क्या शिक्षा कार्यों में अध्यापकों की जरूरत है पर निबंध kya shiksha karyon mein adhyapakon ki jarurat hai hindi nibandh

kya shiksha karyon mein adhyapakon ki jarurat hai hindi nibandh

आज हम हमारे इस आर्टिकल में पढेंगे क्या शिक्षा कार्यों में अध्यापकों की जरूरत है पर निबंध तो चलिए शुरू करते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल को

kya shiksha karyon mein adhyapakon ki jarurat hai hindi nibandh
kya shiksha karyon mein adhyapakon ki jarurat hai hindi nibandh

क्या शिक्षा कार्यों में अध्यापकों की जरूरत है यह एक ऐसा सवाल है जो आजकल बहुत सारे लोगों के मन में आता है। वास्तव में हम देखे तो इसका जवाब है कि शिक्षा कार्यों में अध्यापकों की जरूरत है क्योंकि अध्यापकों के बगैर शिक्षा को सही तरह से प्राप्त नहीं किया जा सकता।

अक्सर हम देखें तो हम यदि स्कूल, कॉलेज में पढ़ाई करते हैं तो हमारे अध्यापक हमें सही तरह से पढ़ाई करवाने में हमारी पूरी तरह से मदद करते हैं, साथ में यदि हम किसी वजह से कुछ भी सही तरह से नहीं समझ पाते तो हमारे अध्यापक ही होते हैं जो हमारी समस्याओं को दूर करने की कोशिश करते हैं।

वास्तव में पढ़ाई में अध्यापकों की बहुत ज्यादा जरूरत है। किताबों से हम किताबी ज्ञान ले सकते हैं लेकिन जो हमारी समस्याएं हैं उनको तो दूर केवल एक अध्यापक ही कर सकता है। इसके अलावा आजकल हम देखें तो आजकल ऑनलाइन के द्वारा विद्यार्थी पढ़ाई करने लगे हैं लेकिन ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई करने के लिए भी एक अध्यापक की जरूरत होती है। जब हमारी कोई समस्या को दूर करने की जरूरत होती है तब हम ऑनलाइन के द्वारा किसी अध्यापक की मदद लेते हैं।

हम केवल ऑनलाइन पढ़ाई करके अपनी हर एक समस्या को दूर नहीं कर सकते। हमें ऑनलाइन पर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अपने अध्यापक से अपनी समस्याओं को सॉल्व करना होगा तभी हम पढ़ाई को बेहतरीन ढंग से कर सकते हैं। अध्यापक और छात्र का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जिसके बिना हम अपने पढ़ाई के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ सकते। किताबी ज्ञान से केवल हम थ्योरी तैयार कर सकते हैं लेकिन प्रैक्टिकल तो हमें एक अध्यापक ही सिखाते हैं इसलिए अध्यापक के बगैर सही तरह से पढ़ाई कर पाना मुश्किल है।

हमें हमारे अध्यापकों का सम्मान करना चाहिए और अपनी पढ़ाई में आ रही समस्याओं को दूर करने का प्रयास उनकी मदद लेकर करना चाहिए।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखित यह आर्टिकल kya shiksha karyon mein adhyapakon ki jarurat hai hindi nibandh आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और हमें सब्सक्राइब भी करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *