लोहड़ी पर भाषण Speech on lohri in hindi

Speech on lohri in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लोहड़ी पर भाषण सुनाने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और लोहड़ी पर भाषण को पढ़कर जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Speech on lohri in hindi
Speech on lohri in hindi

Image source – commons.m.wikimedia.org/wiki/File:%E0

लोहड़ी पर भाषण – नमस्कार दोस्तों मैं अरुण नामदेव आप सभी लोगों का लोहड़ी के इस कार्यक्रम में स्वागत , वंदन , अभिनंदन करता हूं । आसपास से पधारे हुए सभी अतिथियों का भी मैं स्वागत वंदन अभिनंदन करता हूं ।जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज लोहड़ी का महोत्सव है । जिस महोत्सव को हम सभी खुशी के साथ मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं । सबसेे पहले मैं आप सभी लोगों को लोहड़ी के पावन पर्व की हार्दिक बधाई देता हूं ।प्रतिवर्ष  लोहड़ी का त्यौहार हमारे जीवन में आनंद लेकर आता है ।

हम सभी लोहड़ी के त्यौहार पर  यहां पर एकत्रित होते हैं  और सभी  गीत गाकर , नाच कर इस पर्व को  बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं । हमारे इस कार्यक्रम केे मुख्य अतिथि विधायक महोदय जी हैं । जो कुछ क्षणों में हमारे बीच में उपस्थित होंगे । माननीय विधायक महोदय जी के आ जाने के बाद हम लोहड़ी उत्सव का शुभारंभ करेंगे । इससे पहले मैं आप लोगों को लोहड़ी के बारे में कुछ बताने जा रहा हूं । लोहड़ी त्यौहार हमारे भारत देश का सबसे प्रसिद्ध त्योहार है । जिस त्यौहार को मनाने से हमें आनंद प्राप्त होता है ।

लोहड़ी का उत्सव आनंद का प्रतीक है । मैं मध्य प्रदेश का रहने बाला हूं । मेरा मित्र पंजाब का रहनेे वाला है । जब मेरे मित्र के द्वारा मुझे लोहड़ी़ के त्यौहार पर  पंजाब  आने के लिए  आमंत्रित किया गया  तब मुझे  बहुत अच्छा  लग रहा था  क्योंकि  मैं पहली बार लोहड़ी के त्योहार को पंजाब में मनाने के लिए आया हूं । वाकई मे मुझे यहां पर आकर बहुत अच्छा लग रहा है । मैं आप सभी लोगों से आशा करता हूं कि आप सभी मेरे साथ मिलकर इस लोहड़ी के कार्यक्रम को सफल बनाओगे ।

अब मैं आप लोगों को बता देना चाहता हूं कि हमारे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय विधायक महोदय जी पधार चुके हैं । मैं उनसे निवेदन करता हूं कि वह यहां पर आएं और यथावत अपना स्थान ग्रहण करें । अब मैं हमारे इस कार्यक्रम के मुख्य सहयोगी से अनुरोध करता हूं कि वह विधायक महोदय को माला पहनाकर उनका स्वागत करें । अब हम इस कार्यक्रम की बेला को आगे बढ़ाते हैं । मैं माननीय विधायक महोदय से निवेदन करता हूं कि वह मंच पर आएं और लोहड़ी त्यौहार के उपलक्ष में दो शब्द कहें ।

यहां पर उपस्थित सभी शहरवासियों , भाइयों बहनों , माताओं का मैं स्वागत , वंदन , अभिनंदन करता हूं । आप सभी को मेरी तरफ से लोहड़ी की हार्दिक हार्दिक बधाइयां । जैसा कि हम सभी जानते हैं की लोहड़ी का त्यौहार हम सभी के जीवन में खुशी लेकर आता है और हम सभी खुशी के साथ इस त्योहार को मनाते हैं । लोहड़ी के इस पावन पर्व पर मैं आप सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि हम सभी को लोहड़ी के इस पावन पर्व पर बुराइयों को छोड़ देना चाहिए और आने वाले जीवन में अच्छे कार्य करके अपने जीवन को सफल बनाना चाहिए ।

जब हम कोई अच्छा कार्य करना प्रारंभ कर देते हैं तब हमारे जीवन में खुशियां ही खुशियां आती हैं । मैं इस मंच के माध्यम से यही कहना चाहता हूं कि हमारे भारत के सभी त्यौहार हमारे लिए खुशी , आनंद लेकर आते हैं । हम सभी को खुशी के साथ त्योहार मनाना चाहिए और बुराई को छोड़कर अच्छाई को अपनाना चाहिए । इसी बात के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं ,धन्यवाद ।

मैं अरुण नामदेव यहां पर उपस्थित सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि वह माननीय विधायक महोदय के सुंदर भाषण के लिए तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्धन करें ।अब हम इस कार्यक्रम की बेला को आगे बढ़ाते हैं । मैं माननीय विधायक महोदय से निवेदन करता हूं कि वह लकड़ियों में आग देकर इस कार्यक्रम की बेला को आगे बढ़ाएं । जिसके बाद हम सभी अग्नि के फेरे लेंगे और सभी गीत गाकर आगे बढ़ेंगे ।

जो व्यक्ति नाचना चाहता है वह नाच भी सकता है । इसके बाद हम मंच पर उन होनहार बच्चों को बुलाएंगे जिन्होंने गीत गाने का निर्णय किया है गीत गाने के साथ साथ कुछ बच्चों ने नृत्य करने का भी फैसला किया है । माननीय विधायक महोदय के माध्यम से जो बच्चा अच्छा गीत गाएगा और नृत्य करेगा उसको इनाम दी जाएंंगी । मैं आप सभी लोगों से आशा करता हूं की आप सभी लोगों को लोहड़ी का यह कार्यक्रम बहुत अच्छा लगा होगा । मैं मध्यप्रदेश से यहां पर आकर बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं । मैं बड़ा सौभाग्यशाली हूं कि मुझे पंजाब के लोहड़ी पर्व को देखने का मौका मिला ।

मैं आनंद की अनुभूति महसूस कर रहा हूं । इसी बात के साथ हम इस कार्यक्रम की बेला को समाप्त करने की ओर जाते हैं और मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं जय हिंद जय भारत ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त लेख लोहड़ी पर भाषण Speech on lohri in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *