हमारे मित्र पर निबंध Hamare mitra essay in hindi

Hamare mitra essay in hindi

दोस्तों नमस्कार, आज हम आपके लिए लाए हैं हमारे मित्र पर हमारे द्वारा लिखा यह निबंध, आप इसे जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस निबंध को

Hamare mitra essay in hindi
Hamare mitra essay in hindi

प्रस्तावना– हमारे मित्र हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। हमारे मित्र ही होते हैं जो हर परिस्थिति में हमारा सहयोग करने के लिए हमेशा तत्पर होते हैं।

हमें मित्रता का महत्व समझना चाहिए और अपने मित्र के साथ अच्छे रिश्ते निभाने चाहिए।

हमारे मित्र महत्वपूर्ण क्यों है- हमारे मित्र महत्वपूर्ण इसलिए हैं क्योंकि मित्रता का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जो भले ही खून का नहीं होता लेकिन फिर भी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

अक्सर कई जगह हम देखते हैं कि हमारे रिश्तेदार हमारा सहयोग नहीं करते लेकिन हमारे मित्र हमारा सहयोग करने के लिए हमारे साथ हमारा साथ देते हैंं।

जब हम किसी मुसीबत में पड़ते हैं तो हमारे मित्र हमें उस मुसीबत से निकालने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जब हमें अकेलापन महसूस होता है तो हमारे मित्र ही होते हैं जो हमारे अकेलेपन को दूर करते हैं और हमें कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं।

हमारे मित्र हमारी समस्याओं को दूर करने के सुझाव भी देते हैं। प्राचीन समय से ही मित्रता को महत्वपूर्ण समझा जाता है, मित्रता के बारे में बताया जाता है वास्तव में मित्रता सबसे महत्वपूर्ण संबंध है।

हमारे मित्रों के साथ कैसे निभाए संबंध– बदलते इस आधुनिक दौर में हर रिश्ते में कुछ ना कुछ बदलाव हमें देखने को मिल रहे हैं।

मित्रता के रिश्ते में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। पहले के समय में मित्रता को बहुत ही महत्वपूर्ण समझा जाता था।

भगवान श्री राम और सुग्रीव का उदाहरण हम देख सकते हैं। भगवान श्री राम ने सुग्रीव जी से मित्रता निभाने के लिए बहुत कुछ किया।

हम सभी को इस प्रसंग से काफी कुछ सीखने की जरूरत है। मित्रों को अपने दूसरे मित्र की मदद करनी चाहिए।

हमेशा मित्रता के प्रति अपने कर्तव्य को निभाना चाहिए, अपने मित्रों को सम्मान देना ही चाहिए, साथ में मित्रों के परिवार वालों को भी सम्मान देना चाहिए इससे मित्रता का संबंध बहुत ही गहरा होता है।

हमें मित्रता के रिश्ते को काफी महत्व समझना चाहिए। यदि हमारा कोई मित्र हमारी मदद करें तो हमारा भी कर्तव्य है कि हम भी उस मित्र की मदद करें।

हमें हमेशा मित्र के साथ अच्छे रिश्ते निभाना चाहिए, मित्रों के साथ प्रेम पूर्वक व्यवहार करना चाहिए। यदि हमारा कोई मित्र दुख दर्द से गुजर रहा है तो जहां तक हो सके उसकी मदद करना चाहिए, उसके दुख दर्द को अपना दुख दर्द समझना चाहिए।

मित्रों के द्वारा किए गए एहसान को कभी भी नहीं भूलना चाहिए। इस तरह से हम अपने मित्रों के प्रति अच्छा बर्ताव कर सकते हैं।

उपसंहार– हमारे मित्र हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। हमें मित्रता के रिश्ते को कभी भूलना नहीं चाहिए, हमेशा विपरीत परिस्थितियों में अपने मित्रों की मदद करना चाहिए और जीवन को मित्रों के साथ प्रेम पूर्वक यापन करना चाहिए।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल Hamare mitra essay in hindi आप अपने दोस्तों में शेयर करें और हमें सब्सक्राइब करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *