आदर्श शिक्षक पर निबंध Adarsh shikshak essay in hindi

Adarsh shikshak essay in hindi

adarsh shikshak nibandh-हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल ideal teacher essay in hindi एक आदर्श शिक्षक के बारे में जानकारी देगा हमारे आज के इस निबंध का उपयोग विद्यार्थी अपने स्कूल,कॉलेज की परीक्षा में निबंध लिखने के लिए कर सकते हैं साथ मे आप अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी इस निबंध को जरूर पढ़िए तो चलिए पढ़ते हैं आदर्श शिक्षक पर निबंध को

Adarsh shikshak essay in hindi
Adarsh shikshak essay in hindi

प्रस्तावना-

हम सभी जानते हैं की एक आदर्श शिक्षक हमारे और हमारे देश के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है शिक्षक ही हमें शिक्षा देकर ज्ञानवान बनाता है और हम लगातार सफलता की बुलंदियों को छूते चले जाते हैं लेकिन वास्तव में आदर्श शिक्षक के विद्यार्थी सच में देश का नाम ऊंचा करने से नहीं पीछे हटते और विद्यार्थी लगातार आगे बढ़ता ही चला जाता है आदर्श शिक्षक हर एक देश की नीम होता है क्योंकि हर एक विद्यार्थी शिक्षक के द्वारा ही पढ़ाए जाते हैं

आदर्श शिक्षक का महत्व-

वास्तव में आदर्श शिक्षक बहुत महत्वपूर्ण है आदर्श शिक्षक के जरिए ही हमारे समाज का,हमारे देश का नाम ऊंचा होता है क्योंकि आदर्श शिक्षक के द्वारा ही पढ़ाए गए छात्र दूर-दूर शहरों में डॉक्टर, इंजीनियर या कोई महान राजनेता बनकर देश के लिए कार्य करते है वह देश को अपने परिवार की तरह समझकर देश की सेवा करता है.आदर्श शिक्षक के द्वारा पढ़ाए गए बच्चे अपने देश को परिवार समझते हैं, देश की भूमि को अपनी माता समझते हैं और देश के प्रति अपने हर कर्तव्य को निभाते हैं वास्तव में आदर्श शिक्षक का महत्व इसलिए ही है क्योंकि आदर्श शिक्षक ही इस देश दुनिया की तस्वीर बदल सकता है

मेरे आदर्श शिक्षक-

मेरे आदर्श शिक्षक राजपाल यादव है जो कि हमें हमारे स्कूल में पढ़ाते थे मैंने 10वीं, 11वीं और 12वीं की पढ़ाई राजपाल यादव के जरिए ही की थी वह हमारे स्कूल में पढ़ाते थे वह वास्तव में बहुत ही इंटेलिजेंट है.वह हर एक सवाल का जवाब तुरंत दे देते थे और हमेशा किसी विषय के बारे में बहुत ही बेहतरीन और गहराई से जानकारी देते थे उनके बताने के तरीके से हम बिल्कुल भी बोर नहीं होते थे, वह हम सभी के आदर्श हैं वह हम सभी को अच्छी तरह से पढ़ाई तो करवाते ही थे.

वह हर वह कोशिश करते थे जिससे उनके हर एक विद्यार्थी एक आदर्श विद्यार्थी बन सके और जीवन में अपने माता-पिता,अपने गुरुजनों को,बड़ों को सम्मान दें. वह वास्तव में बहुत ही अच्छी शिक्षा और अच्छे तरीके से शिक्षा देते थे उनकी कोई ज्यादा उम्र नहीं थी लेकिन फिर भी वह अपने से दुगनी उम्र के अध्यापकों से भी विज्ञान विषय में काफी आगे थे उनके पढ़ाने का तरीका बेहतरीन है.अगर कोई विद्यार्थी राजपाल यादव से कोई भी सवाल करता था तो वह मना नहीं करते थे वह बार-बार उसको बताते थे जब तक कि उसको समझ में नहीं आये.

उनके अंदर सच्चाई, ईमानदारी के गुण थे.वह हर एक विद्यार्थी के साथ अच्छी तरह से पेश आते थे और हर एक विद्यार्थी को अच्छी तरह से पढ़ाई करवाते थे वह किसी भी छात्र के साथ भेदभाव नहीं रखते थे वह हमेशा खुश रहते थे.उनमें एक आकर्षण था जिसकी वजह से हर एक विद्यार्थी उनके और उनकी पढ़ाई के नजदीक रहता था.

वह कभी भी अपने विषय से नहीं भटकते थे और ना ही विद्यार्थियों को अपने विषय से भटकने देते थे वह बहुत ही प्यार से और अच्छी तरह से पढ़ाई करवाते थे लेकिन वह अनुशासनप्रिय थे वह सबसे ज्यादा क्लास में अनुशासन रखते थे वो बहुत सख्त है वह कुछ गलतियो को माफ कर देते थे लेकिन अनुशासन तोड़ना बिल्कुल भी माफ नहीं करते थे. हम सभी राजपाल यादव जी को एक शिक्षक के रूप में बेहद पसंद करते थे लेकिन वह थोड़े सख्त भी थे हम उनकी क्लास में अच्छी तरह से तैयारी करके आते थे.

आदर्श शिक्षक के गुण-

  • जैसे कि राजपाल यादव जी में गुण हैं वैसे ही ज्यादातर हर एक आदर्श शिक्षक में गुण होने चाहिए.
  • एक आदर्श शिक्षक में सच्चाई और ईमानदारी का गुण होना चाहिए.एक आदर्श विद्यार्थी को चाहिए कि वह बच्चों को दी जानेवाली शिक्षा पूरी ईमानदारी के साथ दे.
  • एक आदर्श शिक्षक को चाहिए कि वह अनुशासनप्रिय रहे कभी भी ना खुद अनुशासन तोड़े और ना ही छात्रों को अनुशासन तोड़ने दे यही एक आदर्श शिक्षक का गुण है.
  • एक आदर्श शिक्षक अपने विषय पर महारत हासिल किए हुए रहता है कोई भी उससे सवाल पूछता है तो उसका सही और सटीक जवाब देता है.
  • एक आदर्श शिक्षक अपने विद्यार्थियों को अपने देश का भविष्य समझकर उसको अच्छी तरह से शिक्षा प्रदान करता है वह पैसे के लिए नहीं बल्कि अपने देश के लिए कार्य करता है क्योंकि देश के विद्यार्थी ही देश का भविष्य होते है.
  • एक आदर्श शिक्षक किसी विद्यार्थी के द्वारा पूछे गए सवालों का सही और सटीक उत्तर देता है जिससे विद्यार्थियों को सही तरह से समझ में आता है.
  • एक आदर्श शिक्षक अपने विषय के बारे में तो अच्छी तरह से पढ़ाई करवाता ही है साथ में विद्यार्थियों में ईमानदारी और अच्छे गुणों को डालने का प्रयास करता है.

आदर्श शिक्षक के बगैर समाज और देश की तस्वीर-

वास्तव में आदर्श शिक्षक के बगैर हमारे समाज और देश की तस्वीर बदल सकती है अगर हमारे देश और समाज में आदर्श शिक्षक नहीं होंगे तो देश कभी भी तरक्की नहीं कर सकेगा क्योंकि एक आदर्श शिक्षक ही समाज को मार्गदर्शन प्रदान करता है, वह विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देता है और उन्हें शिक्षा का ज्ञान कराता है

उन्हें सही और गलत, सच्चाई और ईमानदारी का ज्ञान कराता है लेकिन आदर्श शिक्षक के बगैर समाज और देश का कुछ नहीं हो सकता समाज और देश तेजी से आगे नही बढ़ सकताता.आज हमारे देश में जरूरत है अच्छे डॉक्टर,इंजीनियर,लॉयर,कलेक्टर, वकील,मिनिस्टर की जो हमारे देश के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते है.

एक आदर्श शिक्षक के बगैर ये सब नहीं बन सकते.वास्तव में आदर्श शिक्षक के बगैर समाज और देश की अच्छी तस्वीर नहीं हो सकती.आदर्श शिक्षक के बगैर समाज की स्थिति,देश की स्थिति लगातार गिरती जाती है इसलिए हमारे देश,समाज को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श शिक्षक होने ही चाहिए.ये हमारे देश का, हमारे समाज का भविष्य हैं इनके बगैर अच्छे समाज और देश की कल्पना नहीं की जा सकती.

उपसंहार-

वास्तव में आदर्श शिक्षक ही देश का भविष्य है इनके बगैर देश की अच्छी तस्वीर नहीं हो सकती.देश की स्थिति लगातार खराब होती जाती है इसलिए विद्यार्थियों को चाहिए कि वह आदर्श शिक्षकों का सम्मान करें और खुद भी एक आदर्श विद्यार्थी बने वास्तव में आदर्श शिक्षक ही हमारे देश के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया है ये आर्टिकल Adarsh shikshak essay in hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल ideal teacher essay in hindi कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें

8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *