आचार्य प्रमोद कृष्णम की जीवनी Acharya pramod krishnam biography in hindi

Acharya pramod krishnam biography in hindi

Acharya pramod krishnam – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आचार्य प्रमोद कृष्णम के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर आचार्य प्रमोद कृष्णम जी के जीवन परिचय के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Acharya pramod krishnam biography in hindi
Acharya pramod krishnam biography in hindi

Image source – https://hi.m.wikipedia.org/wiki/%E

आचार्य प्रमोद कृष्णम के जीवन के बारे में – आचार्य प्रमोद कृष्णम एक आध्यात्मिक गुरु और राजनीति से जुड़े हुए व्यक्ति हैं । आचार्य प्रमोद कृष्णम का जन्म भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के संभल में हुआ था । मैं आपको आचार्य प्रमोद कृष्णम के बारे में यह बता देना चाहता हूं कि अभी हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में आचार्य प्रमोद कृष्णम कांग्रेस पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश राज्य के लखनऊ से चुनाव लड़ चुके हैं । आचार्य प्रमोद कृष्णम कांग्रेस की ओर से भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह के सामने खड़े हुए थे । उत्तर प्रदेश की लखनऊ सीट से तीन लोगों की टक्कर थी ।

बीजेपी की ओर से राजनाथ सिंह और समाजवादी पार्टी की ओर से शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा मैदान में थी । परंतु आचार्य प्रमोद कृष्णम हार गए थे । इससे पहले आचार्य प्रमोद कृष्णम उत्तर प्रदेश के संभल से भी चुनाव लड़ चुके हैं परंतु उस चुनाव में भी उनको हार का सामना करना पड़ा था । आचार्य प्रमोद कृष्णम के बारे में ऐसा कहा जाता है कि जब उन्होंने देखा कि राजनीति में वह सफल नहीं हो पा रहे हैं तब इन्होंने एक अध्यात्म का रास्ता चुन लिया था । जब भारत देश के प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे तब आचार्य प्रमोद कृष्णम राजीव गांधी के बहुत करीबी माने जाते थे ।

आचार्य प्रमोद कृष्णम कांग्रेस पार्टी को अपनी सेवाएं देते रहते हैं । कांग्रेस पार्टी की ओर से आचार्य प्रमोद कृष्णम छत्तीसगढ़ , राजस्थान , मध्य प्रदेश मे स्टार प्रचारक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं । आचार्य प्रमोद कृष्णम एक गुरु के तौर पर पीठाधीश्वर कहलाते हैं परंतु कुछ ही समय पहले आचार्य प्रमोद कृष्णम को फर्जी संतों की सूची में डाल दिया गया था । जिसके बाद इन्होंने विरोध व्यक्त किया था और कहा था कि अखाड़ा परिषद प्रधानमंत्री मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कहने पर साधु महात्माओं को बांटने का काम कर रहे हैं ।

अब मैं आपको बता देना चाहता हूं कि भारत देश में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद है जो हिंदू संतों का एक अखाड़ा है जिसमें तकरीबन 14 अखाड़े शामिल हैं । अखाड़ा परिषद के द्वारा 17 मार्च 2018 को फर्जी संतों की सूची जारी की थी जिसमें दिल्ली के चक्रपाणि महाराज और संभल के आचार्य प्रमोद कृष्णम को फर्जी संतो की सूची में डाल दिया गया था । जिसके बाद आरोप और प्रत्यारोप दोनों लगना प्रारंभ हो गया था । परिषद ने यह क्यों किया इस पर कई सवाल आचार्य प्रमोद कृष्णम के द्वारा उठाए गए थे । आचार्य प्रमोद कृष्णम संभल मे कल्कि धाम नामक मंदिर चलाते हैं ।

एक वरिष्ठ वकील अश्विनी उपाध्याय के द्वारा आचार्य प्रमोद कृष्णम पर कई सवाल उठाए गए थे । उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से आचार्य प्रमोद कृष्णम के बारे में यह कहा था कि एक बालक जिसका नाम प्रमोद त्यागी था वह कांग्रेस पार्टी की ओर से जिला अध्यक्ष बना दिया जाता है जिसके बाद वह कांग्रेसी सीट से चुनाव लड़ता है । इसके बाद वह अपना खुद का एक स्कूल प्रारंभ करता है । इसके बाद वरिष्ठ वकील अश्विनी उपाध्याय के द्वारा यही भी आरोप आचार्य प्रमोद कृष्णम पर लगाए गए थे कि इन्होंने जमीनों पर कब्जा करके मंदिरों का निर्माण करा है ।

आज आचार्य प्रमोद कृष्णम जो अरबपति बाबा बन गए हैं इनके पास इतनी संपत्ति कहां से आई है इस पर भी कई सवाल वरिष्ठ वकील अश्विनी उपाध्याय के द्वारा उठाए गए हैं । आचार्य प्रमोद कृष्णम भले ही एक संत बन गए हो परंतु वह कांग्रेस पार्टी को अपनी सेवा देते रहते हैं । जब कांग्रेस पार्टी उनको स्टार प्रचारक के रूप में कार्य करने के लिए बुलाती है तब वह अपनी सेवाएं कांग्रेस पार्टी को देते हैं ।इसी कारण से परिषद अखाड़ा परिषद के द्वारा आचार्य प्रमोद कृष्णम को फर्जी संतों की सूची में डाल दिया था क्योंकि एक संत जो होता है वह सांसारिक सुखों को त्याग कर आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने की ओर अपना जीवन समर्पित कर देता है ।

वह राजनीति में अपना योगदान नहीं देता है । परंतु आचार्य प्रमोद कृष्णम एक संत होने के साथ-साथ राजनीति में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल आचार्य प्रमोद कृष्णम का जीवन परिचय Acharya pramod krishnam biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले ।दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ गलती या कमी नजर आए तो आप कृपया कर हमें उस गलती या कमी के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सके धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *