सावधानी हटी दुर्घटना घटी पर निबंध savdhani hati durghatna ghati essay in hindi

Savdhani hati durghatna ghati essay in hindi

सावधानी हटी दुर्घटना घटी वास्तव में आजकल के युग में यह कहावत काफी सच है। आजकल के इस आधुनिक युग में विज्ञान ने हमें कई ऐसी सुविधाएं दी हैं जो हमारे लिए काफी सुविधाजनक है कई तरह के वाहन जैसे की मोटरसाइकिल, कार, ट्रेन, बस आदि विज्ञान ने हमें दी हैं जिनके जरिए हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से सफर कर सकते हैं और अपने जीवन को बेहतरीन ढंग से जी सकते हैं लेकिन बदलते इस आधुनिक युग में जनसंख्या भी निरंतर बढ़ती जा रही है जिस वजह से लोग वाहनों का उपयोग काफी अधिक करने लगे हैं.

savdhani hati durghatna ghati essay in hindi
savdhani hati durghatna ghati essay in hindi

कई लोग जब सड़क की एक और से दूसरी ओर जाते हैं और यदि रास्ते में उनका मोबाइल फोन बजने लगता है और यदि उन्होंने सड़क पार करते समय मोबाइल फोन को अपनी जेब से निकालने की कोशिश की तो आपकी सावधानी हट जाती है और आपकी यह असावधानी आपको किसी दुर्घटना का शिकार भी बना सकती है। आजकल के जमाने में हमें काफी सोच-समझकर चलने की जरूरत है। कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी मोटर बाइक से कहीं जा रहे होते हैं तव अचानक मोबाइल पर फोन के आ जाने पर उनका पूरा ध्यान अपने मोबाइल की ओर हो जाता है जिस वजह से सावधानी हटने पर वह दुर्घटना के शिकार भी हो सकते हैं .

वास्तव में इन बातों का हमें विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए क्योंकि थोड़ी सी सावधानी हटने की वजह से आपका पूरा जीवन बर्बाद हो सकता है, आप अपाहिज हो सकते हैं या फिर हो सकता है की थोड़ी सी असावधानी की वजह से आपकी मृत्यु हो जाए। आपको आजकल के इस जमाने में काफी सावधानी रखने की जरूरत है जब भी मोटरसाइकिल, कार आदि को चलाएं तो बड़ी ही सावधानी के साथ चलाए आप बिलकुल भी असावधानी ना बरतें। आप मार्केट में घूमते समय भी विशेषकर सावधानी बरतें क्योंकि थोड़ी सी असावधानी ही आपको किसी दुर्घटना का शिकार बना सकती है।

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रेल के द्वारा कहीं जाना होता है वह समय पर रेलवे स्टेशन पर नहीं पहुंच पाते और जैसे ही रेलवे स्टेशन पर पहुंचते हैं रेल जाना शुरु कर देती है तब वह चलती हुई ट्रेन में भी चढ़ने की कोशिश करते हैं कई लोग तो ऐसे करते हुए अपनी जान को भी गवा चुके होते हैं, थोड़ी सी उनकी असावधानी उनको एक बड़े खतरे में डाल देती है इसलिए हमें बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि आजकल के जमाने में थोड़ी सी लापरवाही बरतना अपने जीवन को बर्बाद करना है, अपने जीवन को खतरे में डालना है।

आप कार या बाइक चलाते हैं तो भी आपको ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सही तरह से ड्राइव करना चाहिए ऐसे नहीं कि आप किसी पास में बैठे हुए व्यक्ति से बातचीत में मग्न हो और आगे की और आप ध्यान नहीं दे रहे हैं इससे सावधानी हट जाती है और आप दुर्घटना के शिकार भी हो सकते हैं। आजकल के इस जमाने में एक पल भी आपको सावधानी से दूर नहीं हटना चाहिए, आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए तभी आप जीवन को सही तरह से जी सकते हैं और सुरक्षित जीवनयापन कर सकते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख savdhani hati durghatna ghati essay in hindi पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *