आदर्श मित्र पर निबंध Adarsh mitra essay in hindi

Adarsh mitra essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं आदर्श मित्र पर निबंध चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को

Adarsh mitra essay in hindi
Adarsh mitra essay in hindi

हर किसी के जीवन में एक मित्र होता है लेकिन अगर वह मित्र आदर्श मित्र हो तो हमारा जीवन बहुत ही खुशी से गुजरता है क्योंकि आदर्श मित्र एक इंसान के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब हम जन्म लेते हैं तो मां बाप हमें पालते हैं हम बड़े होते हैं हमारा बचपन मां बाप के अलावा मित्रों के साथ गुजारता हैं हम मित्रो के साथ खेलते कूंदते हैं और अगर कोई मित्र हमें ऐसा मिले जो आदर्श मित्र है तो वास्तव में हमारा जीवन सफल हो जाता है क्योंकि आजकल के आधुनिक युग में एक आदर्श मित्र मिलना मुश्किल होता है।

एक आदर्श मित्र ईमानदार होता है वह अपने मित्र के प्रति ईमानदारी वर्तता है। आजकल के इस जमाने में हमारे देश में बहुत सारी समस्याएं हैं बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार आदि चारों ओर फैला हुआ है आजकल ईमानदार बहुत ही कम लोग मिल पाते हैं अगर एक मित्र हमें आदर्श मित्र मिलता है जो ईमानदार होता है उस पर हम भरोसा कर सकते हैं यदि हम कहीं बाहर जा रहे हैं और उसे कुछ दिनों के लिए हम हमारा काम सौंप देते हैं तो वह पूरी ईमानदारी से अपना कार्य निभाता है ऐसे मित्र जिसके पास होते हैं वह बहुत ही भाग्यशाली होते हैं।

एक आदर्श मित्र ईमानदार के साथ में सत्यभाषी भी होता है वह हमेशा सत्य बोलता है झूठ कभी भी नहीं बोलता चाहे उसके और उसके दोस्त में दूरियां ही क्यों ना हो जाएं क्योंकि वह हमेशा अपने दोस्त की भलाई चाहता है। एक आदर्श मित्र अपने मित्र की मदद करता है कभी कभी जब हम किसी मुसीबत में फंसते हैं तो दोस्त ही हमारे काम आते हैं और एक आदर्श मित्र हमारे बहुत ज्यादा काम आ सकता है लेकिन मदद भी ऐसी होना चाहिए जिससे अपने मित्र को आगे आने वाले भविष्य में उससे परेशानी न हो।

यदि आप किसी के मित्र हो और आपका मित्र आपको परीक्षा में नकल करवाता है और परीक्षा में पास होने देता है तो यह आदर्श मित्र नहीं हो सकता क्योंकि आदर्श मित्र कभी भी आपको नकल नहीं करवा सकता और आपके साथ आपके, भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं करेगा एक आदर्श मित्र अपने मित्र के भविष्य के बारे में सोचता है चाहे उसके लिए कुछ समय के लिए उसके मित्र से उसे नाराज क्यों ना होना पड़े वह अपना कर्तव्य निभाता है।

एक आदर्श मित्र अपने मित्र के परिवार वालों को अपने परिवार की तरह समझता है उनके साथ अच्छी तरह पेश आता है अपने दोस्त के मां बाप, भाई बहन सभी को इज्जत देता है। एक आदर्श मित्र भरोसेमंद होना चाहिए जिस पर उसका मित्र भरोसा कर सके। आजकल के जमाने में बहुत से मित्र होते हैं लेकिन हम उनपर विश्वास ही नहीं कर पाते क्योंकि वह विश्वास के योग्य नहीं होते।

आदर्श मित्र विश्वास करने योग्य होता है अपने मित्र के साथ तो क्या वह कभी किसी के साथ भी छल कपट नहीं करता वह एक आदर्श मित्र होता है जो अपने मित्र के हर सुख दुख में साथ देता है। कहते हैं सुख में तो सब साथ देते हैं लेकिन दुख में कोई साथ नहीं देता लेकिन आदर्श मित्र अपने मित्र के हर दुख में साथ देता है, हर मुसीबत में उसके साथ रहता है भले ही वह खुद ही क्यों न किसी मुसीबत में पड़ जाए वह सिर्फ अपने मित्र के बारे में सोचता है।

एक आदर्श मित्र स्पष्ट भाषी होना चाहिए वह ऐसा होना चाहिए जो अपने मित्रों को बिल्कुल धोखे में ना रखें वह एकदम स्पष्ट बात करें। वास्तव में जिस व्यक्ति के पास एक आदर्श मित्र होता है उसका जीवन खुशी-खुशी यापन हो जाता है क्योंकि हम अपने जीवन की शुरूआत से लेकर बुढ़ापे तक मित्रों के साथ रहते हैं और एक आदर्श मित्र हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है हमें चाहिए कि आदर्श मित्र के साथ हम भी एक आदर्श मित्र बने।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Adarsh mitra essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *