कैरोन पोलार्ड की जीवनी Kieron pollard biography in hindi

Kieron pollard biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी के बारे में जो ऑल राउंडर हैं जिन्होंने क्रिकेट के जरिए लोगों के दिलों में जगह बनाई है वह वास्तव में खिलाड़ियों के खिलाड़ी हैं, वह कम गेंदों में अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं तो चलिए हम जानते हैं इस जबरदस्त खिलाड़ी केरोन पोलार्ड के बारे में

Kieron pollard biography in hindi
Kieron pollard biography in hindi

image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Kieron_pollard_bowling.jpg

जन्म और परिवार

इनका जन्म 12 मई सन 1987 को हुआ था ये वेस्टइंडीज के खिलाड़ी हैं, यह ऑलराउंडर हैं. यह बहुत ही अच्छे गेंदबाज एवं बल्लेबाज हैं जो बहुत ही कम ओवरों में अच्छे रन बनाते हैं. 2019 के आईपीएल में भी हमें इन्हें देखने का मौका मिला है, इनकी शादी जेना अली से हुई, शादी के बाद इनके बच्चे भी हुए इनके एक लड़का और एक लड़की है.

उनके कैरियर की शुरुआत

पोलार्ड ने अपने शुरुआत में कई मैच खेले लेकिन ये शुरुआत में बहुत अच्छे गेंदबाज नहीं थे. 2008-09 के वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड कप ने इनमें काफी कुछ बदलाव देखा यह बहुत ही अच्छे गेंदबाज बन चुके थे क्योंकि उन्होंने अभी तक कई विकेट लिए थे. उन्होंने 2009 में ही केवल 18 गेंदों में 54 रन बनाए थे इसलिए उन्होंने मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्राप्त किया था.

2010 के आईपीएल के एक मुकाबले में उन्होंने 13 गेंदों में लगभग 33 रन बनाए और मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता.

2012 में इन्होंने आईपीएल में काफी अच्छा मुकाबला किया और एक मुकाबले में उन्होंने 33 गेंदों में 64 रन बनाए

इन्होंने आईपीएल 2013 में भी बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया, इन्होंने एक मुकाबले में केवल 38 गेंदों में 57 रन बनाए.

कुछ इंटरेस्टिंग बातें

केरोन पोलार्ड एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी कई बातों के लिए जाने जाते हैं. वह बहुत ही कम गेंदों में अधिक से अधिक रन बनाते हैं ऐसा माना जाता है कि एक बार जब क्रिकेटर लुईस ने 97 रन बनाए थे और वह 1 शतक लगाने वाले थे तभी पोलार्ड ने जानबूझकर नो बोल दिया जिससे लुईस शतक ना लगा पाए दरअसल लुईस बहुत ही तेजी से रन बना रहे थे उस मैच में उन्होंने केवल 32 गेंदों में 97 रन बनाए थे.

इसके अलावा एक समय की घटना पोलार्ड के बारे में ऐसी भी है जिसमें पोलार्ड ने एक क्रिकेट खिलाड़ी जिनका वजन 143 किलोग्राम का है का मजाक उड़ाया था, एक तरह से सामने वाले खिलाड़ी पर अभद्र टिप्पणी की थी दरअसल हुआ कुछ यूं था कि केरोन पोलार्ड ने जोरदार गेंदबाजी की और गेंद कॉर्नवाल नामक खिलाड़ी के पेट में जा लगी. कुछ ही समय बाद वह मैदान छोड़कर जाने लगे जिस वजह से पोलार्ड ने उन पर अभद्र टिप्पणी की. ऐसे ही खिलाड़ी हैं पोलार्ड.

आईपीएल 2019 में पोलार्ड का जबरदस्त मुकाबला

10 अप्रैल सन 2019 को पोलार्ड का जबरदस्त मैच देखने को मिला. यह आईपीएल का मैच फुल पैसा वसूल था. दरअसल इस मैच में सामने वाली टीम ने 197 रन बनाए थे लेकिन मुंबई इंडियंस जिसके कप्तान पोलार्ड थे उनकी टीम शुरुआत में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी. मैच 10 ओवर में ऐसा लग रहा था कि जरूर ही मुंबई इंडियन टीम आगे मुकाबला नहीं कर पाएगी और हार जाएगी, देखने वाले दर्शक भी मुंबई इंडियंस टीम को देखकर काफी निराश हुए थे. मैच देखने में बिल्कुल भी मजा नहीं आ रहा था लेकिन इस जबरदस्त खिलाड़ी पोलार्ड ने मैच का पूरा रूख ही बदल कर रख दिया. उन्होंने इतने छक्के पर छक्के लगाए की उनकी बदौलत मुंबई इंडियन टीम जीत गई.

किसी को भी इतनी उम्मीद नहीं थी कि इस मैच का रुख केवल कुछ ओवरों में ही बदल जाएगा लेकिन इस जबरदस्त ऑलराउंडर खिलाड़ी ने मुंबई इंडियन टीम को जीत दिला दी. मैच के आखिरी ओवर में जब केवल 3 गेंद ही बची थी तब पोलार्ड कैच आउट हो गए थे और दर्शकों की सांसे रुक गई थी कि अब मुंबई इंडियन टीम को जीत कैसे मिलेगी तभी अंतिम दो खिलाड़ियों ने 4 रन बनाकर 198 रन बनाए और मुंबई इंडियंस टीम जीत गई वास्तव में पोलार्ड एक जबरदस्त क्रिकेटर है ये ऑलराउंडर हैं, इनके जैसा और कोई नहीं है.

हमे बताये की ये लेख Kieron pollard biography in hindi आपको केसा लगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *