इक्कीसवीं सदी का भारत पर निबंध 21 vi sadi ka bharat essay in hindi

21 vi sadi ka bharat essay in hindi

जब हमारा देश आजाद हुआ था तब हमारे देश की कई व्यवस्थाएं पिछड़ी हुई थी जैसे कि शिक्षा के क्षेत्र में , चिकित्सा के क्षेत्र में और भारत की आर्थिक स्थिति भी अभी के मुकाबले ठीक नहीं थी । तब हमारे देश के नेताओं ने सोचा था कि हमारे देश की तरक्की होगी तभी हमारे देश के लोग भी विकास की ओर बढ़ेंगे । आज हम देखते हैं कि भारत चिकित्सा के क्षेत्र में , शिक्षा के क्षेत्र में और आर्थिक क्षेत्र में दिन प्रतिदिन तरक्की कर रहा है जिसके कारण आज भारत देश विश्व में विकास के क्षेत्र में बहुत आगे पहुंच चुका है और आने वाले समय में भारत दिन प्रतिदिन विकासशील देश बनता जाएगा।

21 vi sadi ka bharat essay in hindi
21 vi sadi ka bharat essay in hindi

https://www.deepawali.co.in

आज हम देख रहे हैं कि हमारा देश कितनी तरक्की कर रहा है और हर क्षेत्र में आज हमारे देश की आर्थिक स्थिति बहुत ठीक है और हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने देश की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए विदेश के कई लोगों को हमारे देश में बिजनेस करने के लिए एफडीआई पॉलिसी लागू की इस पॉलिसी के माध्यम से देश की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ और हमारा देश विकास की ओर बढ़ रहा है ।

स्वतंत्रता के बाद हमारा देश अशिक्षित था हमारे देश के लोग शिक्षा से दूर भागते थे क्योंकि उनको शिक्षा का महत्व ही मालूम नहीं था । हमारे देश में धीरे-धीरे शिक्षा को बढ़ावा दिया जाने लगा, शिक्षा के नए-नए आयामों को लाया गया और देश के हर व्यक्तियों को शिक्षा के महत्व के बारे में बताया गया और आज हमारे देश के सभी व्यक्ति शिक्षा की ओर पूर्ण रूप से बढ़ रहे हैं और हमारे देश का विकास दिन प्रतिदिन होता जा रहा है ।

शिक्षा के क्षेत्र में हमारे देश ने दिन प्रतिदिन प्रगति की है। पहले जो भारत था और भारत के जो लोग थे वह ज्यादातर अशिक्षित थे लेकिन आज हमारे भारत के लोग शिक्षा की ओर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं और हमारा देश आने वाले समय मे बहुत ही जल्द 21वी सदी में होगा और तेजी से विकास करता जाएगा ।

पहले का जो भारत था तब एक शहर से दूसरे शहर में जाना होता था तो लोग बेल गाड़ी के माध्यम से जाते थे और लोगो को वहां पर पहुंचने में कई दिन लग जाते थे लेकिन आज का जो भारत है वह विकसित भारत है आज भारत देश में कई साधन है जिसके माध्यम से लोग कई दिनों का सफर घंटों में पूरा कर लेते है । आज हमारे देश में कई बसें , मोटरसाइकिल , फोर व्हीलर और कई ऐसी सुविधा है जिनके माध्यम से हम कई दिनों का सफर घंटों में ही पूरा कर सकते हैं ।

अपने देश से दूसरे देश में भी अगर जाना चाहे तो हवाई जहाज की सहायता से घंटों में वहां पर पहुंच सकते हैं । आज हमारे देश के कई लोग वैज्ञानिक बन रहे हैं , डॉक्टर बन रहे हैं, कई इंजीनियर भी बन रहे हैं । पहले हमारे देश में दूरसंचार का साधन नहीं था लेकिन आज हमारे देश में मोबाइल एक ऐसा साधन हमको मिल चुका है जिसके माध्यम से हम यहां पर बैठे हैं और कई लाखों किलोमीटर दूर बैठे व्यक्ति से भी बात कर लेते हैं ।

इंटरनेट की इस दुनिया में हम भी दिन-प्रतिदिन अपने देश की तरक्की के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हमारा भारत 21वी सदी मैं पहुंचने वाला है। आज हमारे देश के सभी लोग कंप्यूटर, मोबाइल से जुड़े हुए हैं जिसके माध्यम से अपने देश का विकास और जनता का विकास तेजी से हो रहा है ।

पहले के लोगों ने यह कल्पना नहीं की थी कि वह कंप्यूटर और मोबाइल जैसे साधनों का इस्तेमाल करेंगे लेकिन आज हमारे देश का हर एक नागरिक कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़ा हुआ है और इलेक्ट्रिकल क्षेत्र में भारत देश तरक्की कर रहा है । पुराने समय का जो भारत था तब उस समय भारत के पास दुश्मनों से लड़ने के लिए सुविधाएं ही नहीं थी , हथियार भी नहीं थे लेकिन आज हमारे देश के पास कई सारे हथियार और बम जैसी सुविधाएं हमारे देश के पास है ।

आज हमारा देश भी दुश्मनों से लड़ने के लिए सक्षम है और हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है । हमारा देश 21वीं सदी में आने वाला है जब हमारा देश 21वीं सदी में आ जाएगा तब हमारा देश शिक्षा के साथ साथ हर क्षेत्र में उन्नति पा चुका होगा । 21वीं सदी में हमारे देश के पास कई बीमारियो से लड़ने की शक्ति होगी कहने का तात्पर्य है कि हमारे पास हर तरह के साधन होंगे जिससे कि हम हमारी बीमारी को खत्म कर सकें और एक स्वास्थ्य जिंदगी जी सकें । वास्तव में 21 वी सदी का भारत काफी विकासशील भारत होगा।

हमें बताएं कि आपको हमारे द्वारा लिखा आर्टिकल 21 vi sadi ka bharat essay in hindi कैसा लगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *