सलाउद्दीन अय्यूबी का जीवन परिचय salahuddin ayubi biography in hindi

salahuddin ayubi biography in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं सलाउद्दीन अय्यूबी के जीवन के बारे में। सलाउद्दीन अयूबी एक ऐसे मुस्लिम शासक थे जिन्होंने कई ऐसे कार्य किये जो लोग आज भी याद करते हैं, उन्होंने अपने साम्राज्य को तो बढ़ाया ही साथ में अन्य मुस्लिम शासकों की तरह अत्याचार नहीं किया बल्कि बहादुरी के साथ अपनी दरियादिली दिखाई चलिए जानते हैं इस मुस्लिम शासक सलाउद्दीन अय्यूबी के जीवन के बारे में

इनका जन्म 12 वीं सदी में हुआ था उन्होंने बचपन से ही कई धर्म शास्त्रों जैसे कि कुरान आदि की शिक्षा प्राप्त की थी, गणित एवं खगोलीय विज्ञान की भी उन्होंने शिक्षा प्राप्त की थी। इसके अलावा उन्होंने अपने चाचा से सैन्य प्रशिक्षण भी लिया। वह युवा सैनिक भी रहे थे और उन्होंने कुछ समय तक राज्य सेना में कार्य किया। वह युवा काल से ही कई लड़ाइयां लड़ चुके थे जिनमें उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और लोगों ने उनकी तारीफ भी की। कुछ समय बाद जब उनकी बहादुरी के चर्चे चारों और होने लगे तब उनके युद्ध के कौशल बल को देखते हुए उन्हें सेनापति नियुक्त किया गया।

इसके कुछ समय बाद जब उनके चाचा की मृत्यु हो गई तब वहां के खलीफा ने सलाउद्दीन अयूबी को अपना वजीर नियुक्त किया। कुछ समय बाद अपने युद्ध कौशल बल से उन्होंने सीरिया पर भी अपना कब्जा कर लिया था, कई युद्धों में जीतकर सलाउद्दीन अय्यूबी ने कई सारी धन संपत्ति एकत्रित की, जिसका उपयोग उन्होंने कई कई स्कूल, संस्थाओं, लोगों के पर्याप्त इलाज की व्यवस्था के लिए अस्पतालों का निर्माण करवाया और अच्छी से अच्छी सेवाएं प्रदान करने की कोशिश की।

सलाउद्दीन अय्यूबी ने अपने युद्ध कौशल बल के जरिए कई सारे युद्ध में जीत हासिल की थी। एक बार क्रूसेडर सेना ने सलाउद्दीन की सेना को हरा दिया था जिसके बाद इस सेना के नेतृत्व करने वाले राजा रिचार्ड प्रथम के साथ सलाउद्दीन ने समझौता कर लिया था। ऐसा कहा जाता है कि जब सलाउद्दीन ने जेरूसलम में राज किया था तब वहां के लोगों को डर लगने लगा था कि यह मुस्लिम सलाउद्दीन हम ईसाइयों पर अत्याचार ना करने लगे लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

सलाउद्दीन अय्यूबी ने ईसाइयों पर बिल्कुल भी अत्याचार नहीं किया, उन्हें कई अधिकार दिए जिनसे वह अच्छी तरह से जीवन जी सकें। उन्होंने एक सच्चे मुसलमान का धर्म निभाया था वास्तव में मुस्लिम शासक सलाउद्दीन अय्यूबी एक ऐसे शासक थे जिन्होंने सच्चा मुस्लिम धर्म अपनाकर लोगों की कई तरह से मदद भी की थी, उन्होंने अन्य मुस्लिम शासकों की तरह लोगों पर अत्याचार नहीं किया। इसके साथ ही उन्होंने अपने साम्राज्य का विस्तार भी किया, वह एक साहसी शासक थे जो लोगों के पसंदीदा शासक बने।

दोस्तों सलाउद्दीन अय्यूूबी पर मेरे द्वारा लिखा यह आर्टिकल salahuddin ayubi biography in hindi आपको कितना पसंद आया हमें जरूर बताएं, इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें और हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *