आमिर खान की जीवनी Aamir khan biography in hindi

Aamir khan biography in hindi

aamir khan life story in hindi-दोस्तों आज हम बॉलीवुड के एक ऐसे सुपरस्टार के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें लोग मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जानते हैं ये एक ऐसे अभिनेता हैं जो आजकल जिस फिल्म को बनाते हैं वह 400 या 500 करोड़ आसानी से कमा लेती है इन्होंने Dhoom 3 और PK जैसी जबरदस्त फिल्में बनाई हैं जिन्होंने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. चलिए जानते हैं बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता आमिर खान के बारे में शुरू से

Aamir khan biography in hindi
Aamir khan biography in hindi

शुरुआती जीवन

आमिर खान का जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ था इनके पिता एक प्रोड्यूसर थे लेकिन इनके पिता को कई बार नाकामयाबी का सामना करना पड़ा.इनके पिता को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा था यहां तक कि वह अपने बेटे आमिर खान की स्कूल की फीस समय पर भी नहीं चुका पाए थे.आमिर खान को हमेशा स्कूल से निकलने का डर सताता था.आमिर खान का पढ़ाई से ज्यादा खेलकूद में अधिक मन था इनका पूरा परिवार ज्यादातर बॉलीवुड से ही हैं.

कैरियर की शुरुआत

आमिर खान अपने कैरियर की शुरुआत में सबसे पहले एक्टिंग सीखें और कई फिल्में बनाई. शुरुआत में इनकी बहुत सी फिल्में असफल हुई लेकिन धीरे धीरे आमिर खान एक्टिंग में परफेक्ट होते गए और लोग इन्हें मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जानते हैं.आज वह हर फिल्म परफेक्ट तरीके से करते हैं ये एक सीन एक ही बार करते हैं क्योंकि वह अपने सीन को पहली बार ही बहुत ही बेहतरीन तरीके से प्रदर्शन करते हैं दोबारा कोई उनके सीन में कमी निकाल ही नहीं पाता.

अगर डायरेक्टर फिल्म की स्क्रिप्ट चेंज कर देता है तो आमिर खान उसे तुरंत पकड़ लेते हैं वास्तव में आमिर खान बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं उन्होंने बहुत सी फिल्में बनाई शुरुआत में आमिर खान ने सबसे पहले 1973 में यादों की बारात नामक फिल्म में एक छोटा सा रोल किया था इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्में की जो खास नहीं थी इनकी सबसे अच्छी फिल्म Qayamat Se Qayamat Tak थी जो कि सन 1988 में रिलीज हुई इसके बाद उन्होंने कुछ और फिल्में भी की.

इन्होंने फिल्म Dil मैं काम किया यह फिल्म 1990 में रिलीज हुई इन्होंने सलमान खान के साथ Andaz Apna Apna नामक फिल्म कि यह फिल्म 1994 में रिलीज हुई इस फिल्म में उन्होंने अमर के रोल कौन निभाया इसके बाद उन्होंने राजा Raja Hindustani जैसी जबरदस्त फिल्म की इस फिल्म में इन्होंने करिश्मा कपूर के साथ बेहतरीन अभिनय किया.इन्होंने 1999 में सरफरोश फिल्म बनाई इस फिल्म में इनका नाम अजय सिंह राठौड़ था इस फिल्म के लिए आमिर खान को पुरस्कार प्रदान किया.

उन्होंने 2000 में Mela फिल्म रिलीज की इस फिल्म में आमिर खान के किरदार की सराहना की गई. 2001 में उन्होंने लगान फिल्म की यह फिल्म बहुत ही बेहतरीन फिल्म थी इसके लिए इन्हें अवार्ड प्रदान किए गए.उन्होंने इसके बाद और भी कुछ फिल्मे की.

2009 में उन्होंने सबसे बेहतरीन फिल्म 3 Idiots में काम किया इस फिल्म में इनका नाम रणछोड़दास था इसके बाद उन्होंने और भी फिल्में कि उन्होंने 2012 में एक थ्रिलर फिल्म तलाश में काम किया इस फिल्म में इनका नाम सुरजन सिंह था इस फिल्म में इन्होंने करीना कपूर और रानी मुखर्जी के साथ बेहतरीन अभिनय किया. धूम सीरीज की फिल्म धूम-3 में भी इन्होंने डबल रोल निभाया और दर्शकों का मन मोह लिया

इसके बाद उन्होंने 2014 में एक कॉमेडी फिल्म PK में काम किया यह फिल्म बहुत ही जबरदस्त सुपरहिट रही और सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए लेकिन यह फिल्म विवादों में रही क्योंकि यह फिल्म धर्म के ऊपर बनाई गई. उन्होंने 2016 में दंगल फिल्म बनाई इस फिल्म में इन्होंने बेटियों के बाप के रोल को निभाया यह फिल्म अच्छी चली.2018 में इनकी एक और फिल्म आने वाली है.

टेलीविजन सीरियल

यह सत्यमेव जयते नामक टेलीविजन सीरियल में host बन चुके हैं उन्होंने CID में भी किरदार निभाया था आमिर खान एक अच्छे अभिनेता के साथ में एक प्रोडयूसर भी हैं इनकी खुद की एक कंपनी है हमें उम्मीद है कि आमिर खान इसी तरह से नई नई फिल्मों के जरिए हमारा मनोरंजन करते रहेंगे.

समाज सेवा

आमिर खान को समाज सेवा करना बेहद पसंद है वह भ्रष्टाचार से काफी नफरत करते हैं इन्होंने समाज को जागृत करने के लिए 2011 में सत्यमेव जयते नामक सीरियल में काम किया यह सीरियल उन्होंने अपने बचपन के दोस्त और सत्यमेव जयते के निर्देशक के साथ किया. यह सीरियल आमिर खान की वजह से सुपर हिट रहा.

हर कोई इस सीरियल को देखना पसंद करता था इस सीरियल के जरिए आमिर खान ने समाज की कई बुराइयों को दूर करने का प्रयास किया और देशवासियों को कई बातें बताई एवं देश के कई ऐसे मुद्दों के बारे में बात की जिनके बारे में बात करना बेहद जरूरी है,जो देश के विकास के लिए मददगार साबित हो सकते हैं. आमिर खान की वजह से और अपने सामाजिक सुधार की सोच की वजह से यह सीरियल सुपरहिट रहा।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया है ये आर्टिकल Aamir khan biography in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल aamir khan life story in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *