शराबबंदी पर निबंध Sharab bandi essay in hindi

Sharab bandi essay in hindi

दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं शराब के बारे में जो कुछ लोगो की सबसे बुरी आदत बन चुकी है । हम जानते हैं कि शराब हमको कितना नुकसान पहुंचा सकती है , फिर भी कुछ लोग उसका सेवन करने से डरते नहीं हैं । हम जानते हैं की शराब पीने से हमारा शरीर कितना खराब हो रहा है । तरह-तरह की बीमारियां हमारे शरीर को लग रही है ,फिर भी कुछ लोग शराब पीने से पीछे नहीं हट रहे हैं यहाँ तक की कुछ लोग तो शराब पीना अच्छा समझते हैं।

Sharab bandi essay in hindi
Sharab bandi essay in hindi

शराब पीने से हमारे शरीर को किसी तरह का कोई फायदा नहीं होता है, शराब पीने से हमारा लीवर खराब हो जाता है जिससे बहुत बड़ी बीमारी होने का खतरा रहता है शराब पीने से हमारा शरीर भोजन पचाना बंद कर देता है और हमारे शरीर पर सूजन उत्पन्न हो जाती है ,जिससे हमारा परिवार दुखी होता है और पैसों का नुकसान भी हमारे परिवार को होता है।

शराब पीने से अपने साथ – साथ अपने परिवार की भी पड़ोसियो और रिश्तेदारों में कोई इज्जत नहीं रहती है। लोग हमें शराबी के नाम से पुकारते हैं और घर वाले भी हमारी इज्जत नहीं करते, मैं तो यही कहना चाहता हूं कि शराब पीने से इज्जत नहीं बनती बल्कि बेइज्जती होती है ,जो चीज हमें बेइज्जती दे उस चीज को पास में रखने से क्या फायदा।

शराब पीने वालों के घर बर्बाद हो जाते हैं उनका किसी तरह का कोई भविष्य नहीं होता और उनके बच्चों का भी कोई भविष्य नहीं होता है। शराब पीने वाला व्यक्ति अपने साथ-साथ अपने बच्चों का भी भविष्य खराब कर देते हैं । हमारे देश में सबसे ज्यादा घर शराब के कारण बर्बाद हो रहे हैं शराब पीकर व्यक्ति लड़ाई दंगे करता है , जिसके कारण पुलिस उनको पकड़ कर ले जाती है फिर उनके परिवार बाले परेशान होते हैं।

हमारे देश के कई राज्य ऐसे हैं जिनमे शराबबंदी को लेकर कुछ नियम बनाये है कुछ राज्यों ने शराब को बंद करने का बीड़ा उठाया है लेकिन शराब जब तक बंद नहीं कि जा सकती तब तक हम अपने मन से शराब त्याग नहीं देते. कुछ लोग शराब का प्रचार करते हैं हम सभी को उनकी बातों में नहीं आना चाहिए और शराब से हमेशा दूर रहना चाहिए और अपने बच्चों को भी शराब या शराबी से दूर रखना चाहिए.

शराब वह जहर है जो एक बार नहीं हमकों बार बार मारता है । कई लोग तो शराब पीकर यह तक भूल जाते हैं की वह किसके सामने खड़े हैं, अपने माता पिता की इज्जत नहीं करते, अपनी बीवी की इज्जत नहीं करते, अपने बच्चों के साथ भी बुरा बर्ताब करते है. बह अपने साथ ही नहीं बल्कि पूरे परिवार के साथ गलत करते हैं। हम सबको शराब से दूर रहना चाहिए और समाज को जागरूक करना चाहिए.

कुछ लोग तो गम को भुलाने के लिए शराब पीते हैं लेकिन यह गलत है शराब पीने से गम दूर नहीं होते हैं परेशानियां दूर नहीं होती बल्कि हम अपने शरीर के साथ अन्याय करते हैं. जिस शरीर को प्रोटीन, अच्छे अच्छे फल फूल लेना चाहिए उस शरीर को जहर देते हैं यानी शराब पीते हैं जिससे हमारे शरीर का लीवर खराब होता है, किडनी खराब हो जाती है इसके इलाज में लाखों रुपए लगते हैं. पहले शराब पीने के लिए पैसे दो फिर शरीर को स्वस्थ करने के लिए पैसे दो यानी दोनों तरफ से पैसे हमारे ही लगते है इसलिए शराब को बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए.

यदि आपको ये लेख Sharab bandi essay in hindi पसंद हो तो इसे शेयर जरुर करे.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *