स्वरोजगार योजना निबंध swarojgar yojana in hindi

swarojgar yojana in hindi

स्वरोजगार योजना का उद्देश्य हमारे देश में जो बेरोजगारी का सबसे बड़ा मुद्दा है उसको खत्म करना है स्वरोजगार योजना का उद्देश्य है हम अपना खुद का एक उद्योग स्थापित करें। चाहे वह लघु उद्योग हो या फिर कुटीर उद्योग इस योजना का एक ही उद्देश्य है कि लोग अपना उद्योग लगाकर विकास की ओर बढ़ सकें । ग्रामीण क्षेत्र के लोग और शहरी क्षेत्र के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं जो व्यक्ति इस योजना का लाभ ले रहा है वह कम से कम पांचवी पास होना चाहिए .

swarojgar yojana in hindi
swarojgar yojana in hindi

http://www.indianyojana.com/rojgar-yojana/swarnajayanti-gram-swarozgar-yojana.htm

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई थी जो कि 2014 में शुरू की गई इसके बाद इस योजना में कुछ बदलाव किए गए इस बदलाव के तहत कलेक्टर के द्वारा कलेक्ट्रेट में स्वरोजगार की ट्रेनिंग दी जाती है और इस ट्रेनिंग में उद्योग के बारे मैं लोगों को बताया जाता है कि किस तरह से हम अपना उद्योग लगाकर अपने और अपने परिवार का विकास कर सकते हैं ।

इस योजना के तहत हम को बैंक से बिना गारंटी के लोन दिया जाता है और उस लोन का जो ब्याज होता है वह राज्य सरकार के माध्यम से दिया जाता है इस योजना का उद्देश्य है कि देश के गरीब लोग भी आगे बढ़ सके और विकास की ओर कदम बड़ा सके क्योंकि हमारे देश में नौकरियां तो हैं लेकिन बढ़ती जनसंख्या के कारण सरकार सभी को सरकारी नौकरी नहीं दे सकती जिसके कारण हमारे देश में बेरोजगारी का मुद्दा सबसे बड़ा मुद्दा है । हमारे देश की सबसे बड़ी जो समस्या है वह बेरोजगारी है और बेरोजगारी को अगर खत्म करना है तो हमको स्वयं का रोजगार करना होगा जिससे हम बेरोजगार नहीं रहेंगे और हमारा विकास दिन प्रतिदिन होता जाएगा ।

कई राज्य की सरकारें भी इस योजना को अपना रही हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं इस योजना के तहत आप बैंक से लोन लेकर मत्स्य पालन , मुर्गी पालन और डेयरी उद्योग लगा सकते हैं । योजना में आवेदन करने के लिए हमको कम से कम 8 वीं पास होना चाहिए और इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति को 50000 से 1000000 तक का लोन दिया जाता है और हर कैटेगरी के हिसाब से इसका ब्याज राज्य सरकार भरती है ।

इस योजना के लागू होने के बाद कई लोगों ने इस योजना का लाभ भी लिया है और आज भी वह लोग विकास की ओर दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं । जिन लोगों ने इस योजना का लाभ लिया था उन लोगों ने अपने साथ साथ कई सारे लोगों को भी रोजगार दिया है ।

स्वरोजगार योजना की सहायता से हम अपना खुद का एक रोजगार कर सकते हैं अगर हम बैंक के माध्यम से लोन लेकर कोई छोटा-मोटा उद्योग लगाकर उद्योग को धीरे धीरे बढ़ाएं तो हम सफल हो सकते हैं। कई लोग इस योजना का लाभ लेकर ऊंचाइयों पर पहुंच भी चुके हैं । यह हमारे देश की सबसे महत्वपूर्ण योजना है इस योजना का लाभ हम सभी को उठाना चाहिए क्योंकि अगर बेरोजगारी को खत्म करना है तो इस योजना का लाभ लेकर उद्योग खोलकर हम बेरोजगारी को खत्म कर सकते हैं ।

ये लेख swarojgar yojana in hindi आपको केसा लगा हमे जरुर बताये.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *