युवराज सिंह का जीवन परिचय yuvraj singh life story in hindi

yuvraj singh biography hindi

दोस्तों आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के जीवन के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम इस आर्टिकल के माध्यम से युवराज सिंह के जीवन परिचय को पढ़ेंगे ।

yuvraj singh biography hindi
yuvraj singh biography hindi

जन्म स्थान व् परिवार – युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था । युवराज सिंह को सिक्सर किंग के नाम से भी लोग जानते हैं । युवराज सिंह के पिता का नाम योगराज सिंह है । उनकी माता का नाम शबनम सिंह है । युवराज सिंह की सगाई 12 नवंबर 2015 को हेजल कीच से हुई थी और 30 नवंबर 2016 को युवराज सिंह ने हेजल कीच से हिंदू रीति-रिवाजों से शादी कर ली थी । युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह भी एक पूर्व क्रिकेटर रह चुके हैं ।

उनके पिता ने यह सपना देखा था कि उनका बच्चा भी एक अच्छा क्रिकेटर बने और वह भारत के लिए खेलें । बचपन से ही योगराज सिंह अपने बच्चे युवराज सिंह को क्रिकेट सिखाने के लिए स्टेडियम ले जाया करते थे । युवराज सिंह के भाई का नाम जोरावर सिंह है । युवराज सिंह को टेनिस और रोलर स्केटिंग खेलना पसंद था । युवराज सिंह ने रोलर स्केटिंग में बहुत मेडल जीते थे लेकिन उनके पिता को यह पसंद नहीं था कि युवराज सिंह रोलर स्केटिंग खिलाड़ी बने वह युवराज  सिंह को एक अच्छा क्रिकेटर बनाना चाहते थे ।

इसलिए उन्होंने बचपन से ही युवराज सिंह को क्रिकेट की ओर बढ़ाया था । युवराज सिंह ने अपने पिता योगराज सिंह का सपना पूरा किया  और वह बाएं हाथ के बल्लेबाज बने । उन्होंने भारत के लिए कई मैच खेलें हैं और अपनी तूफानी बल्लेबाजी से इंडिया टीम को मैं जीताया है ।

शिक्षा – युवराज सिंह ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई देव पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से की थी । जब वह अपनी प्रारंभिक पढ़ाई कर रहे थे तब उन्होंने दो बच्चों वाली फिल्में भी बनाई थी ।

क्रिकेट कैरियर – युवराज सिंह ने क्रिकेट में अपने कैरियर की शुरुआत कूचबिहार ट्रॉफी में खेलकर की थी । इस ट्रॉफी में युवराज सिंह पंजाब क्रिकेट एकेडमी की तरफ से खेल रहे थे । युवराज सिंह ने कूच बिहार ट्रॉफी में खेलते हुए 358 रन बनाए थे । इसके बाद युवराज सिंह चयनकर्ताओं की नजर में आए और 2000 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह का चयन हुआ था । 2000 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में इंडिया टीम के कप्तान मोहम्मद केफ थे और युवराज सिंह के बेहतर प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने 2000 अंडर-19 वर्ल्ड कप  जीता था ।

इस तरह से युवराज सिंह अपनी छवि बनाते गए । युवराज सिंह ने अपने बल्ले से रनों की बौछार करते हुए आगे बढ़ते गए । युवराज सिंह का अंतरराष्ट्रीय  वनडे मैचों में चयन किया गया और युवराज सिंह को 3 अक्टूबर 2000 को  केन्या के खिलाफ पहला वनडे मैच खेलने का मौका मिला था और युवराज सिंह ने उस मैच में अपने बल्ले से बेहतरीन रन बनाए थे ।

युवराज सिंह  ने टीम इंडिया को जीत दिलाई थी । 2003 में अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में युवराज सिंह का सिलेक्शन हुआ और उन्होंने अपना पहला टेस्ट 16 अक्टूबर 2003 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था । युवराज सिंह ने अपने कैरियर में कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा है । जब जब इंडिया टीम को उनकी जरूरत पड़ी है तब तब उन्होंने अपना योगदान दिया है ।युवराज सिंह को छक्कों का बादशाह भी कहा जाता है । युवराज सिंह ने 2007 के T20 वर्ल्ड कप में छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे ।

युवराज सिंह ने T20 वर्ल्ड कप में 12 गेंदों में अर्धशतक भी लगाया था और यह सबसे फास्ट अर्धशतक था । युवराज सिंह ने अपने क्रिकेट कैरियर में 40 टेस्ट मैच खेले हैं और 40 टेस्ट में युवराज सिंह ने 1900 रन बनाए हैं । 40 टेस्ट मैच में युवराज सिंह ने 3 शतक एवं 11 अर्धशतक लगाए हैं । बल्लेबाजी करने के साथ-साथ युवराज सिंह गेंदबाजी भी करते हैं । स्पिन गेंदबाजी करते हुए 40 टेस्ट मैचों में युवराज सिंह ने 9 विकेट लिए हैं । युवराज सिंह ने अपने क्रिकेट कैरियर में 296 वनडे मैच खेले हैं ।

296 वनडे मैच खेलकर युवराज सिंह ने 8539 बनाए हैं । युवराज सिंह ने 296 वनडे मैच खेलकर 14 शतक एवं 52 अर्धशतक लगाए हैं और अपनी गेंदबाजी से उन्होंने 111 विकेट भी लिए हैं । युवराज सिंह ने T20 मैचों में भी अपने बल्ले से तूफानी बल्लेबाजी की है । युवराज सिंह अभी तक 55 T20 मैच खेल चुके हैं । 55 टी-20 मैचों में युवराज सिंह ने 1134 रन बना लिए हैं । 55 टी-20 मैचों में युवराज सिंह ने 8 अर्धशतक भी लगाए हैं । 55 टी-20 मैचों में अपनी गेंदबाजी से युवराज सिंह 28 विकेट ले चुके हैं ।

आईपीएल केरियर – युवराज सिंह आईपीएल में कई टीमों के साथ खेल चुके हैं । आईपीएल में युवराज सिंह दिल्ली डेयरडेविल्स , किंग इलेवन पंजाब , पुणे वॉरियर्स इंडिया , रॉयल चैलेंज बेंगलुरु , मुंबई इंडियन और सनराइज हैदराबाद खेल चुके है । 2014 को रॉयल चैलेंज बेंगलुरु ने युवराज सिंह को 14 करोड़ रुपए में खरीदा था ।

2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स में युवराज सिंह को 15 करोड़ में खरीदा था । 2016 में सनराइज हैदराबाद टीम ने युवराज सिंह को 7 करोड़ रुपए में खरीदा था । 2019 में युवराज सिंह को मुंबई इंडियन ने खरीदा था । 2019 का आईपीएल सीजन युवराज सिंह ने मुंबई इंडियन की तरफ से खेला था ।

पुरस्कार – युवराज सिंह ने अपनी मेहनत से क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम एवं अपना देश का नाम रोशन किया है । युवराज सिंह को 2004 में पदम श्री से सम्मानित किया गया था । युवराज सिंह को 2012 में राष्ट्रपति के द्वारा  अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास – युवराज सिंह ने जून 2019 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख युवराज सिंह का जीवन परिचय yuvraj singh biography hindi यदि आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *