2025 का भारत कैसा होगा उसकी निबंध 2025 ka bharat kaisa hoga essay in hindi

2025 का भारत कैसा होगा उस पर निबंध

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 2025 का भारत कैसा होगा उस पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर 2025 का भारत कैसा होगा इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं। यह निबंध एक सोच को दर्शाता है। हमने यहां पर विद्यार्थी के लिए केवल निबंध लिखने का एक प्रारूप दिया है ।

2025 का भारत कैसा होगा उस पर निबंध
2025 का भारत कैसा होगा उस पर निबंध

2025 का भारत कैसा होगा इसके बारे में – जिस तरह से भारत की आर्थिक स्थिति मजबूत होती गई है यह सब देखकर ऐसा प्रतीत होता है मानो कि 2025 में भारत की आर्थिक अर्थव्यवस्था काफी मजबूत हो जाएगी और भारत देश का विकास भी बढ़ जाएगा । वाकई में 2025 तक हम भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करना चाहते हैं , भारत देश को विकास की राह पर आगे बढ़ाना चाहते हैं तो भारत को नई-नई तकनीकों को अपनाना बहुत ही जरूरी है । जब तक भारत देश में नई-नई तकनीकों का उपयोग नहीं किया जाएगा तब तक एक विकसित देश भारत नहीं बन सकता है ।

भारत सरकार ने नई-नई तकनीकों को अपनाना प्रारंभ कर दिया है जिसके माध्यम से 2025 में भारत एक विकसित देश बन जाएगा । सबसे पहले भारत के लोगों का विकास होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । भारत देश में जो बेरोजगारी जैसी समस्या पनप रही है यदि 2025 तक भारत को एक विकासशील , विकसित देश बनाना है तो देश के युवाओं को रोजगार देने की आवश्यकता है । देश के युवा को जब  रोजगार प्राप्त होगा तब भारत देश की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी । देश में नौकरियों के साथ-साथ बिजनेस डेवलपमेंट के विषय में भी चर्चा करने की आवश्यकता है क्योंकि भारत देश के लोग जब बिजनेस के क्षेत्र में अपना कदम रखेंगे तब देश में विकास दर बढ़ेगा और सभी लोगों को भी आगे बढ़ने का मौका प्राप्त होगा ।

बिजनेस क्षेत्र के बढ़ जाने पर भारत देश 2025 में एक विकसित देश के रूप में उभर कर सामने आ जाएगा । भारत देश ही नहीं सभी देश एक विकासशील देश तब ही बन सकते हैं जब देश विकास तकनीक पर निर्भर हो जाएगा क्योंकि तकनीकी ही देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है । आज हम देख रहे हैं कि इंटरनेट पूरी दुनिया में सभी लोग उपयोग कर रहे हैं । भारत देश में आज की स्थिति में इंटरनेट का उपयोग तकरीबन 100 से 130 मिलियन लोग कर रहे हैं ।

एक रिपोर्ट के अनुसार यह आंकड़े प्रस्तुत किए गए हैं कि भारत देश जिस तरह से तकनीकी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है उस तरह से यह अनुमान लगाया गया है कि 2025 में भारत देश में इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या तकरीबन 700 से 900 मिलीयन हो जाएगी । इस बात से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि भारत देश टेक्नोलॉजी की ओर कदम बढ़ा रहा है और जब कोई  देश टेक्नोलॉजी की ओर कदम बढ़ाता है तब उस देश का विकास निरंतर बढ़ता है और वह देश एक समृद्ध साली , विकासशील देश बन जाता है ।

यदि हम भारत देश की आज की स्थिति की बात करें तो आज भी भारत देश डिजिटल पेमेंट की ओर अपने कदम आगे बढ़ा रहा है । भारत देश में आज की स्थिति में तकरीबन 9 % लोगो के द्वारा डिजिटल भुगतान किया जा रहा है । सरकार के द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि भारत देश में 2025 तक  डिजिटल भुगतान ई सुविधा प्रारंभ हो जाएगी और सभी लोग डिजिटल भुगतान की ओर अपने कदम आगे बढ़ाएंगे क्योंकि डिजिटल भुगतान से व्यक्ति का काफी समय बर्बाद होने से बचता है । यदि 2025 तक एक समृद्ध साली विकासशील भारत  की कल्पना करना है तो सबसे पहले भारत देश के अंदर एक इंसानियत को जन्म देना होगा ।

जो इंसानियत खोती जा रही है उस इंसानियत को जिंदा रखना बहुत ही जरूरी है  । जब भारत देश की सोच , भारत देश के संस्कार जिंदा रहेंगे तब हम एक समृद्ध शाली देश की कल्पना कर सकेंगे और 2025 तक भारत देश के सभी लोग विकास की ओर बढ़ेंगे । एक साथ मिलकर हम सभी लोग विकास की ओर बढ़े सकते हैं । भारत देश किसी से कम नहीं है । भारत देश के अंदर इतनी काबिलियत है कि वह सभी देशों से आगे निकल सकता है ।  भारत देश विकसित देश की श्रेणियों में अपने आप को रख सकता है ।

भारत देश के विकास में सबसे ज्यादा युवाओं का योगदान होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि भारत देश के युवा ही नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करके भारत देश के विकास में , भारत देश के आर्थिक विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं ।जब युवा देश के विकास में अपना योगदान देते हैं तब देश निरंतर तेज गति से विकास की ओर बढ़ता है और देश की आर्थिक व्यवस्था में सुधार होता है ।  हम सभी लोग 2025 में एक सुंदर विकासशील भारत की कल्पना करते हैं और भारत 2025 में एक विकासशील देश अवश्य बनेगा ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख 2025 का भारत कैसा होगा उस पर लिखा निबंध यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप  सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *