ज्ञान ही शक्ति है पर निबंध knowledge is power essay in hindi

ज्ञान ही शक्ति है पर निबंध

दोस्तों नमस्कार आज हम आपके लिए लाए हैं हमारे द्वारा लिखित ज्ञान ही शक्ति है पर निबंध चलिए आज के हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते हैं।

प्रस्तावना – जीवन में आगे बढ़ने के लिए ज्ञान सबसे जरूरी होता है ज्ञान एक बहुत बड़ी शक्ति से कम नहीं होता क्योंकि ज्ञान के जरिए एक इंसान जीवन में सबसे आगे बढ़ सकता है।

ज्ञान ही शक्ति है – ज्ञान जीवन में काफी महत्वपूर्ण होता है जिस तरह से हम शक्ति के जरिए किसी भी इंसान या किसी भी ताकत के आगे लड़ सकते हैं और जीत सकते हैं। उसी प्रकार जीवन में ज्ञान हमें काफी आगे बढ़ने में मदद करता है यदि हमारे पास अधिक ज्ञान हैं तो हम हमारे बड़े से बड़े सपनों को साकार कर सकते हैं।

ज्ञान किसी बड़ी शक्ति से कम नहीं होता क्योंकि ज्ञान के जरिए हम बड़ी-बड़ी ताकतों को अपने आगे झुकने के लिए मजबूर कर सकते हैं। ज्ञान जीवन के हर एक पल में महत्वपूर्ण होता है ज्ञान सबसे बड़ी शक्ति होता है।

जीवन में यदि हम किसी बड़ी मुश्किल में पड़ जाते हैं तो ज्ञान ही होता है जो हमें उस मुश्किल से निकालने में हमारी मदद करता है। यदि हम जीवन में किसी बड़े बिजनेस को करते हैं तो ज्ञान ही वह शक्ति होता है जो हमें उस बिजनेस में आगे बढ़ने में हमारी मदद करता है।

दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति है ज्ञान ही हमें हमारी नौकरी में प्रमोशन पाने में हमारी मदद करता है। ज्ञान ही वह शक्ति होता है जो हमें सही और गलत के बीच में अंतर समझने में हमारी मदद करता है। वास्तव में ज्ञान सर्वोपरि होता है, ज्ञान सबसे बड़ी शक्ति होता है जीवन के कई विवादों को ज्ञान की शक्ति के जरिए सुलझाया जा सकता है।

ज्ञान के जरिए हम सही गलत को समझ कर, समस्या को समझ कर उसका समाधान निकाल सकते हैं ज्ञान की शक्ति के जरिए हम औरों की समस्या को भी सुलझा सकते हैं। ज्ञान के जरिए हम परिवार में बिना किसी भेदभाव के सही तरह से रह सकते हैं। ज्ञान हर एक क्षेत्र में हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। ज्ञान ही होता है जो दूसरों से हमें अलग अहमियत देता है देश में, समाज में ज्ञान के जरिए ही हम सम्मान पाने योग्य बनते हैं। जो व्यक्ति ज्ञानवान होता है लोग उससे सलाह लेते हैं उसकी सलाह पर चलते हैं।

वह परिवार में, समाज में, देश में हर किसी के लिए काफी महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है। ज्ञान की शक्ति दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति होती है। तलवारो से भी जो मामला ना सुलझे वह हम ज्ञान की शक्ति से सुलझा सकते हैं।

उपसंहार – वास्तव में ज्ञान की शक्ति सबसे बड़ी शक्ति होती है ज्ञान की शक्ति एक इंसान को दूसरे इंसान से अलग बनाती है और समाज में, देश में, परिवार में उसकी अहमियत बनाती है।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा है आर्टिकल आप अपने दोस्तों में शेयर करें और हमें सब्सक्राइब करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *