कोरोनावायरस में समय का सदुपयोग पर निबंध coronavirus mein time ka sadupyog par nibandh hindi mein

Lockdown mein samay ka sadupyog in hindi

आज मैं आपके लिए लाया हूं कोरोनावायरस में समय का सदुपयोग पर मेरे द्वारा लिखित यह निबंध। आप इस निबंध से अपने परीक्षाओं की तैयारी अच्छी तरह से कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं हमारे इस निबंध को

कोरोनावायरस के समय में लॉकडाउन लगाया गया। भारत देश के अलावा दुनिया के कई सारे देशों में लॉकडाउन लगा। भारत में लगभग 2 महीने तक काफी सख्त लॉकडाउन लगाया गया इसके बाद 2021 के अभी जनवरी महीने में भी कोरोनावायरस पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है।

कोरोनावायरस के प्रारंभ के 2 महीनों में समय का सदुपयोग- कोरोनावायरस के प्रारंभ के 2 महीने यानी लगभग अप्रैल-मई में काफी लॉकडाउन पर सख्ती दिखाई गई। इस समय लोग घर से बाहर नहीं निकले, केवल उनको जरूरी कामकाज के लिए ही घर से बाहर निकलने की अनुमति सरकार के द्वारा दी गई।

इस समय लोग समय का सदुपयोग कोई ऑनलाइन काम करके कर सकते थे, इसके अलावा वह अपने परिजनों से मिलजुल सकते थे। अक्सर देखा जाता है कि लोग हमेशा यही शिकायत करते हैं कि उनके माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्य परिवार के लोगों को समय नहीं दे पाते। हम इन 2 महीनों में अपने परिवार वालों के साथ समय बिता कर उनको खुश रख सकते थे, साथ में उनकी इच्छाएं पूरी कर सकते थे।

इसके अलावा हम घर पर फ्री रहकर अपने दोस्तों से फेसबुक पर भी चेट कर सकते थे इसके अलावा हम घर पर रहकर कई शिक्षाप्रद पुस्तके पढ़कर भी अपने समय का सदुपयोग कर सकते थे, कई तरह की मोटिवेशनल शिक्षाप्रद वीडियो देखकर हम काफी शिक्षा प्राप्त कर सकते थे।

हम घर पर रहकर बच्चों के साथ समय बिता सकते थे, हम अपने दादा दादी, माता-पिता से कई तरह का ज्ञान ले सकते थे। एक तरह से यह समय का सदुपयोग ही है।

कोरोनावायरस के अभी के समय में समय का सदुपयोग- अभी जैसा कि हम जानते हैं कि भारत सरकार ने कोरोनावायरस को लेकर ज्यादा सक्ति नहीं दिखाई है क्योंकि विदेशों के मुकाबले हमारे भारत देश में कोरोना का प्रकोप कम है फिर भी सरकार ने सलाह दी है कि लोग कोरोनावायरस से बचने के लिए मास्क पहने, बार-बार हाथ धोने की आदत डालें।

इस समय में लोगों को चाहिए कि वह अपने मित्रों रिश्तेदारों से हो सके तो कम ही मिले और यदि मिले तो मास्क जरूर पहने क्योंकि आपके घर पर भी आपके बुजुर्ग माता-पिता, दादा-दादी या बीमारी से पीड़ित परिवार के लोग जरूर होंगे। यदि आप कोरोना से बचने के उपाय करेंगे तो आप अपने परिवार को जरूर बचा सकेंगे।

आपको कोरोना से बचने के उपाय जरूर करने चाहिए इसके अलावा आपको चाहिए कि आपको कुछ जरूरी काम काज हो तभी घर से बाहर जाएं। घर पर अभी यदि आप रहते हैं तो अपना समय अपने परिवार वालों के साथ बीताएं, अच्छी अच्छी पुस्तकें घर पर रखें और उन्हें पढ़ कर अपना समय का सदुपयोग करें।

इसके अलावा अच्छी-अच्छी मोटिवेशनल वीडियो भी आप घर पर देख सकते हैं, अपना पुराना कोई कामकाज कर सकते हैं जो आप किसी कारणबस अभी तक नहीं कर पाए हैं।

इस तरह से कोरोनावायरस के समय में आप अपना समय का सदुपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले जिससे लोगों को भी इसी तरह की जानकारी मिलती रहे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *