विद्यालय का महत्व पर निबंध vidyalaya ka mahatva in hindi

vidyalaya ka mahatva in hindi

दोस्तों आज हम आपको विद्यालय के महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं । हमारे जीवन में विद्यालय का जो महत्व है उस महत्व को हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे । चलिए अब हम विद्यालय के महत्व पर लिखे इस निबंध को पढ़ेंगे ।

vidyalaya ka mahatva in hindi
vidyalaya ka mahatva in hindi

जब हम इस संसार में जन्म लेकर आते हैं तब हम हमारे जीवन को सफल बनाने के लिए  अथक प्रयास करते हैं ।हमारे मां बाप हमारे जीवन को सफल बनाने के लिए निरंतर प्रयास करते हैं । जिस घर में हम जन्म लेते हैं वह हमारा घर होता है और उसी घर में हमारा पालन पोषण होता है । जब हम बड़े होने लगते हैं तब हमारे माता पिता हमारे जीवन को सफल बनाने के लिए स्कूल भेजते हैं । जिस विद्यालय से हम शिक्षा प्राप्त करते हैं वह हमारा दूसरा घर होता है क्योंकि विद्यालय से ही हम शिक्षा प्राप्त करते हैं ।

शिक्षा के साथ-साथ विद्यालय से हम खेलना सीखते हैं । विद्यालय में जाकर हम अपने नए नए दोस्त बनाते हैं । विद्यालय ही सफलता की पहली सीढ़ी होती है  जहां से हम एक सफल व्यक्ति बनने के गुण सीखते हैं ।हमारे जीवन में विद्यालय का बड़ा ही महत्व है । विद्यालय के बिना हमारा जीवन अधूरा है । विद्यालय से हम संस्कार सीखते हैं । विद्यालय से शिक्षा प्राप्त करके हम डॉक्टर , इंजीनियर , कलेक्टर बनते हैं । शिक्षा के बिना मनुष्य का जीवन अधूरा होता है ।

शिक्षा प्राप्त करके ही व्यक्ति अपने जीवन को सफल बनाता है । शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यालय की अहम भूमिका होती है । विद्यालय में खेलकूद के मैदान , लाइब्रेरी से विद्यार्थी निरोगी और शिक्षित होता है । यदि विद्यालय नहीं होते तो शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाई होती । विद्यालय से ही हम शिक्षा प्राप्त करते हैं । विद्यालय में बैठने की व्यवस्था , पानी पीने की व्यवस्था , खेलने कूदने की व्यवस्था होती है । जब हम विद्यालय में प्रवेश सकते हैं तब हमें अच्छे अच्छे दोस्त मिलते हैं जिनके साथ हम खेलते हैं ।

प्राचीन समय में बच्चे शिक्षा प्राप्त करने के लिए गुरुकुल या आश्रम में जाते थे ठीक उसी तरह आज हम शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यालयों में जाते हैं । जहां से हम शिक्षा प्राप्त करते हैं और अपने जीवन को सफल बनाते हैं । जो भी व्यक्ति इंजीनियर , डॉक्टर , कलेक्टर , वैज्ञानिक , बिजनेसमैन बनते हैं वह सभी लोग किसी न किसी विद्यालय से शिक्षा प्राप्त करके सफल हुए  हैं । विद्यालय में विद्यार्थी का जीवन बनता है क्योंकि विद्यालय से ही हम जीवन को सफल बनाने के गुण सीखते हैं और अपने जीवन को सफल बनाते हैं ।

व्यक्ति को इंसान बनाने के लिए शिक्षा की आवश्यकता होती है और शिक्षा हमें विद्यालय से ही प्राप्त होती है । विद्यालय के महत्व को देखते हुए सरकार के द्वारा भी सरकारी विद्यालय खोले जा रहे हैं । आज हम देख रहे हैं कि हर गांव एवं शहर में सरकारी विद्यालय मौजूद हैं क्योंकि सरकार भी जानती है कि देश के हर बच्चे को शिक्षा का अधिकार होता है । देश के विकास के लिए देश का शिक्षित होना बहुत ही आवश्यक है ।

इसलिए हर गांव एवं शहर में सरकारी विद्यालय खोले जा रहे हैं ।विद्यालय से ही व्यक्ति का जीवन सफल होता है । विद्यालय में जो प्रतियोगिताएं होती हैं उन प्रतियोगिताओं  से बच्चे संस्कार सीखते हैं । हमें बोलने , पढ़ने , लिखने की सीख  विद्यालय से ही प्राप्त होती है इसीलिए हमारे जीवन में विद्यालय का बहुत ही महत्व है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल विद्यालय का महत्व पर निबंध vidyalaya ka mahatva in hindi आपको अच्छा लगे तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *