शराब वर्जित बिहार हर्षित पर निबंध sharab varjit bihar varsha par nibandh

sharab varjit bihar varsha par nibandh

दोस्तों नमस्कार, कैसे हैं आप सभी दोस्तों आज हम आपके लिए लिखेंगे शराब अर्जित बिहार बर्षा पर हमारे द्वारा लिखा यह निबंध आप इसे जरूर पढ़ें।

sharab varjit bihar varsha par nibandh
sharab varjit bihar varsha par nibandh

इस निबंध से अपनी परीक्षाओं की तैयारी करने के साथ में यह भी समझ सकते हैं की शराब वर्जित करने पर बिहार में क्या बदलाव हुआ तो चलिए पढेंगे शराब वर्जित बिहार हर्षित पर लिखित निबंध

प्रस्तावना– आज के समय में हम सभी जानते हैं की बहुत से लोग शराब के आदी होते जा रहे हैं। ऐसे शराब के आदी लोगों की वजह से महिलाओं पर कई तरह के अत्याचार भी होते हैं और गरीबी की स्थिति हमारे देश में देखी जा रही है लेकिन 2016 में जब शराबबंदी का फैसला बिहार सरकार ने लिया

तब हमें एक उम्मीद होने लगी की अब जरूर ही देश में बड़ा बदलाव आ सकता है वास्तव में शराब वर्जित बिहार देश के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत हो सकता है।

शराब वर्जित बिहार हर्षित से क्या बदलाव हो सकता है- शराब वर्जित जब होगी तो वास्तव में बहुत ही ज्यादा बदलाव हमें देखने को मिल सकते हैं क्योंकि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में कई लोग इस शराब के शिकार हो रहे हैं और शराब के आदी होकर अपनी जिंदगी बर्बाद करते हैं।

यहां तक कि नवयुवक भी इस शराब के आदी होकर अपनी जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं। जिन युवकों को अपने भविष्य के लिए कुछ बड़ा करने की जरूरत होती है उन युवकों की जिंदगी इससे बर्बाद हो रही हैं। यदि शराब वर्जित होगी तो नए युवकों की जिंदगी मैं बहुत बड़ा परिवर्तन होगा और बिहार हर्षित होगा।

बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश में हम देखते हैं कि महिलाओं पर काफी ज्यादा अत्याचार किए जा रहे हैं यदि बिहार में शराब वर्जित होगी तो वास्तव में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

महिलाओं के साथ बलात्कार, महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार आदि जैसे कुकृत्य हमें समाज में देखने को नहीं मिलेंगे। हम सभी एक बहुत ही बेहतरीन जिंदगी यापन कर सकेंगे वास्तव में शराब वर्जित से पूरे बिहार में और पूरे देश में खुशहाली का वातावरण हो सकता है।

शराब वर्जित के लिए हमें क्या कदम उठाने चाहिए– हमें यह समझना चाहिए कि शराब वर्जित करने के लिए हम सभी को सरकार का सहयोग करना चाहिए क्योंकि यह बदलाव केवल एक व्यक्ति के अपनाने से नहीं हो सकेगा हम सभी को इसका सहयोग करके शराब वर्जित और बिहार हर्षित के नारे को बढ़ावा देते हुए शराब को वर्जित करना चाहिए जिससे हमारा देश, हमारे विहार में एक बड़ा बदलाव हमें देखने को मिले और जीवन में खुशहाली हो।

हमारे बच्चे अधिक शराब के आदी हैं तो हमें उन्हें यह समझाने की जरूरत है कि वह शराब के आदी ना बने इससे केवल जिंदगी बर्बाद होती हैं हमें बचपन से ही हमारे बच्चों को संस्कार देने की जरूरत है, उनकी अच्छी देखरेख करने की जरूरत है तभी बच्चे इस तरह की बुरी संगति में ना पड़कर शराब के आदी नहीं बनेंगे।

हमें हमारे बच्चों को उचित शिक्षा दिलवाने की जरूरत है, भारतीय संस्कार के अनुसार हमारे बच्चों को जीवन यापन कराना चाहिए और शराब बंदी जैसे सरकार के फैसलों का सहयोग देते हुए वह सब अपनाने की जरूरत है जो सरकार अपनाने को कहती है।

वास्तव में बिहार मैं शराबबंदी हम सभी के प्रयासों से हो सकती हैं। जब बिहार में शराबबंदी होगी तभी बिहार में खुशहाली होगी।

उपसंहार– बिहार में शराब वर्जित एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। इस कदम का सहयोग हम सभी को करना चाहिए जिससे हम बिहार में खुशहाली का जीवन जी सकें और हमारे बच्चे नशे का शिकार ना होकर जीवन को बेहतरीन ढंग से जिए, उनका भविष्य उज्जवल हो।

बिहार में जब बदलाव आएगा तभी हमारे देश में बदलाव आएगा।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखित इस आर्टिकल sharab varjit bihar varsha par nibandh को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *