फ़ोन में हेलो कहने का इतिहास hello history in hindi

Hello history in hindi

दोस्तों आज हम पढ़ेंगे फोन में हेलो कहने का इतिहास फोन में हेलो कहना एक ऐसी आदत है जो हर किसी को है हेलो कहने का प्रचलन आज से नहीं बल्कि कई सालों पहले से हैं इसके बारे में हम इस आर्टिकल में पड़ेंगे। चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस आर्टिकल को 

hello history in hindi
hello history in hindi

हेलो शब्द का सबसे पहले लिखित इस्तेमाल सन 1833 में हुआ था धीरे धीरे इसका चलन बढ़ता गया इससे पहले ज्यादातर लोग फोन पर बात करते समय आर यू देयर कह कर पुकारते थे लेकिन यह शब्द थोड़ा नंबर था इसी वजह से वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन ने 1887 में सबसे पहले फोन पर इस हेलो शब्द का उपयोग किया तब से लोग फोन उठाने पर हेलो शब्द का उपयोग करते हुए आ रहे हैं।

दरअसल विज्ञानिक को यह आर यू देयर कहने का शब्द थोड़ा लंबा लगता था बहुत सारे लोगों को यह शब्द सुनाई भी नहीं पड़ता था इसी वजह से हेलो शब्द ज्यादा प्रचलन में हुआ और धीरे-धीरे सभी लोग फोन उठाने पर हेलो शब्द कहने लगे। हेलो शब्द का मतलब कैसे होता है।

हेलो शब्द के बारे में एक और कहानी हमें सुनने को मिलती है कहा जाता है कि हेलो शब्द का उपयोग वैज्ञानिक ग्राहम बेल के द्वारा किया गया विज्ञानिक ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड का नाम मारग्रेट हेलो था लेकिन विज्ञान  अपनी गर्लफ्रेंड को हमेशा हेलो कहकर पुकारते थे।

जब उन्होंने फोन का पहली बार इस्तेमाल किया था तब वह अपनी गर्लफ्रेंड से बात कर रहे थे गर्लफ्रेंड से बात करते समय सबसे पहले उन्होंने हेलो कहा तभी से यह हेलो शब्द प्रचलन में आ गया और ज्यादातर लोग फोन पर आर यू देयर की जगह हेलो कहकर पुकारने लगे धीरे-धीरे सभी लोग फोन उठाने पर हेलो कहकर बोलने लगे और यह शब्द फोन उठाने के बाद हेलो कहने के लिए प्रसिद्ध हो गया। आजकल भी हर कोई फोन उठाने पर हेलो कहता है।

दोस्तों यह हैं सबसे पहले फोन उठाने पर हेलो कहने का इतिहास आप इसे जरूर पढ़ें और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *