आओ पेड़ लगाये पर निबंध Aao ped lagaye essay in hindi

Aao ped lagaye essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं आओ पेड़ लगाएं पर मेरे द्वारा लिखित यह निबंध, आप इसे जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस निबंध को

Aao ped lagaye essay in hindi
Aao ped lagaye essay in hindi

आजकल के इस आधुनिक युग में हम चारों ओर देख रहे हैं कि शहरीकरण तेजी से हो रहा है। इस शहरीकरण में लोग भूल गए हैं कि वृक्ष हम सभी के लिए कितने आवश्यक हैं। आजकल शहरीकरण की वजह से शहरों में वृक्षों की कटाई भी देखने को मिलती है, इसके अलावा ना समझ लोग बेवजह ही वृक्षों की अंधाधुंध कटाई करते हैं। कुछ लोग अपने थोड़े बहुत लाभ के लिए भी वृक्षों की अंधाधुंध कटाई करते हैं जिसका परिणाम यह होता है कि हमें चारों ओर प्रदूषण देखने को मिल रहा है। इस प्रदूषण को दूर करने की जरूरत है। इस प्रदूषण को हम दूर करने के लिए कई उपाय कर सकते हैं।

हमें चाहिए कि हम सब मिलकर वृक्ष लगाएं, हम सब यदि पेड़ लगाएंगे तो जाहिर सी बात है कि पर्यावरण स्वच्छ होगा। पर्यावरण स्वच्छता के अलावा वृक्ष लगाने से कई अन्य लाभ भी हमें होते हैं। वृक्ष लगाने से गर्मियों में हम सभी को छाया मिलती है जिसकी वजह से हम कुछ पल छाया में बैठकर विश्राम कर सकते हैं और गर्मी से बच सकते हैं।

इसके अलावा वृक्ष हमें लकड़ी भी प्रदान करते हैं जिस लकड़ी का उपयोग हम कई तरह से कर सकते हैं। यदि लकड़ी सुखी है तो उसका उपयोग जलाने में, खाना बनाने में किया जा सकता है इसके अलावा हमारे घरों में भी लकड़ी का कई तरह से उपयोग किया जाता है। वृक्ष लगाने से चारों ओर के वातावरण में हमें हरियाली महसूस होती है जिससे वातावरण स्वच्छ होता है और हम सभी पर्यावरण के निकट होते हैं और कई तरह की बीमारियों से बचने में हमें मदद मिलती है। कहते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में वृक्ष जरूर लगाने चाहिए क्योंकि वृक्ष लगाने से एक नहीं कई सारे लाभ हैं। वृक्षारोपण करना काफी फायदेमंद है।

हमें चाहिए कि हम अपने चारों ओर वृक्ष लगाएं, घर के बाहर, दरवाजे के पास भी हम वृक्ष लगा सकते हैं। हम अपने घर के आस-पास एक बगिया भी बना सकते हैं। हमें वृक्ष लगाने चाहिए और दूसरों को भी वृक्ष लगाने के प्रति जागरूक करना चाहिए। हम सभी मिलकर अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि हम सभी मिलकर वृक्षारोपण करके अपने पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। पेड़ लगाकर वास्तव में हम अपने पर्यावरण के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह निबंध आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं, इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले और हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *