रुबेना मुमताज खान पर निबंध Rubaina mumtaz khan biography

Rubaina mumtaz khan biography

Rubaina mumtaz khan – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से रुबेना मुमताज खान के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर रुबेना मुमताज खान के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Rubaina mumtaz khan biography
Rubaina mumtaz khan biography

Image source – https://commons.m.wikimedia.org/wiki/File:Mumtaz

रुबेना मुमताज खान के जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – रुबेना मुमताज खान भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की एक जानी मानी अभिनेत्री हैं जिनके द्वारा हिंदी फिल्मों में कई फिल्में बनाई गई हैं । रुबेना मुमताज खान का जन्म भारत देश के बॉम्बे प्रेसिडेंसी मे 31 जुलाई 1947 को हुआ था । रुबेना मुमताज खान का जन्म ब्रिटिश शासन के दौरान हुआ था । रुबेना मुमताज खान के पिताजी का नाम अब्दुल सलीम अस्करी था जो मेवे के विक्रेता थे । रुबेना मुमताज खान की माता जी का नाम शदी हबीब आगा था । रुबेना मुमताज खान के माता-पिता ईरान से ताल्लुक रखते थे ।

रुबेना मुमताज खान के माता पिता के बारे में ऐसा कहा जाता है कि जब रुबेना मुमताज खान का जन्म हुआ तब तकरीबन 1 साल बाद उनके माता-पिता ने तलाक ले लिया था । रुबेना मुमताज खान की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम मल्लिका है जो एक बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं । मल्लिका ने भारतीय अभिनेता रंधावा से शादी की है जो दारा सिंह के छोटे भाई थे । रुबेना मुमताज खान के दो भाई भी हैं जिनके नाम शारुक और शहजात है । रुबेना मुमताज खान ने मयूर माधवानी से शादी की है जो एक कारोबारी हैं । रुबेना मुमताज खान की दो बेटियां भी हैं जिसके नाम नताशा माधवानी और तान्या माधवानी हैं ।

रुबेना मुमताज खान के फिल्मी कैरियर के बारे में –रुबेना मुमताज खान ने फिल्मी दुनिया में अपने कैरियर की शुरुआत बाल अवस्था से ही कर दी थी । जब रुबेना मुमताज खान को 1958 में सोने की चिड़िया फिल्म में बाल अभिनेत्री के रूप में काम करने का मौका मिला तब रुबेना मुमताज खान ने उस फिल्म में बेहतरीन अभिनय किया था जिस अभिनय की प्रशंसा दर्शकों के द्वारा की गई थी । रुबेना मुमताज खान के द्वारा फिल्मों की दुनिया में एक अभिनेत्री के रूप में अपने अभिनय की शुरुआत 1961 में स्त्री फिल्म से की थी  जिसके बाद मुमताज खान ने कभी भी फिल्मी कैरियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा है ।

रुबेना मुमताज खान की फिल्में – रुबेना मुमताज खान के द्वारा 1958 में एक बाल अभिनेत्री के रूप में फिल्मों की दुनिया में कदम रखा गया था । रुबेना मुमताज खान के द्वारा 1961 में स्त्री फिल्म में अभिनय था । स्त्री फिल्म रुबेना मुमताज खान ने एक अभिनेत्री के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत की थी । मुमताज खान के द्वारा 1962 में डॉ विद्या फिल्म में अभिनय किया गया था जिस अभिनय की प्रशंसा दर्शकों के द्वारा की गई थी । 1962 में ही मुमताज खान के द्वारा मैं शादी करने चला फिल्म में अभिनय किया गया था । मुमताज खान के द्वारा 1963 में मुझे जीने दो फिल्म में अभिनय किया गया था जिस अभिनय की प्रशंसा दर्शकों के द्वारा की गई थी ।

1965 में मुमताज खान के द्वारा खानदान , मेरे सनम , बहू बेटी , सिकंदर-ए-आजम और बेदाग फिल्म में अभिनय किया गया है । रुबेना मुमताज खान के द्वारा 1966 में ये रात फिर ना आयेगी , सावन की घटा , पति पत्नी , लड़का लड़की  ,दादी मां आदि फिल्मों में अभिनय किया गया है ।रुबेना मुमताज खान के द्वारा 1967 में चंदन का पालना , हमराज , पत्थर के सनम , राम और श्याम बूंद जो बन गए मोती आदि फिल्मों में अभिनय किया गया है । रुबेना मुमताज खान के द्वारा 1968 में ब्रह्मचारी , मेरे हमदम मेरे दोस्त , गौरी आद फिल्म में अभिनय किया गया है । 

रुबेना मुमताज खान के द्वारा 1969 में जिगरी दोस्त , दो रास्ते , बंधन आदि फिल्म में अभिनय किया गया है ।  1970 में रुबेना मुमताज खान के द्वारा मां और ममता , भाई भाई , खिलौना , हिम्मत , सच्चा झूठा आदि फिल्म में अभिनय किया गया है । रुबेना मुमताज खान के द्वारा 1971 में हरे रामा हरे कृष्णा , कठपुतली , तेरे मेरे सपने , जवान मोहब्बत , एक नारी एक ब्रह्मचारी , चाहत आदि फिल्म में अभिनय किया गया है । इसके बाद 1972 में रुबेना मुमताज खान के द्वारा दुश्मन , अपराध , रूप तेरा मस्ताना , अपना देश तांगेवाला आदि फिल्मो मे अभिनय किया गया है ।

इसके बाद 1973 में मुमताज खान के द्वारा झील के उस पार , बंधे हाथ , लोफर , प्यार का रिश्ता फिल्म में अभिनय किया गया है । रुबेना मुमताज खान के द्वारा 1974 में रोटी , चोर मचाए शोर , आप की कसम जैसी फिल्मों में अभिनय किया गया है । इसके बाद मुमताज खान के द्वारा 1975 में प्रेम कहानी फिल्म में अभिनय किया गया है ।

रुबेना मुमताज खान को मिले पुरस्कार के बारे – रुबेना मुमताज खान को 1971 में फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार देकर सम्मानित किया जा चुका है । फिल्म अभिनेत्री रुबेना मुमताज खान को 1997 में फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड देकर सम्मानित किया जा चुका है । 2008 में रुबेना मुमताज खान को फिल्म जगत की दुनिया में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए आईफा अवार्ड देकर सम्मानित किया जा चुका है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल रुबेना मुमताज खान पर निबंध Rubaina mumtaz khan biography यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *