हिमाचल दिवस पर निबंध Himachal diwas par nibandh

Himachal diwas par nibandh

Himachal diwas – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल दिवस पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर हिमाचल दिवस पर लिखे निबंध के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Himachal diwas par nibandh
Himachal diwas par nibandh

हिमाचल दिवस के बारे में –  हिमाचल प्रदेश भारत का एक सुंदर पर्यटन प्रदेश है । जहां की सुन्दरता की  जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । हिमाचल प्रदेश  का गठन 25 जनवरी 1971 को किया गया था । जब हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य घोषित किया गया था तब हिमाचल प्रदेश भारत का 18 वा राज्य बना था । इसीलिए प्रतिवर्ष 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में हिमाचल प्रदेश दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । हिमाचल प्रदेश दिवस के शुभ अवसर पर प्रदेश के सरकारी संस्थानों , स्कूलों , कॉलेजों में कार्यक्रम किए जाते हैं ।

जब हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्य नहीं था तब इससे पहले हिमाचल प्रदेश केंद्र शासित प्रदेश था । जब हमारा भारत देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ तब 15 अप्रैल 1948 को हिमाचल प्रदेश अस्तित्व में आया था । हिमाचल प्रदेश एक सुंदर राज्य है । इस राज्य की सुंदरता को देखकर इस राज्य को पूर्ण राज्य बनाने का विचार किया गया था । धीरे-धीरे समय बीतता गया 25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश को अलग दर्जा  केंद्र सरकार की ओर से दे दिया गया था ।

जब हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार की ओर से पूर्ण  राज्य बनाने का कार्य पूरा कर लिया गया था तब भारत देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी ने हिमाचल प्रदेश में एक सभा का आयोजन किया था । यह सभा शिमला के रिज मैदान में हुई थी । इस सभा में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी ने हिमाचल प्रदेश को 18 वे राज्य के तौर पर घोषित कर दिया था । हिमाचल प्रदेश को राज्य बनाने से पहले 1948 में भारत देश की तकरीबन 30 रियासतों को मिलाकर हिमाचल प्रदेश को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था । इसीलिए प्रति वर्ष 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है ।

प्रदेश के अंदर  सभी संस्थानों पर विशेष कार्यक्रम किए जाते हैं । स्कूलों , कॉलेजों में हिमाचल प्रदेश दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है । जब स्कूल , कॉलेजों में हिमाचल प्रदेश दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है तब इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों को भी आमंत्रित किया जाता है और कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए जाते हैं । प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है और माननीय मुख्यमंत्री उस कार्यक्रम को संबोधित करते हैं ।

हिमाचल प्रदेश दिवस के शुभ अवसर पर जब मुख्यमंत्री संबोधित करते हैं तब हिमाचल प्रदेश के विकास कार्यों के बारे में लोगों को बताते हैं की किस तरह से हिमाचल प्रदेश निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है इसकी जानकारी जनता को देते हैं । पर्यटक देश विदेशों से हिमाचल प्रदेश दिवस के शुभ अवसर पर हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए आते हैं और कार्यक्रम में हिस्सा लेकर आनंद प्राप्त करते हैं । जब हिमाचल प्रदेश को पूर्व राज्य बनाया गया था तब हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला नियुक्त की गई थी और प्रतिवर्ष हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में प्रदेश दिवस के शुभ अवसर पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है और सभी उस सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेकर आनंद प्राप्त करते हैं ।

हिमाचल प्रदेश 30 रियासतों से मिलकर बना है और हिमाचल प्रदेश के सभी स्थान दर्शनीय है । पहाड़ी वाले स्थान को देखने के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि मानो हिमाचल प्रदेश जन्नत हो ।  जब हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य घोषित किया गया तब वहां के लोगों को बहुत खुशी हुई थी क्योंकि प्रदेश बनने के बाद हिमाचल प्रदेश के विकास कार्य निरंतर बढ़ते गए और आज हिमाचल प्रदेश एक विकसित समृद्ध शाली प्रदेश है । जहां के लोग विकसित हैं । जब हिमाचल प्रदेश में हिमाचल प्रदेश दिवस के शुभ अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं तब वह कार्यक्रम देखने के लायक होता है । कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश की संस्कृति  दिखाई देती है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख हिमाचल प्रदेश दिवस पर निबंध Himachal diwas par nibandh यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करे इसके बाद अपने दोस्तों , रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दस्तों यदि आपको पढ़ते समय इस आर्टिकल में कुछ गलती या कमी नजर आए  तो आप कृपया कर उस कमी के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सके धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *