कामकाजी महिलाओं की समस्या पर निबंध Essay on working women’s in hindi

Essay on working women’s in hindi

हमारे आजकल के इस आधुनिक दौर में हम बहुत कुछ बदलता हुआ देखते हैं। आजकल के दौर में महिला एवं पुरुष दोनों ही अपनी घर गृहस्ती को चलाने के लिए कार्य करते हैं। आजकल के जमाने में हमारे देश में कई समस्याएं हैं इन समस्याओं को दूर करने के लिए महिला एवं पुरुष दोनों ही कार्य करते हैं। दरअसल इन समस्याओं में महंगाई, बेरोजगारी आदि हैं जिनकी वजह से आजकल की महिलाएं भी ज्यादातर बाहर का कामकाज करती हैं।

Essay on working women's in hindi
Essay on working women’s in hindi

महिलाओं को बाहर का कामकाज करने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कामकाजी महिलाओं के समक्ष समस्याएं इसलिए भी आती हैं क्योंकि उन पर जिम्मेदारियां अधिक होती हैं उन्हें घर पर बच्चों को संभालना पड़ता है, उनकी देखरेख भी करना पड़ती है साथ में घर के काम के साथ में बाहर का काम भी महिलाओं को करना पड़ता है जिस वजह से कामकाजी महिलाओं के समक्ष कई तरह की समस्याएं आती हैं।

अक्सर हमारे समाज में पुरुष वर्ग को प्रधान समझा जाता है इसी वजह से कामकाजी महिलाओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। महिलाओं को उनके द्वारा किए गए कार्यों में अक्सर कमजोर आंकने की वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पुरुषों द्वारा बुरी नजर से देखा जाना- आज के इस आधुनिक युग में हम देख रहे हैं कि महिलाओं पर कई तरह के अत्याचार हो रहे हैं। जो कामकाजी महिलाएं होती हैं उन्हें इसी वजह से कई बार अपने ऑफिस या कार्यालय में हमेशा खतरा मंडराता हुआ दिखता है क्योंकि कई पुरुष महिलाओं को बुरी नजर से देखते हैं, उनके साथ कई तरह का अभद्र व्यवहार करते हुए भी देखे जाते हैं जिस वजह से महिलाएं अपने आपको सुरक्षित नहीं समझती, यह कामकाजी महिलाओं की एक प्रमुख समस्या है।

अपने ऑफिस के कार्यों के अलावा परिवार के कार्यों की विशेष रूप से जिम्मेदारी– आजकल के इस आधुनिक युग में महिलाएं अपने ऑफिस के कार्यों के अलावा घर का कामकाज भी करती हैं। बच्चों की जिम्मेदारी भी उनके ऊपर ही होती है एवं घर के अन्य कार्यों के साथ ऑफिस का कार्य करना उनके लिए थोड़ा मुश्किल होता है, यह महिलाओं की विशेष रूप से जिम्मेदारी होती है यह महिलाओं के लिए एक चुनौती की तरह होता है जिसका वह हमेशा सामना करती हैं।

शाम देर तक कार्य करने की परेशानी– कामकाजी महिलाओं को कई बार अपने ऑफिस में देर तक काम करना पड़ जाता है या ऑफिस की किसी पार्टी में हो सकता है उन्हें देर तक रहना पड़ जाए तो कामकाजी महिलाओं के लिए यह एक समस्या होती है। वह अपनी नौकरी बचाने के लिए देर तक काम करती हैं लेकिन उन्हें इस बात से काफी डर भी लगता है क्योंकि आजकल हम देखते हैं कि औरतों पर कई तरह के अत्याचार होते हैं।

समाज के कई ऐसे लोग भी होते हैं जो महिलाओं को गलत नजर से देखते हैं और उनके साथ अभद्र व्यवहार भी करते हैं ऐसे बुरे लोगों की वजह से महिलाओं में हमेशा डर बना रहता है यह उनकी एक समस्या है।

working women’s day quotes in hindi

  • महिलाएं पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर आज के इस आधुनिक दौर में भी बाहर के कामकाज को करती हैं और अपने घर की समस्याओं को दूर करने का प्रयास करती हैं।
  • महंगाई का सामना करने में आजकल की कामकाजी महिलाओं का एक योगदान है। कामकाजी महिलाएं ज्यादातर अपने जीवन में कई समस्याओं का सामना करती हैं।
  • ज्यादतर कामकाजी महिलाओं को हमेशा एक डर होता है क्योंकि आजकल महिलाओं पर कई तरह के अत्याचार किए जाते हैं।
  • कामकाजी महिलाओं को अपने घर की और अपने ऑफिस के कार्यों की जिम्मेदारी निभाना कभी-कभी काफी मुश्किल लगने लगता है।
  • आजकल की कामकाजी महिलाएं भारत देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।
  • कामकाजी महिलाओं को यदि अपने पति का पूरा साथ मिलता है तो वह निडर होकर अपने कामकाज को कर पाती हैं।
  • शहरी जीवन पर निबंध City life essay in hindi

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह लेख आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं, इसी तरह के बेहतरीन आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *