मेरी बहन पर निबंध my sister essay in hindi

my sister essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं मेरी बहन पर हमारे द्वारा लिखित यह निबंध। यह निबंध स्कूल, कॉलेज की परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए लिखा गया है चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस निबंध को

my sister essay in hindi
my sister essay in hindi

मेरा नाम राज है, मैं दिल्ली का रहने वाला हूं मेरे परिवार में माता-पिता, मैं और मेरी एक छोटी बहन है। मेरी छोटी बहन मुझसे 2 साल छोटी है। वह घर में सबसे छोटी है इसलिए सभी उसको बहुत ही प्यार करते हैं। हम दोनों भाई, बहन सुबह 7:30 पर स्कूल जाते हैं। मैं कक्षा आठवीं का छात्र हूं और मेरी छोटी बहन छठी क्लास की छात्रा है जब भी उसे पढ़ाई में या अन्य कोई समस्या आती है तो मेरी बहन मुझसे पूछती है और मैं उसकी मदद भी करता हूं।

मेरी छोटी बहन स्कूल में फ्री टाइम में अपनी सहेलियों के साथ खेलती रहती है उसे खेलना कूदना बहुत ही अच्छा लगता है । वह पढ़ाई में भी बहुत ही अच्छी है, शिक्षक भी हमेशा माता-पिता से एवं मुझसे उसकी तारीफ करते हैं। वह समय पर रोजाना अपना होमवर्क पूरा करती है दोपहर 1:00 बजे तक हम दोनों भाई-बहन साथ में अपने घर आ जाते हैं और दोपहर का भोजन करने के बाद हम दोनों पढ़ाई भी करते हैं साथ में खेलकूद भी करते हैं लेकिन कभी-कभी हम दोनों के बीच थोड़ा बहुत झगड़ा भी हो जाता है लेकिन कहते हैं कि जहां प्यार होता है वहां थोड़ा बहुत झगड़ा तो होता ही है।

मेरे घर के पास में ही एक पार्क है वहां पर हम दोनों भाई बहन खेलने कूदने के लिए जाते हैं। रविवार के दिन माता-पिता कहीं बाहर भी हम दोनों भाई बहनों को घुमाने के लिए ले जाते हैं। कभी-कभी मेरी बहन किसी बात को लेकर जब रूठ जाती है तो मैं उसको मनाता हूं। जब रक्षाबंधन का त्यौहार आता है तो हम दोनों को ही बहुत ही खुशी होती है मेरी बहन को झूला झूलना बहुत ही पसंद है।

रक्षाबंधन के कुछ दिन पहले से ही हम उसके लिए झूला डाल देते हैं वह झूलते समय हमेशा मुस्कुराती रहती है जब रक्षाबंधन आता है तो मेरी बहन मुझे राखी बांधती है और राखी बंधवाने के बाद मैं अपनी बहन को कुछ गिफ्ट देता हूं। वह बहुत ही खुश हो जाती है वह रक्षाबंधन के कुछ महीनों पहले से ही मुझसे पूछती है कि भाई आप रक्षाबंधन पर मुझे क्या गिफ्ट देने वाले हो वह बार-बार मुझसे यह सवाल पूछती है लेकिन मैं उसको नहीं बताता।

जब रक्षाबंधन के दिन अकस्मात उसे अपने गिफ्ट के बारे में पता लगता है तो वह खुशी से झूम जाती है अब कुछ दिनों बाद दिवाली का त्यौहार भी आने वाला है हम दोनों को दिवाली का त्यौहार मनाने में बहुत ही अच्छा लगता है। दिवाली में हम लक्ष्मी पूजन के बाद फुंजली, फटाखे आदि चलाते हैं तो हम काफी खुश हो जाते हैं वैसे भी दिवाली हिंदूओ का सबसे अच्छा त्यौहार है हर कोई व्यक्ति इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करता हैं मेरी बहन दिवाली के दिन खुशी में झूमने लगती है।

मेरी बहन को मिठाइयां खाना बहुत ही पसंद है वह किसी भी पावन पर्व पर सबसे पहले मिठाईयां खाती है उसकी मुस्कान बहुत ही अच्छी है। मेरी बहन दयालु स्वभाव की है जब भी किसी को कुछ दर्द होता है तो अकस्मात ही उसकी आंखों से आंसू बहने लगते हैं। एक बार जब मेरा एक्सीडेंट हुआ था तो मेरी बहन बहुत रोई थी। मेरी बहन बहुत ही अच्छी है, ईमानदार और सरल स्वभाव की है।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखित मेरी बहन पर निबंध my sister essay in hindi लेख आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं, हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *