जड़ी-बूटी घरेलू उपचार पर निबंध jadi buti gharelu upchar nibandh

jadi buti gharelu upchar nibandh

जड़ी बूटियां एक तरह से घरेलू उपचार होती है। हम कई तरह की बीमारियों के रोकथाम के लिए जड़ी बूटियों का उपयोग करते हैं। जड़ी बूटियों का उपयोग प्राचीन काल से ही किया जाता है।

जड़ी-बूटी घरेलू उपचार पर निबंध
जड़ी-बूटी घरेलू उपचार पर निबंध

पुराने समय में जब एलोपैथिक दवाइयों का चलन नहीं था तब जड़ी बूटियों का ही अधिकतर उपयोग किया जाता था। आज के समय में भी लोगों को जड़ी बूटियों का महत्व समझमें आने लगा है और आज के लोग जड़ी बूटियों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने लगे हैं।

जड़ी बूटियां पेड़ पौधों से प्राप्त होती हैं, जड़ी बूटियों के रूप में हम लहसुन का उपयोग भी करते हैं। लहसुन का उपयोग आमतौर पर सब्जियों में किया जाता है लेकिन इसके जड़ी-बूटी के रूप में भी कई तरह के फायदे हैं इससे हृदय रोग, कैंसर रोग एवं स्वास्थ्य संबंधित विकार दूर होते हैं, दमा जैसी बीमारियां ठीक होती है।

खजूर जो कि कब्ज और गठिया जैसे रोगों को दूर करने में महत्वपूर्ण होता है। महिलाओं के कमर दर्द और पैर दर्द को दूर करने में भी यह उपयोगी होता है।

इमली जिसका उपयोग आमतौर पर घरों में किया जाता है इसका उपयोग लोग चटनी बनाने के लिए भी करते हैं जो कि काफी स्वादिष्ट होती है। स्वादिष्ट पकवान के साथ में यह कई रोगों को दूर करने में भी महत्वपूर्ण होती है। सर्दी को दूर करने में एवं जलने पर यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

अदरक जिसका उपयोग हम स्वाद के लिए करते हैं यह काफी महत्वपूर्ण औषधि है। इससे खांसी एवं सांस से संबंधित रोग दूर होते हैं, स्त्री रोगों को दूर करने के लिए भी यह काफी महत्वपूर्ण होता है।

नीम के पत्ते भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं। नीम के पत्ते कई रोगों को दूर करने में भूमिका निभाते हैं इसके अलावा नीम की दातुन भी की जाती है जो कि दांतों के रोगों को दूर करते हैं।

आजकल जड़ी बूटियों का उपयोग हर्बल दवाएं बनाने में किया जाता है जो कि हमारे लिए बहुत ही उपयोगी साबित होती हैं जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

हम सभी को जड़ी बूटियों का उपयोग करना चाहिए और घरेलू उपचार करके अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए।

दोस्तों हमारे द्वारा यह आर्टिकल आप अपने दोस्तों में शेयर करें और हमें सब्सक्राइब करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *