विज्ञापन की दुनिया पर निबंध Vigyapan Ki Duniya Essay, Speech In Hindi

Vigyapan Ki Duniya Essay In Hindi

Vigyapan Ki Duniya – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विज्ञापन की दुनिया पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगेे बढ़ते और विज्ञापन की दुनिया पर लिखे इस निबंध को पढ़ते हैं ।

Vigyapan Ki Duniya Essay In Hindi
Vigyapan Ki Duniya Essay In Hindi

Image source – http://www.unistarbooks.com/media/3505-jansamparak-vigyapan-vai-corporate-sanchar-ki-duniya.html

विज्ञापन के बारे में – आज हम देख रहे हैं की पूरी दुनिया में कितने तरह के प्रोडक्ट बिक रहे हैं । जब हम बाजार में सामान लेने के लिए जाते हैं तब हमें कई कंपनियों के सामान देखने को मिल जाते हैं । हम उस सामान को खरीदते हैं जिस सामान का प्रचार टीवी पर , रेडियो पर , अखबारों में दिखाया जाता है । विज्ञापन के द्वारा बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार करती हैं । प्रचार के बिना कंपनी अपने प्रोडक्ट की सेलिंग दूर-दूर तक नहीं पहुंचा सकती है ।

इसी कारण से विज्ञापन के माध्यम से वह अपने प्रोडक्ट का प्रचार कराते हैं । विज्ञापन के द्वारा ग्राहक का ध्यान अपने प्रोडक्ट की ओर  केंद्रित किया जाता है । जिससे कि ग्राहक प्रोडक्ट को खरीद कर अपने दैनिक जीवन में उपयोग में लाए । आज की दुनिया विज्ञापनों पर विश्वास करती है । टीवी पर कई विज्ञापन दिखाए जाते हैं । जब हम सुबह उठकर मंजन करते हैं तब हम एक कंपनी का मंजन उपयोग में लाते हैं । मंजन की कई कंपनियां चल रही हैं और सभी कंपनियां अपने मंजन की क्वालिटी को दर्शाने के लिए विज्ञापन का उपयोग करती हैं ।

आज चारों तरफ बड़े-बड़े पोस्टरों के माध्यम से प्रचार किया जा रहा है । हम किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए विज्ञापन का सहारा ले सकते हैं क्योंकि विज्ञापन ही आज की दुनिया में सफलता का सबसे बड़ा राज  है । विज्ञापन के माध्यम से रेडियो , तरह-तरह की पत्रिकाओं , टेलीविजन , फिल्मों , इंटरनेट के माध्यम से कंपनियों का प्रचार किया जा रहा है । कंपटीशन की इस दुनिया में सफलता प्राप्त करने का सबसे अच्छा साधन विज्ञापन बन चुका है  क्योंकि विज्ञापन के माध्यम से ही ग्राहक को अपनी कंपनी का प्रोडक्ट यूज करने के लिए लुभाया जाता है ।

ग्राहक की भी यही मानसिकता बन चुकी है । ग्राहक वही प्रोडक्ट खरीदता है जिसका प्रचार प्रसार बहुत तेजी से होता है ।विज्ञापन एक प्रकार से कला है । जिस कला का उपयोग करके प्रचार प्रसार किया जाता है । आज विज्ञापन का उपयोग उद्योग से जुड़े हुए लोग एवं राजनीति से जुड़े हुए लोग कर रहे हैं क्योंकि विज्ञापन के द्वारा ही कम समय में ज्यादा लोगों तक प्रचार प्रसार किया जा सकता है । आज टीवी पर हर क्षेत्र से संबंधित विज्ञापन हमें देखने को मिल जाते हैं । यदि हम खेती करते हैं तो खेती से संबंधित विज्ञापन हमें देखने को मिल जाते हैं ।

हम मोबाइल खरीदना चाहते हैं तो अच्छे और बेहतरीन क्वालिटी  के मोबाइल को परखने के लिए विज्ञापन का सहारा लेते हैं ।विज्ञापन में ही मोबाइल की क्वालिटी के बारे में बताया जाता है और हम उस मोबाइल को खरीद कर उपयोग करने लगते हैं । जब हम सुबह के समय अखबार पढ़ते हैं तब उस अखबार में भी हमें विज्ञापन देखने को मिल जाते हैं । यह कहना कोई गलत बात नहीं होगी कि आज विज्ञापन ही सफलता का सबसे बड़ा साधन बन चुका है ।

विज्ञापन के प्रकार – विज्ञापन के कई प्रकार होते हैं जैसे कि हार्डिंग्स , बिल बॉर्डस , पत्रिकाओं , टेलीविजन फिल्मों पोस्टर्स रेडियो आदि । जिसके माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाता है । विज्ञापन के द्वारा कई संस्थान लाखों करोड़ों रुपए का व्यापार कर रहे हैं । यह सभी विज्ञापन के प्रकार थे । विज्ञापन मानव जीवन के महत्वपूर्ण साधन बन चुके हैं क्योंकि चाय पीने के साथ अखबार पढ़ने की आदत हम सभी को लग चुकी है । जब हम सुबह के समय अखबार पढ़ते हैं तब कई विज्ञापनों की ओर हमारा ध्यान जाता है ।

जब हमें किसी चीज की आवश्यकता होती है और उसी चीज का विज्ञापन हम देख लेते हैं तब उस सामान को हम अवश्य खरीदते हैं । इसीलिए अखबार के माध्यम से विज्ञापन करके छोटी बड़ी कंपनियां अपना व्यापार चला रहे हैं । लाखों करोड़ों रुपए विज्ञापन के माध्यम से व्यापारी कमा रहे हैं । जब हम बाजार में घूमने के लिए जाते हैं तब चारों तरफ हम यह देखते हैं कि कहीं पर साबुन के पोस्टर्स लगे हुए हैं तो कहीं पर कपड़ों के पोस्टर्स लगे हुए हैं । विज्ञापन का क्षेत्र धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है ।

फिल्मों के माध्यम से विज्ञापन करके कंपनियां लाखों करोड़ों रुपए का मुनाफा कमा रही हैं । बड़ी-बड़ी कंपनियां मुनाफा कमाने के लिए 70% पैसा विज्ञापन मे खर्च करती हैं क्योंकि वह जानते हैं कि जब तक प्रोडक्ट का सही प्रचार-प्रसार नहीं होगा तब तक उनके प्रोडक्ट को सभी लोग उपयोग नहीं करेंगे । विज्ञापन को और बेहतर से बेहतर बनाने के लिए फिल्म स्टार एवं जानी-मानी हस्तियों का उपयोग किया जाता है । जैसे कि हम सलमान खान को पसंद करते हैं यदि सलमान खान लक्स बनियान का प्रचार करता है तो हम लक्स कंपनी की बनियान ही खरीद कर उपयोग में लाएंगे । इसीलिए जो पसंदीदा स्टार होता है , फेमस स्टार होता है उसको ही विज्ञापन में दिखाया जाता है ।

एक फिल्म स्टार लाखों करोड़ों रुपए लेकर विज्ञापन बनाने के लिए राजी होता है और उस विज्ञापन को बनाने में जितना भी खर्चा कंपनी का आता है वह खर्चा ग्राहक को देना पड़ता है क्योंकि कंपनी प्रोडक्ट की लागत एवं प्रचार की लागत को प्रोडक्ट की कुल कीमत में जोड़ देती है । आज दुनिया में सबसे ज्यादा विज्ञापन इंटरनेट के माध्यम से किया जा रहा है क्योंकि हर व्यक्ति इंटरनेट की दुनिया से जुड़ा हुआ है । ऐसे बहुत कम लोग होंगे जो इंटरनेट नहीं चलाते होंगे । विज्ञापन के माध्यम से सबसे ज्यादा व्यापार किया जा रहा है ।

विज्ञापन के कई प्रकार होते हैं जैसे कि अनुनेय विज्ञापन जिस विज्ञापन में ग्राहक को मनाने की कोशिश की जाती है और अपनी वस्तु के बारे में ग्राहक को जागरूक किया जाता है । सूचनाप्रद विज्ञापन इस विज्ञापन में ग्राहक को जागरूक किया जाता है और जागरूकता फैलाने के लिए संदेश दिया जाता है , विशेष सूचना दी जाती है । अगला विज्ञापन का प्रकार औद्योगिक विज्ञापन है । जिसमें कच्चे माल , उपकरण आदि के क्रय विक्रय के बारे में ग्राहक को बताया जाता है । अगला विज्ञापन का प्रकार वित्तीय विज्ञापन है ।

इस वित्तीय विज्ञापन में कई अलग-अलग कंपनियों को शेयर खरीदने एवं बेचने का आग्रह किया जाता है । अगला विज्ञापन का प्रकार वर्गीकृत विज्ञापन है । जिसमें शोक संवेदना व्यक्त की जाती है । जब किसी के साथ  कोई दुर्घटना हो जाए और उस दुर्घटना में किसी का देहांत हो जाए तो सुख संवेदना व्यक्त करने के लिए वर्गीकृत विज्ञापन का उपयोग किया जाता है । वर्गीकृत विज्ञापन का उपयोग बड़े-बड़े ज्योतिष करते हैं । जो इस विज्ञापन के माध्यम से लोगों को यह सूचना देते हैं की यदि किसी को अपनी कुंडली बनाना है तो वह बताए गए पते पर बनवा सकता है । वर्गीकृत विज्ञापन के माध्यम से बधाई भी दी जाती है ।

वर्गीकृत विज्ञापन के माध्यम से नौकरी , क्रय विक्रय , वर वधू के बारे में सूचना लोगों तक पहुंचाई जाती है । अगला विज्ञापन का प्रकार है अन्य विज्ञापन इस अन्य विज्ञापन में भी दो प्रकार होते हैं । पहला प्रकार सम्मानक विज्ञापन जिसमें किसी भी तरह की घोषणा पत्र या विज्ञप्ति की सूचना लोगों तक पहुंचाई जाती है । अन्य विज्ञापन का दूसरा प्रकार स्मारिका विज्ञापन है । जिस स्मारिका विज्ञापन में किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम के होने की सूचना लोगों तक पहुंचाई जाती है । स्मारिका विज्ञापन के माध्यम से जो संस्था समाज सेवा का कार्य कर रही है उसका प्रचार प्रसार किया जाता है ।

इस तरह से विज्ञापन के यह सभी प्रकार हैं जिनके माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाता है , लोगों तक सूचना पहुंचाई जाती है ।

विज्ञापन बनाने वाली संस्थाओं के बारे में – आज विज्ञापन की दुनिया में विज्ञापन बनाने के लिए कई संस्थाएं खुल चुकी हैं । जिन संस्थाओं के माध्यम से विज्ञापन बनाकर तैयार किए जाते हैं । एक विज्ञापन बनाने का करोड़ों रुपया कंपनियों के द्वारा विज्ञापन बनाने वाली संस्थाओं को दिया जाता है । जब विज्ञापन की महत्वता सभी लोग जान चुके हैं तब कई संस्थाएं विज्ञापन बनाने का काम करने लगी हैं क्योंकि विज्ञापन के बिना किसी भी तरह का कोई भी व्यापार करना बहुत ही कठिन है ।

आज सलमान खान , अमिताभ बच्चन , बेस्ट क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी एवं और भी कई जानी-मानी हस्तियां विज्ञापन में काम करने के लिए लाखों करोड़ों रुपया लेते हैं । आज शैंपू से लेकर साबुन और कपड़ों से लेकर जूते तक के विज्ञापन बनाए जा रहे हैं । खाने पीने के सभी प्रोडक्ट के विज्ञापन हमें टीवी , रेडियो , अखबारों में देखने को मिल जाते हैं ।हम उसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं जिसका प्रचार प्रसार बहुत तेजी से चलता है और उस प्रोडक्ट का प्रचार कोई जानी-मानी हस्तियां करती हैं ।

दोस्तों जब सलमान खान , अमिताभ बच्चन प्रचार करते हैं तब हमारा पूरा ध्यान उस कंपनी एवं कंपनी के प्रोडक्ट पर केंद्रित हो जाता है और हम उस प्रोडक्ट को खरीद कर अपने दैनिक जीवन में उपयोग में लाने लगते हैं । यदि एक व्यक्ति विज्ञापन के माध्यम से एक प्रोडक्ट खरीदना है तब पूरे भारत में लाखों-करोड़ों लोग उस विज्ञापन को देखते हैं और उस विज्ञापन को देखकर प्रोडक्ट खरीद कर अपने दैनिक जीवन में उपयोग में लाते हैं । जिससे लाखों करोड़ों रुपयो का फायदा कंपनी को होता है । विज्ञापन के माध्यम से विज्ञापन संस्थाओं का व्यापार बहुत तेज गति से चल रहा है ।

भारत देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में विज्ञापन के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है क्योंकि पूरी दुनिया विज्ञापन की महत्वता को जान चुकी हैं ।

सरकार के द्वारा विज्ञापन का उपयोग – भारत देश की सरकार भी विज्ञापन का सहारा लेकर भारत देश के लोगों तक योजनाओं को पहुंचाती है । कई तरह के विज्ञापन भारत सरकार के द्वारा टीवी , रेडियो , पत्रिकाओं एवं इंटरनेट दिखाया जाता है । भारत सरकार के द्वारा साक्षरता अभियान के बारे में सभी लोगों को जागरूक करने के लिए विज्ञापन टेलीविजन , रेडियो , पत्रिकाओं में करवाती है । सरकार का विज्ञापन कराने का सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि भारत देश के सभी लोग सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें । इसी उद्देश्य से भारत सरकार विज्ञापन कराती है ।

भारत सरकार महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए भी विज्ञापन का सहारा लेती है क्योंकि सरकार यह जानती है कि विज्ञापन के माध्यम से उनके विचार , योजनाएं देश के लोगों तक पहुंचेगी । चाहे खेती एवं विज्ञान से संबंधित योजनाएं हो चाहे देश के विकास से संबंधित योजनाएं हो उन सभी योजनाओं को सरकार विज्ञापन के माध्यम से लोगों तक पहुंचाती है । देश में कुष्ठ एवं पोलियो जैसी घातक बीमारियों को खत्म करने के लिए सरकार जागरूकता अभियान चला रही है और इन सभी घातक बीमारियों के बारे में देश के सभी नागरिकों को अवगत कराने के लिए सरकार विज्ञापन का सहारा ले रही है ।

राजनीति में विज्ञापन का उपयोग – राजनीति में विज्ञापन का बहुत तेजी से उपयोग किया जा रहा है । जब चुनाव का समय आता है तब सभी पार्टियों की तरफ से विज्ञापन बनाकर तैयार किए जाते हैं और टेलीविजन , अखबार , रेडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाए जाते हैं । राजनीति से जुड़े हुए लोग चुनाव जीतने के लिए विज्ञापन के माध्यम से लोगों से तरह-तरह के वादे करते हैं क्योंकि विज्ञापन के माध्यम से ही काफी लोगों तक अपना प्रचार प्रसार किया जा सकता है ।

लोगों को सरकार की उपयोगिता बताने के लिए टीवी , रेडियो पर विज्ञापन किया जाता है । विज्ञापन का उपयोग करके अपना एवं अपनी पार्टी का प्रचार प्रसार बहुत तेज गति से किया जा रहा है । जो सरकार 5 साल तक काम करती है , देश का विकास करती है वह विज्ञापन के माध्यम से अपने कामों का लेखा जोखा लोगों तक पहुंचाती है जिससे कि लोग पुनः वोट देकर चुनाव में जिताए इसीलिए यह युग विज्ञापन का युग कहलाता है ।विज्ञापन के माध्यम से राजनीति के लोग आसानी से अपना प्रचार प्रसार करते हैं ।

देश में जब छोटे से छोटे एवं बड़े से बड़े चुनाव आते हैं तब विज्ञापन के माध्यम से ही प्रचार प्रसार किया जाता है । एक विज्ञापन को तैयार करने के लिए लाखों करोड़ों रुपए का खर्चा आता है क्योंकि एक बार में देश के चारों तरफ प्रचार विज्ञापन के माध्यम से किया जाता है ।

विज्ञापन के कार्य के बारे में – विज्ञापन का सबसे बड़ा कार्य उत्पाद का व्यापार तेजी से आगे बढ़ाना और प्रोडक्ट की सेलिंग अधिक से अधिक करना है । विज्ञापन का सबसे बड़ा कार्य सेवा को बेचना एवं परिवर्तित करना है ।विज्ञापन का सबसे बड़ा कार्य नई नई वस्तुओं की सूचना ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है और उस वस्तु की उपयोगिता के बारे में लोगों को समझाना है । जब विज्ञापन के माध्यम से किसी वस्तु को श्रेष्ठ और अच्छी बताई जाती है तब एक ग्राहक का ध्यान उस वस्तु की ओर केंद्रित हो जाता है और वह ग्राहक उस वस्तु को खरीदने के लिए तैयार हो जाता है ।

विज्ञापन का सबसे बड़ा कार्य ग्राहकों में वस्तु के प्रति जागरूकता , रुचि एवं विश्वास उत्पन्न करना है जिससे कि ग्राहक वस्तु को खरीद कर अपने दैनिक जीवन में उपयोग में लाए । जब कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट पर किसी भी तरह की छूट या उपहार देती है तब विज्ञापन के माध्यम से यह जानकारी सभी ग्राहकों तक पहुंचाई जाती है । विज्ञापन का व्यापार की दुनिया में सबसे बड़ा महत्व  है क्योंकि विज्ञापन के बिना किसी भी प्रोडक्ट की सेलिंग ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नहीं की जा सकती है । यदि प्रोडक्ट की सेलिंग पूरे देश में करनी है तो विज्ञापन का उपयोग अवश्य करना होगा क्योंकि विज्ञापन ही व्यापार को सफलता की ओर ले जाने का सबसे बड़ा साधन है ।

एक व्यापारी की आत्मा विज्ञापन है क्योंकि विज्ञापन के बिना व्यापार करना आसान नहीं है । विज्ञापन के द्वारा सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने की सूचना दी जाती है जिससे कि बेरोजगार व्यक्ति सरकारी नौकरी में आवेदन कर सके ।

vigyapan ki duniya speech in hindi

दोस्तों आज मैं आप सभी लोगों का इस कार्यक्रम मे स्वागत वंदन अभिनंदन करता हूं । मैं सबसे पहले यहां पर बैठ बैठे हुए सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत अभिनंदन करता हूं । आज मैं इस कार्यक्रम के शुभ अवसर पर अपने माध्यम से विज्ञापन के विषय में एक छोटी सी स्पीच देने जा रहा हूं । दोस्तों आज हम देख रहे हैं की टीवी , रेडियो पर विज्ञापनों का अंबार लगा हुआ है । हम जब भी मार्केट में जाते हैं तब चारों तरफ पोस्टर ही पोस्टर दिखाई देते हैं ।

अब मैं अपनी छोटी सी स्पीच के माध्यम से विज्ञापन की महत्वता के बारे में बताने जा रहा हूं । दोस्तों विज्ञापन व्यापार का सबसे अच्छा और महत्वपूर्ण साधन है । जिसके माध्यम से व्यापार को विकास की ओर ले जाया जाता है । हम जब टीवी देखते हैं तब टीवी पर अलग-अलग कंपनियों के विज्ञापन हम देखते हैं । शैंपू , साबुन , कपड़े , जूतों एवं सुंदरता वाले सभी प्रोडक्ट्स के प्रचार , विज्ञापन टीवी पर दिखाए जाते हैं । दोस्तों कभी भी हमने यह नहीं सोचा की यह विज्ञापन किस उद्देश्य से दिखाए जाते हैं ।

टीवी पर विज्ञापन दिखाने का सिर्फ कंपनी का एक ही उद्देश्य होता है और वह उद्देश्य ग्राहकों का ध्यान प्रोडक्ट्स की ओर केंद्रित करना हैं । जब ग्राहक टीवी पर विज्ञापन देखता है तब वह प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त करता है और बाजार में जाकर उस प्रोडक्ट की उपयोगिता को देखते हुए खरीद कर घर ले आता है और उसी प्रोडक्ट का उपयोग करता है । जब हम सभी बाजारों से प्रोडक्ट खरीदते हैं तब बड़ी-बड़ी कंपनियों का लाखों-करोड़ों रुपए का मुनाफा होता है ।

किसी वस्तु का प्रचार प्रसार करने के लिए विज्ञापन जोरों से किया जा रहा है । सरकार अपनी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए , लोगों को जागरूक करने के लिए विज्ञापन कराती है । विज्ञापन बनाने के लिए कई संस्थाएं खुल चुकी हैं । विज्ञापन बनाने वाली संस्थाएं एक विज्ञापन बनाने का लाखों करोड़ों रुपए लेती हैं । कंपनी विज्ञापन के माध्यम से  अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता को ग्राहक को समझाने की कोशिश करती है । जब तक ग्राहक वस्तु की गुणवत्ता के बारे में जानकारी हासिल नहीं कर लेता तब तक वह किसी भी वस्तु को आसानी से नहीं खरीदता है ।

इसीलिए कंपनियों के द्वारा विज्ञापन बनाकर टीवी , रेडियो , अखबार के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाता है । यदि हम विज्ञापन की महत्वता को जानने की कोशिश करें तो हम यह जान सकते हैं की जब एक व्यक्ति विज्ञापन देखकर उस वस्तु को खरीदना है तब लाखों-करोड़ों लोग उस विज्ञापन को देखकर वस्तु को खरीदते हैं जिससे कंपनी की ग्रोथ होती है । इसीलिए कंपनियां लाखों करोड़ों रुपए खर्चा करके विज्ञापन बनवाकर टीवी , रेडियो पर प्रचार प्रसार कराती हैं ।

दोस्तों जब चुनाव प्रचार के लिए विज्ञापन बनाकर तैयार किए जाते हैं तब उन विज्ञापनों को समाचार के माध्यम से , इंटरनेट के माध्यम से , टीवी के माध्यम से , समाचार पत्रों के माध्यम से , अखबार के माध्यम से लोगों को दिखाया जाता है और सरकार की उपलब्धियां गिनाई जाती हैं । जब सरकार सरकारी  नौकरियों के लिए जगह निकालती है तब  अखबारों के माध्यम से लोगों को इसकी सूचना दी जाती है । विज्ञापन संदेश वाहक के रूप में अपनी भूमिका अदा करता है ।

जब किसी कॉलेज में विद्यार्थी को एडमिशन लेने के लिए विज्ञापन निकाला जाता है तब विद्यार्थी कॉलेज की उपलब्धियां देखकर कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए आवेदन करता है । चाहे राजनीति हो , चाहे सांस्कृतिक कार्यक्रम हो या फिर व्यापार हो सभी क्षेत्र में विज्ञापन का उपयोग बहुत तेजी से किया जा रहा है । विज्ञापन की महत्वता को देखते हुए विज्ञापन बनाने वाले संस्थान लाखों करोड़ों रुपए लेकर विज्ञापन बनाते हैं । बड़े-बड़े फिल्म स्टार लाखों रुपए लेकर विज्ञापन में काम करते हैं । बड़े-बड़े फिल्म स्टारों को देखकर ही ग्राहक  उस वस्तु के प्रति जागरूक होते हैं ।

जब कोई व्यक्ति किसी वस्तु को देखकर , उस वस्तु की महत्वता को जानकर खुश हो जाता है तब वह उस वस्तु को अवश्य खरीद लेता है । आज हमारे इस कार्यक्रम का मुख्य विषय विज्ञापन है इसलिए मैं यहां पर बैठे सभी लोगों को विज्ञापन के बारे में बताने की कोशिश कर रहा हूं । आज हम जो भी दैनिक जीवन में अपना रहे हैं उन सभी वस्तुओं का प्रचार प्रसार विज्ञापन के माध्यम से किया जा रहा है । कच्चे माल का क्रय विक्रय के लिए विज्ञापन के माध्यम से लोगों तक संदेश पहुंचाया जाता है कि कच्चा माल खरीद कर आप लाखों करोड़ों रुपए का व्यापार कर सकते हैं ।

दोस्तों आज विज्ञापन व्यापार की रीड की हड्डी बन चुका है । विज्ञापन के बिना व्यापार को आसानी से नहीं बढ़ाया जा सकता है । प्राचीन समय में प्रचार प्रसार ढोल नगाड़ों से एक व्यक्ति साइकिल के माध्यम से घूम घूम कर करता था । धीरे धीरे पूरी दुनिया विकास की ओर बढ़ती गई और आज विज्ञापन के प्रसार करने के कई साधन उपलब्ध हैं ।टीवी पर विज्ञापनों को प्रसारित किया जाता है , अखबारों में विज्ञापन दिखाकर ग्राहकों को प्रोडक्ट की गुणवत्ता बताई जाती है । आज मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं की प्रोडक्ट की सेलिंग में सबसे महत्वपूर्ण योगदान विज्ञापनों का होता है ।

विज्ञापन ही वस्तु के क्रय विक्रय करने में सबसे आसान तरीका है । अब मैं इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए यही कहना चाहता हूं की आज की दुनिया विज्ञापन पर सबसे ज्यादा विश्वास करती है । अब मैं इस कार्यक्रम को समाप्ति की ओर ले जाता हूं और यहां पर पधारे हुए सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत वंदन अभिनंदन करता हूं , उनका शुक्रिया अदा करता हूं कि वह अपने कीमती समय में से कुछ समय निकालकर इस कार्यक्रम में पधारे । अब मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं धन्यवाद ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख विज्ञापन की दुनिया पर निबंध Vigyapan Ki Duniya Essay In Hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *