डालता है । यातायात नियमों के तहत हम सभी को बाइक चलाते समय हेलमेट का उपयोग करना चाहिए परंतु हम हेलमेट नहीं लगाते जब एक्सीडेंट हो जाता है तब हमारा पूरा परिवार दुखी होता है । एक तरफ यह साधन हमें सुविधा उपलब्ध कर रहे हैं तो दूसरी तरफ यह साधन हमको नुकसान भी पहुंचा रहे हैं । मैं हर व्यक्ति से यही कहना चाहता हूं कि इन साधनों का उपयोग अपनी जरूरत के हिसाब से करें. इन साधनों का दुरुपयोग ना करें जिससे दुष्परिणाम आपको भुगतना पड़े।

दोस्तों यह लेख बढ़ती तकनीक सुविधा या समस्या पर निबंध Advantages and disadvantages of modern technology essay in hindi आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *