अब पछताए क्या होता पर निबंध Ab pachtaye hot kya in hindi essay

Ab pachtaye hot kya in hindi essay

हम सबके जीवन में कभी-कभी ऐसा समय आता है जब हम अपने पुराने दिनों को याद करके जीवन में बहुत पछताते हैं हम सोचते हैं कि मैंने ऐसा क्यों किया काश मैंने ऐसा नहीं किया होता तो मुझे अपने जीवन में पछताने की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन बात तो ये सही है कि जब चिड़िया ही पूरा खेत चुग गई हो तो फिर पछताने से क्या लाभ यानी जैसे कि उपर्युक्त यह कहावत है कि अब पछताए का होत जब चिड़िया चुग गई खेत तो जब हमने कोई गलत कार्य किया या किसी दूसरे के साथ कुछ गलत किया हो और हमें बाद में उसका पछतावा हो तो उसका लाभ भी कुछ नहीं है बस सिर्फ पछतावा ही रह जाता है. हमें इस तरह की बातें पहले समझनी चाहिए जिससे उसका नुकसान हमें ना भुगतना पड़े।

Ab pachtaye hot kya in hindi essay
Ab pachtaye hot kya in hindi essay

कई कहानियों किस्सों में भी हमें बताया जाता है कि अगर जीवन में कुछ भी गलत करने से या गलत होने से हमें बचना है तो हमें बात पहले ही समझ में आ जानी चाहिए क्योंकि बाद में पछताने से कुछ विशेष लाभ तो होता नहीं।

हम जब भी कोई कार्य करते हैं अगर वह कार्य गलत तरीके से करके उसमें ज्यादा मुनाफा कमाया जाता है तो हमें शुरुआत में बहुत अच्छा लगता है लेकिन अंत उसका बुरा ही होता है। अगर आप सिर्फ उसके फायदे के बारे में समझकर अपने आने वाले भविष्य को बिगाड़ते हो तो फिर आप अगर पछताओगे तो वह पछताना आपके कुछ काम नहीं आ सकेगा क्योंकि आप जीवन में जो भी बनते हो जैसा भी आपका भविष्य होता है वह आपके कर्मों पर निर्भर करता है बाद में पछताने से कुछ नहीं होता।

अगर आप स्टूडेंट हैं और आप के मां बाप आपकी पढ़ाई के लिए बहुत सारा पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं और आप अपना वो कीमती समय बस यूं ही बर्बाद करते जा रहे हो। आप पढ़ाई नहीं करते हो तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हो और आगे चलकर आपके पास सिर्फ पछतावे के सिवा कुछ हाथ नहीं आएगा और जब आप पछताओगे तो पछताने से कुछ होगा भी नहीं क्योंकि पढ़ाई की एक उम्र होती है अगर आप उस उम्र में पढ़ाई नहीं करते हो तो जीवन में कुछ भी खास नहीं कर पाओगे।

अगर आप किसी के साथ गलत करते हो और उससे झगड़ा करते हो इसके चलते सामने वाले व्यक्ति ने आपकी पुलिस में शिकायत कर दी तो बाद में सिर्फ आपके पास पछताने के सिवा कुछ नहीं होगा क्योंकि जो आपके साथ होगा वह तो होकर ही रहेगा इसमें पछताने से कुछ काम नहीं होगा इसलिए हम सभी को जीवन में हमेशा सही रास्ते पर चलना चाहिए, अच्छे कार्य करना चाहिए और कुछ ऐसा कार्य करना ही नहीं चाहिए जिससे आने वाले भविष्य में हमें पछताना पड़े।

हां यह मान सकते हैं कि अगर कोई व्यक्ति गलती करता है और वह पछताता है तो कुछ हद तक उसके सर से गलती माफ हो जाती है ऐसा उसे लगता है लेकिन गलती माफ होने से उसके किए गए कार्य नहीं बदल सकते इसलिए हमें समझना चाहिए कि अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत तो हमें हमेशा अच्छे कार्य करना चाहिए और जिंदगी में आगे बढ़ना चाहिए।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Ab pachtaye hot kya in hindi essay पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *