गणतंत्र दिवस पर भाषण 26 january republic day speech in hindi

26 january republic day speech in hindi

दोस्तों आप सभी को मेरी ओर से 26 जनवरी यानी रिपब्लिक डे की हार्दिक शुभकामनाये. हम सभी के लिए आज का ये दिन बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस है हम इस दिवस को काफी हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं इस दिवस पर स्कूल, कॉलेजों एवं अन्य संस्थानों में कुछ लोग भाषण भी देते हैं यहां पर हमारे द्वारा लिखे गए भाषण से आप यहां से भाषण की अच्छी तैयारी कर सकते हैं और अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल को

26 january republic day speech in hindi
26 january republic day speech in hindi

आप सभी को मेरा नमस्कार। मैं सबसे पहले आप सभी का स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं। मेरे प्रिय साथियों आज 26 जनवरी है यह हमारे लिए काफी खुशी का दिन है हम सभी को इस दिन को काफी हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। हमारे भारत देश ने कई सालों तक अंग्रेजों की गुलामी सही है इस गुलामी से आजादी हमें हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने दिलवाई जिनमें भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, महात्मा गांधी, चाचा नेहरू, लाला लाजपत राय जैसे काफी महान स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने देश को आजादी दिलवाने के लिए अपने प्राणों की बिल्कुल भी फिक्र नहीं की।

उनकी मेहनत रंग लाई और सन 1947 को हमारा भारत देश आजाद हो गया इस आजादी के लगभग ढाई साल बाद हमारे भारत देश में संविधान लागू किया गया यह संविधान 26 जनवरी 1950 को किया गया इसीलिए हम सब 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं यह गणतंत्र दिवस हम सभी के लिए एक यादगार दिन होना चाहिए। गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली के इंडिया गेट पर राष्ट्रपति तिरंगा झंडा फहराते है और परेड किया जाता है, जय हिंद जय हिंद के नारे देशभर में लगाए जाते हैं। बच्चे, बूढ़े, नौजवान सभी इस दिन को हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं उनकी खुशी का ठिकाना नहीं होता।

देशभर में खुशी का माहौल होता है TV चैनल, रेडियो हर जगह खुशी हमें देखने को मिलती है आज के दिन जब हम अखबार खोलते हैं तो हमें कई महान हस्तियों के द्वारा 26 जनवरी की बधाइयां दी जाती है। TV चैनलों पर जय हिंद जय हिंद के नारे हमें सुनाई देते हैं और बधाई संदेश देते हुए TV चैनल वाले भी हमें दिखते हैं। ग्रामीण लोग रेडियो पर 26 जनवरी के अवसर पर कई तरह के भाषण भी सुनते हैं स्कूलों में भी आज के दिन खुशी का माहौल देखने लायक होता है।

बच्चे भले ही नासमझ होते हैं लेकिन उनकी खुशी का जवाब नहीं होता वह खुशी में झूम जाते हैं स्कूलों में रैलियां निकाली जाती हैं, प्रसाद वितरण भी किया जाता है। कविता और नृत्य आदि से हर कोई अपनी खुशी प्रदर्शित करता है वास्तव में गणतंत्र दिवस का यह दिन बच्चो, नौजवानों, लड़कियों सभी के लिए बहुत ही खुशी का दिन होता है हमें आज के दिन उन स्वतंत्रता सेनानियों को याद करना चाहिए जिन्होंने अपने भारत देश को स्वतंत्रता दिलवाने के लिए अपने प्राणों का बलिदान दे दिया था क्योंकि अगर हमें स्वतंत्रता नहीं मिलती तो हम गणतंत्र दिवस कैसे मना पाते वास्तव में गणतंत्र दिवस का यह दिन स्वतंत्रता सेनानियों की वजह से ही आया है।

स्वतंत्रता दिवस के दिन हम देखें तो टीवी चैनल, अखबार, रेडियो मैं भी हमें इस दिन की ख़ुशी का एहसास होता है, देश के नागरिक के लिए ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जो लोग भारतीय हैं उनके लिए यह दिन खुशी का दिन होता है। कई लोग इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश के ऊपर बनी फिल्में देखने के लिए जाते हैं, कई लोग गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के लिए जाते हैं और खुशी-खुशी अपना यह दिन मनाते हैं यह दिन छुट्टी का दिन होता है।

गणतंत्र दिवस के आने के कुछ महीनों पहले से ही बच्चे इसकी तैयारी करना शुरु कर देते हैं वास्तव में हम सभी के जीवन में गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी का यह अवसर बहुत ही महत्वपूर्ण है हम सभी को मिलजुलकर 26 जनवरी का यह दिन हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए इसी के साथ में अपने शब्दों को विराम देता हूं धन्यवाद।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल 26 january republic day speech in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *