यदि संगणक ना होता तो पर निबंध Yadi sanganak na hota to hindi nibandh

Yadi sanganak na hota to hindi nibandh

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यदि संगणक ना होता तो पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस लेख को पढ़कर यदि संगणक ना होता पर लिखे निबंध की जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Yadi sanganak na hota to hindi nibandh
Yadi sanganak na hota to hindi nibandh

आज की दुनिया में संगणक का काफी अधिक महत्व हो गया है क्योंकि हर कार्य संगणक के माध्यम से किया जा रहा है । आज की दुनिया में संगणक काफी चलन में है ।पढ़ाई से लेकर ऑफिस के कार्य में संगणक का काफी उपयोग किया जा रहा है । संगणक के माध्यम से अधिक समय लगने वाले कार्य को कम समय में किया जा सकता है । संगणक यानी कंप्यूटर विद्यार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है ।

संगणक के द्वारा कई विद्यार्थियों को सहायता प्राप्त हुई है क्योंकि संगणक से सभी कार्य आसानी से किया जा सकता है । संगणक एक ऐसा माध्यम है जिस माध्यम से अधिक समय में होने वाला कार्य कम समय में किया जा सकता है । आज सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग की ओर अपने कदम बढ़ा रहे हैं । जब हमें ऑनलाइन शॉपिंग करना होता है तब हम संगणक का उपयोग करते हैं और अपने कीमती समय को बर्बाद होने से बचाते हैं ।

स्कूलों कॉलेजों में संगणक का उपयोग काफी तेजी से किया जाने लगा है क्योंकि संगणक के द्वारा बच्चों को अच्छा ज्ञान दिया जा रहा है । जो व्यक्ति संगणक से दूर है वह एक सफल इंसान नहीं है क्योंकि आज हर कार्य संगणक के माध्यम से किया जा रहा है ।संगणक का दूसरा छोटा रूप एंड्राइड मोबाइल है जिस मोबाइल का उपयोग आज बहुत तेजी से हो रहा है । बच्चे मोबाइल के माध्यम से संगणक के माध्यम से गेम खेलते हैं , वीडियो गेम खेलते हैं ।

घर के बड़े संगणक पर और मोबाइल पर अपना मनोरंजन करते हैं । मनोरंजन की बात करें तो संगणक और मोबाइल ने हमारे जीवन में खुशी उमंग दी है । आज जब हम सरकारी कागजात बनवाने के लिए सरकारी दफ्तर जाते हैं तब उस दफ्तर में हम देखते हैं कि संगणक का उपयोग किया जा रहा है । जब संगणक का उपयोग सरकारी दफ्तरों में नहीं किया जाता था तब एक कार्य को करने में काफी समय लग जाता था परंतु आज संगणक के माध्यम से हमारे सभी कार्य कम समय में ही हो जाता है ।

यदि हम मोबाइल की बात करें तो संगणक का यह सबसे छोटा रूप माना गया है क्योंकि मोबाइल के माध्यम से हम काफी मनोरंजन प्राप्त कर रहे हैं । मनोरंजन प्राप्त करने के साथ-साथ देश दुनिया की खबरें आसानी से संगणक के माध्यम से देख एवं सुन सकते हैं । संगणक और इंटरनेट एक ऐसा साधन है जिसका उपयोग करने के बाद पूरी दुनिया सफलता की ओर अपने कदम बढ़ा रही है । शिक्षा के क्षेत्र से लेकर प्राइवेट सेक्टर तक संगणक ने काफी मदद की है । पहले जब संगणक नहीं था तब कई तरह की समस्याएं काम करने में आती थी ।

कुछ काम ऐसे थे जिस काम को करने में काफी समय लग जाता था परंतु आज संगणक के माध्यम से कम समय में अधिक काम किया जाने लगा है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह सुंदर लेख Yadi sanganak na hota to hindi nibandh आपको कैसा लगा इसके बारे में हमें अवश्य बताएं जिससे कि हम आने वाले समय में इस तरह के सुंदर लेख आप लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *