आज की नारी पर निबंध aaj ki nari essay in hindi

aaj ki nari essay in hindi

आज की नारी पूरी दुनिया में सफलता प्राप्त कर रही हैं । आज कहीं पर भी नारी समाज किसी काम में पीछे नहीं है । वह अपनी मेहनत और लगन से पुरुषों को भी पीछे छोड़ रही हैं । आज हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं एवं सफलता प्राप्त कर रही हैं। महिलाओं के बढ़ते कदम और सफलता को आज हम सभी भली-भांति देख रहे हैं । आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि आज की नारी किस तरह से अपने आप को सफल बना रही हैं और अपने परिवार के साथ खुद को भी सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचा रही हैं।

aaj ki nari essay in hindi
aaj ki nari essay in hindi

पुराने समय से ही महिलाओं और लड़कियों पर कई तरह के अत्याचार किए जाते रहे हैं । पहले की जो महिलाएं थी वह अपनी इज्जत और अपने परिवार के मान सम्मान को बचाने के लिए अपने ऊपर किए गए जुल्म को छुपा लेती थी । यह सब इसलिए होता था क्योंकि पुराने समय में लड़कियों को पढ़ाया नहीं जाता था । उनको सिर्फ घर में रोटी बनाने का काम सिखाया जाता था । जब वह बड़ी हो जाती थी तो उनकी शादी कर दी जाती थी । शादी करने के बाद वह अपने बच्चों का पालन पोषण में ही पूरा जीवन बिता देती थी लेकिन आज समय बदल चुका है क्योंकि आज लड़कियां लड़कों को पीछे छोड़ रही हैं ,शिक्षा के क्षेत्र में सबसे आगे बढ़ रही हैं । महिलाएं जब शिक्षित होती हैं तो उनको अपने अधिकार मालूम होते हैं जब कोई व्यक्ति महिलाओं के ऊपर अत्याचार करता है तो वह उस व्यक्ति के खिलाफ आवाज उठाने से पीछे नहीं हटती । आज हम देख रहे हैं कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं । अब हम बात करते हैं पढ़ाई की तो पढ़ाई में भी महिलाएं पीछे नहीं हैं ।

पहले घर को चलाने के लिए पुरुष मेहनत करके पैसा कमाते थे और महिलाएं घर पर खाना बनाना, बच्चों को पालने में ही अपना जीवन बिता देती थी लेकिन आज हर महिला अपने पति के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही है । आज हम देखते हैं कि सरकारी ऑफिसों में और कई ऐसे प्राइवेट सेक्टरों में भी महिलाएं काम कर रही हैं और नारी के सम्मान को बढ़ा रही है ।

आज की नारी हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर रही हैं जैसे की डॉक्टरी लाइन में , वकील , इंजीनियर , जज, कलेक्टर और एयरलाइंस में भी कई महिलाएं अपना योगदान दे रही हैं । आजकल की नारी तो ट्रेन , ट्रक, और हेलीकॉप्टर भी चलाने से पीछे नहीं हट रही है। आजकल की नारी तो फौज में भी अपना योगदान दे रही है । यह सब बदलते समाज के कारण ही संभव हो पाया है । पहले हमारे समाज में यह गंदी सोच फैली थी कि यदि लड़की को पढ़ाया जाए तो हमारे परिवार का नाम खराब हो जाएगा । वह अपने घर की लड़कियों को घर से बाहर नहीं जाने देते थे जिसके कारण लड़की अपनी कामयाबी को साबित नहीं कर पाती थी लेकिन आज समय बदल चुका है और नारी हर क्षेत्र में कदम रख कर नारी के सम्मान को बढ़ा रही हैं ।

हमारे देश की सरकार भी नारी को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम करवाती है । उन कार्यक्रमों में कई तरह की प्रदर्शनी लगाई जाती हैं और नाटक , नौटंकी के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाता है कि जब तक हम हमारे देश की नारी का सम्मान नहीं करेंगे तब तक हमारा देश आगे नहीं बढ़ सकता है । हर क्षेत्र में महिलाओं को छूट दी जाती है सरकारी सेक्टर की जो नौकरियां होती हैं उन नौकरियों में महिलाओं को विशेष छूट देकर उनको आगे बढ़ाकर तरक्की करने का मौका दिया जाता है और वह इस मौके को छोड़ती नहीं है एवं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं । आज की नारी विकास की ओर बढ़ रही है , शिक्षा की ओर बढ़ रही है,अपने परिवार को भी ठीक तरह से चला रही हैं । मैं कभी-कभी सोचता हूं कि यह महिलाएं किस तरह से अपना घर चलाने के साथ साथ अपने आप को एक सफल नारी बना लेती हैं । शादी से पहले जब लड़की स्कूलों मैं पढ़ने के लिए जाती है तो उसको खुद की हिफाजत करना पड़ता है क्योंकि जिस जगह पर वह महिला काम करती है , पढ़ाई करती है वहां पर कई ऐसे बुरे लोग होते हैं जो उनको परेशान करते हैं । आज हम देख रहे हैं कि महानगरों में महिलाओं के ऊपर अत्याचार ,बलात्कार जैसी घटनाएं होती हैं फिर भी आज की नारी सफलता के रास्ते पर चलती हैं और अपने जीवन को सफल बनाती हैं ।

दोस्तों यह आर्टिकल aaj ki nari essay in hindiआपको अच्छा लगे तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *