पर्यावरण का महत्व निबंध paryavaran ka mahatva essay in hindi

paryavaran ka mahatva essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं पर्यावरण का महत्व पर निबंध । इस निबंध में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि पर्यावरण का हमारे जीवन में क्या महत्व है । हम सभी को पर्यावरण को स्वच्छ क्यों रखना चाहिए । चलिए अब हम जानेंगे कि पर्यावरण का क्या महत्व है ।

पर्यावरण का हमारे जीवन में बड़ा ही महत्व है क्योंकि हमारे जीवन में स्वच्छ वायु वातावरण इतना आवश्यक है की यदि वायु दूषित होती है तो उसका दुष्प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ेगा और हम बीमार हो जाएंगे । आज इंसान विकास की ओर बढ़ रहा है लेकिन पर्यावरण की तरफ ध्यान नहीं दे पा रहा है । हमारा जीवन पर्यावरण से जुड़ा हुआ है । आज हम सभी पेड़ो को काटकर बिल्डिंग , मकान बनाने में लगे हुए हैं।

paryavaran ka mahatva essay in hindi
paryavaran ka mahatva essay in hindi

जिस पेड़ से हमें ऑक्सीजन मिलती है वही पेड़ हम काट देते हैं । वह पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड लेकर सभी को ऑक्सीजन देकर एक नई जिंदगी प्रदान करता है उसी पेड़ को हम काट देते हैं यह हमारे लिए शर्म की बात है । लकड़ियों को जला कर के जो धुंआ निकलता है उस धुंआ के कारण हमारे आसपास का वातावरण दूषित हो जाता है और हमें सांस लेने में भी समस्या होती है । हमारे विज्ञान के द्वारा हमें पता चला है कि पेड़ों के कटने के कारण ओजोन परत को भी नुकसान पहुंच रहा है जिसके कारण सूर्य की जो पराबैगनी किरणें हैं वे हम को हानि पहुंचा रही हैं । आज हम देख रहे हैं कि आसपास का जो वातावरण है वह अशुद्ध है । तापमान में वृद्धि होती जा रही है आज ना तो पानी गिरने का कोई समय है और ना ही गर्मी आने का कोई समय है । कभी पानी गिरता है तो कभी नहीं गिरता है । उसका सबसे बड़ा कारण है कि हम लोगों ने अपनी सुविधा के लिए पेड़ों को काट दिया हैं । आज हम को यह जानने की जरूरत है कि हमें पेड़ों को लगाना चाहिए ना कि उनको काटना चाहिए। पेड़ पौधे हमें एक नई जिंदगी देते हैं हमें कोशिश करना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाएं और बड़ा करें जिससे हमारे आने वाले बच्चों को भी अच्छी ऑक्सीजन और अच्छा वातावरण मिल सके।

आज हम देख रहे हैं कि शहरों में गाड़ियां ही गाड़ियां दौड़ रही है जिसके कारण हमारा वातावरण दूषित होता जा रहा है । हम इन गाड़ियों को रोक तो नहीं सकते हैं लेकिन हमें कोशिश करना चाहिए कि जब बहुत आवश्यक लगे तभी गाड़ी का उपयोग करें और हमें कोशिश करना चाहिए कि हम हमारे घर के आस पास ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाएं । जिससे हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त होगी और हमारे द्वारा जो कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ी जाती है उस कार्बन डाइऑक्साइड को पेड़ ग्रहण करें । हमें उन लोगों को रोकना चाहिए जो पेड़ पौधों को नष्ट करते हैं उनकी लकड़ियों को काट कर ले जाते हैं । हमें उन लोगों को यह बताना चाहिए कि यह पेड़ पौधे हमारे लिए कितने आवश्यक हैं । हमारा पर्यावरण शुद्ध रहेगा तभी हम स्वस्थ रहेंगे इस पर्यावरण की सुरक्षा करना हमारा दायित्व ही नहीं हमारा कर्तव्य है । पर्यावरण हम इंसानों के साथ साथ जीव जंतु , पक्षी ,कीड़े, मकोड़े, सभी को आवश्यक है ।

हमारी इस दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो पर्यावरण को बचाने में लगे हुए हैं तो दूसरी ओर कई ऐसे व्यक्ति भी हैं जिनको अपने विकास की पड़ी है उन लोगों को पर्यावरण से किसी भी प्रकार का लगाव नहीं होता है । वह अपने फायदे के लिए लकड़ियों को काटकर बाजारों में बेचकर धन कमाते हैं। उनको वातावरण से कुछ भी लेना देना नहीं होता है। आज हमें यह समझने की आवश्यकता है कि हमें यदि प्रकृति में रहना है तो पर्यावरण की सुरक्षा करना हमारा फर्ज है । यदि हम पर्यावरण को बचाकर नहीं रखेंगे तो आने वाले समय में हमें इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं । जिस प्रकार गांव के लोग पेड़ पौधों पर विश्वास रखते हैं उसी प्रकार शहरों के लोगों को एवं समाज के लोगों को यह समझाना चाहिए कि हमें पेड़ पौधों की रक्षा करनी चाहिए जिससे हमें शुद्ध वातावरण मिल सके । हम शहर के सभी लोगों को यह कोशिश करना चाहिए कि घर के आस पास ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाएं जिससे हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त हो सके । हमें हमारे जीवन को अच्छी तरह से जीने के लिए पर्यावरण को शुद्ध करके रखना पड़ेगी क्योंकि हमारे जीवन में पर्यावरण का बड़ा महत्व होता है ।

दोस्तों यह लेख पर्यावरण का महत्व निबंध paryavaran ka mahatva essay in hindi आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *