राष्ट्र निर्माण में युवाओं का योगदान निबंध rashtra nirman me yuvao ka yogdan

Rashtra nirman me yuvao ka yogdan

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों राष्ट्र निर्माण में युवाओं का काफी योगदान होता है क्योंकि हमारे भारत देश में युवाओं की संख्या अधिक है आज हम इसी विषय पर पढेंगे तो चलिए पढ़ते हैं राष्ट्र निर्माण में युवाओं के योगदान के बारे में।

rashtra nirman me yuvao ka yogdan
rashtra nirman me yuvao ka yogdan

हमारे भारत देश में युवाओं की संख्या काफी अधिक है यह युवा जो अपने भविष्य को बनाने में लगे रहते हैं, भविष्य की चिंता करते हैं वह पढ़ाई करते हैं तो उनकी आंखों में एक सपना होता है अपने खुद के प्रति, अपने देश के प्रति। वास्तव में युवाओं को कुछ अच्छे मौके दिए जाएं तो वह राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। युवाओं को रोजगार पाने के अवसर मिले जिससे देश के युवा बेरोजगार ना रहे वह आगे बढ़ते चले जाएं क्योंकि वास्तव में राष्ट्र निर्माण में युवा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

देश का भविष्य वास्तव में युवाओं पर ही निर्भर करता है युवाओं को चाहिए कि वह अपने व्यक्तित्व में सुधार लाएं और देश के एक जिम्मेदार नागरिक बने तभी हमारे राष्ट्र निर्माण में युवा सही तरह से भागीदारी कर सकेंगे। आज हम देखें देश में समय समय पर चुनाव होते हैं उन चुनावों में युवाओं को चाहिए कि वह अपना वोट जरूर दें और उस राजनीतिक दल के नेता को जिताएं जो वास्तव में ईमानदार हो, कर्म निष्ट हो जिससे राष्ट्र निर्माण में एक योगदान उनका हो सके लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सोचते हैं कि सिर्फ हमारे वोट डालने से क्या होगा .

हमें यह सब ना सोचते हुए अपने कदम आगे बढ़ाना चाहिए क्योंकि युवा ही किसी राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। युवाओं को हमेशा आगे रहकर कोई कार्य करना चाहिए अपने भविष्य को बनाने के लिए सही तरह से पढ़ाई करना चाहिए, जो भी वह कार्य करते हैं उसे पूरी ईमानदारी से करना चाहिए चाहे वह नौकरी, वह बिजनेस क्योंकि देश में हम जो भी करते हैं उसका असर पूरे देश में देखने को मिलता है। अगर देश के युवा पूरी ईमानदारी के साथ अपना कार्य करते हैं तो हमारा राष्ट्र भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्र बनेगा।

देश में जब सभी व्यक्ति ईमानदारी पूर्वक टैक्स चुकाएंगे तो सरकार के पास अधिक पैसा होगा और सरकार देश के विकास में कुछ कार्य करवाएगी यह सब हो सकता है युवाओं की वजह से क्योंकि युवा ही हैं जो यह बदलाव देश में ला सकते हैं। युवाओं को एक जिम्मेदार नागरिक बन के अपनी पूरी जिम्मेदारी निभाना चाहिए देश के युवाओं को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए और यदि कोई किसी के साथ अन्याय कर रहा है तो उसके प्रति भी हम सभी को आवाज उठानी चाहिए। वास्तव में देश के युवा चाहे तो देश को काफी आगे पहुंचा सकते हैं, देश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

देश के युवाओं को अपनी रुचि के अनुसार पढ़ाई करके एक अच्छे क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहिए क्योंकि जब देश के युवा आगे बढ़ेंगे तो देश आगे बढ़ेगा। देश के युवा अपने समय का सदुपयोग करके वास्तव में राष्ट्र निर्माण में सबसे अधिक महत्वपूर्ण योगदान निभा सकते हैं क्योंकि युवाओं के पास जो समय होता है वह भविष्य बनाने का ही होता है इस समय उन्होंने अपने भविष्य के लिए जो किया वास्तव में वह अपने भविष्य में आगे बढ़ जाते हैं जिससे हमारे राष्ट्र का निर्माण भी होता है।

युवाओं को जागरूक होना चाहिए, देश के प्रति हमारे कर्तव्य को निभाना चाहिए, सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए और दूसरों को भी जागरूक करना चाहिए, देश में फैली बुराइयों को खत्म करने में भी सहयोग प्रदान करना चाहिए वास्तव में तभी देश के युवा राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे।

 

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल rashtra nirman me yuvao ka yogdan पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *