जस्सी गिल की जीवनी Jassi gill biography in hindi

Jassi gill biography in hindi

Jassi gill –  दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पंजाबी सिंगर एवं अभिनेता जस्सी गिल की जीवनी के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और जस्सी गिल की जीवनी को बड़ी गहराई से पढ़ते हैं क्योंकि इनकी जीवनी को  पढ़ने के बाद हम सभी को यह पता चलेगा कि यदि कोई मेहनत करने की ठान ले और एक लक्ष्य बनाकर सफलता की ओर बढ़े तो उसे एक सफल इंसान बनने से कोई नहीं रोक सकता है ।

Jassi gill biography in hindi
Jassi gill biography in hindi

Image source – https://telanganatoday.com/jassi-gill-wraps-shoot-for-panga

पंजाबी फिल्मों के महान सिंगर जस्सी गिल का जन्म एवं परिवार के बारे में – पंजाबी सिंगर जस्सी गिल का जन्म भारत देश के पंजाब राज्य के खन्ना जांडली गांव के जिला लुधियाना में हुआ था । इनका जन्म 29 नवंबर 1988 को पंजाब शहर के जिला लुधियाना में हुआ था । इनके पिता का नाम सरदार गुरमिंदर सिंह है । जस्सी गिल की माता जी का नाम रविंदर कोर है । जस्सी गिल का असली एवं पूरा नाम जसदीप सिंह गिल है ।

जब जसदीप सिंह गिल एक संगीतकार एक अभिनेता बन गए थे तब उन्होंने अपने नाम को शॉट कर दिया था और सभी जसदीप सिंह गिल को उनके उपनाम जस्सी गिल के नाम से जानने लगे थे । जस्सी गिल के पिता सरदार गुरमिंदर सिंह ने हमेशा जस्सी गिल का साथ दिया है । उनके सपनों को सफलता की ओर पहुंचाने में उनका साथ दिया है । इसीलिए जस्सी गिल अपनी सफलता में अपने पिता का योगदान मानते हैं । उन्होंने अपने कई इंटरव्यू में अपने पिता के सहयोग के बारे में बताया है ।

इसीलिए जस्सी गिल अपने पिता से बहुत प्रेम करते हैं । अपने पिता के कारण ही वह पंजाबी फिल्मों में एक संगीतकार के रूप में सफल हुए हैं । उन्होंने एक संगीतकार एवं एक अभिनेता के रूप में पंजाबी फिल्मों को सुपरहिट किया है । आज वह इस मुकाम पर पहुंच चुके हैं कि उनको पंजाबी फिल्म इंडस्ट्रीज में सभी लोग जानते हैं । उन्होंने अपने प्रारंभिक जीवन में कभी भी संगीतकार बनने का सपना नहीं देखा था ।

परंतु जब वह अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए गए तब उन्होंने एक संगीतकार बनने का सपना देखा और वह छोटे-छोटे स्टेजो पर परफॉर्मेंस करना प्रारंभ कर दिया था । धीरे-धीरे पंजाबी संगीतकार के रूप में वह सफलता की ओर बढ़ते चले गए और आज वह पंजाबी संगीतकार के सुपरहिट गायक माने जाते हैं । उनके द्वारा जिस फिल्म में भी गाना गाया गया उस फिल्म को पंजाब राज्य के सभी लोगों ने देखा और वह फिल्में सुपरहिट रही ।

इसीलिए उनको पंजाबी फिल्म इंडस्ट्रीज में एक सफल संगीतकार के रूप में सभी लोग जानते हैं । जस्सी गिल ने सफलता प्राप्त करके यह साबित कर दिया कि यदि कोई व्यक्ति पूरे मन से सपना देख ले और उस सपने को पूरा करने के लिए कमर कस ले तो उस व्यक्ति को एक सफल इंसान बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है । जस्सी गिल अपने पिता के आदर्शो पर चलते थे । जब उनके पिता ने एक संगीतकार बनने के लिए उनका हौसला बढ़ाया तब उनकी ताकत दुगनी हो गई थी और पूरी पावर के साथ एक संगीतकार बनने के लिए निकल पड़े थे ।

पंजाब राज्य की पंजाबी फिल्मों के सबसे सफल गायक जस्सी गिल की प्रारंभिक शिक्षा – पंजाब राज्य के जाने-माने सिंगर जस्सी गिल ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई भारत के पंजाब राज्य के लुधियाना जिले के संत ईशर जी मेमोरियल पब्लिक स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की थी । जो स्कूल करमसर राड़ा साहिब में था । इसी स्कूल से जस्सी गिल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की थी । जब वह अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त कर रहे थे तब उनका एक संगीतकार बनने का कोई भी इरादा नहीं था ।

जस्सी गिल पढ़ाई के क्षेत्र में एक सफल इंसान बनना चाहते थे और देश की सेवा करना चाहते थे लेकिन जस्सी गिल अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए , ग्रेजुएशन करने के लिए पंजाब के विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए चले गए । जब वह स्नातक की पढ़ाई कर रहे थे तब उनके मन में एक संगीतकार बनने का जज्बा प्राप्त हुआ और उन्होंने एक संगीतकार बनने के सपने को देख लिया था ।उन्होंने एक सफल संगीतकार बनने के लिए गोविंद गढ़ पब्लिक कॉलेज में एडमिशन ले लिया और इस कॉलेज से जस्सी गिल दो विषयों में पढ़ाई करने लगे थे ।

पहला विषय उनका शारीरिक शिक्षा प्राप्त करना था और दूसरा विषय जस्सी गिल का संगीत शिक्षा प्राप्त था । दोनों विषयों में एक सफल विद्यार्थी बनने के लिए जस्सी गिल मेहनत करने लगे और उनकी मेहनत को देखकर उनके कॉलेज के टीचर उनसे कहने लगे की इसी तरह से मेहनत करते रहना तुम्हें एक सफल संगीतकार बनने से कोई नहीं रोक सकता है । उनके पिता के साथ-साथ उनके स्कूल के टीचर भी उनको एक सफल संगीतकार बनने का हौसला बढ़ाया करते थे ।

इसी कारण से  आज वह एक सुपरहिट संगीतकार के रूप में जाने जाते हैं । उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा किया । ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद एक सफल संगीतकार बनने के रास्ते पर निकल पड़े थे । जस्सी गिल  ने अपने सपने को पूरा करने के बाद पूरी दुनिया को यह बता दिया कि यदि कोई अपने सपनो को प्यार करें , अपने सपने को पूरा करने के रास्ते पर चले तो उसे एक सफल इंसान बनने से कोई नहीं रोक सकता है ।

जब जस्सी गिल संगीत की शिक्षा प्राप्त कर रहे थे तब उनकी मेहनत और लगन को देखते हुए उनके पिता समझ गए थे कि यह अवश्य आगे चलकर एक सफल संगीतकार अवश्य बनेगा और उनके पिता कि यह सोच गलत नहीं थी । क्योंकि वह अपने पुत्र से बहुत प्रेम करते थे । उनके द्वारा हर तरह की मदद जस्सी गिल को प्राप्त होती थी । जब भी जस्सी गिल को यह लगता था की वह कठिन रास्ते पर चल रहा है और उसे परेशानी हो रही है तब वह अपने पिता से जा करके बात करता था और उसके पता जस्सी गिल के होसले को बढ़ा देते थे । यही जस्सी गिल की सफलता का सबसे बड़ा राज है ।

एक संगीतकार बनने के लिए जस्सी गिल की प्रारंभिक मेहनत – पंजाबी फिल्मों के एक सफल संगीतकार जस्सी गिल ने अपने प्रारंभिक दौर में बहुत मेहनत की है । वह छोटे-छोटे प्रोग्रामों में गीत गाया करते थे । कभी भी उन्होंने यह नहीं सोचा कि प्रोग्राम छोटा है या बड़ा बस उन्होंने अपनी मेहनत से प्रोग्राम को सफल बनाया है । यहीं से उनको सफलता प्राप्त हुई है । कभी भी जस्सी गिल अपने मार्ग से भटके नहीं । उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए निरंतर मेहनत की और आज भी एक सफल संगीतकार के रूप में जाने जाते हैं ।

पंजाबी फिल्मों के साथ-साथ उनके गाने को दर्शक पसंद करते हैं । जस्सी गिल की मेहनत और लगन को देखकर उनके मिलने वाले लोग यह कहते थे कि यह लड़का अवश्य सफलता प्राप्त करेगा । क्योंकि वह मेहनत करते समय लापरवाही नहीं करते थे । जब उनको स्टेज पर गाना गाने के लिए बुलाया जाता था तब वह पूरी तैयारी के साथ स्टेज पर गाना गाने के लिए जाते थे । उनको गाना गाने के लिए कितनी भी दूर जाना हो पर वह गाना गाने के लिए अवश्य जाते थे ।

जब वह एक संगीतकार बनने के लिए मेहनत कर रहे थे तब उनके पिता ने उनकी पूरी मदद की थी । क्योंकि उनके पता जानते थे कि यह मेहनत कर रहा है और जो मेहनत करता है एक न एक दिन अवश्य सफल इंसान बनता है इसीलिए उनके पिता उनकी मदद करते थे ।

पंजाबी फिल्मों के एक सफल संगीतकार जस्सी गिल में अपने संगीत के कैरियर की शुरुआत – पंजाबी फिल्मों एवं बॉलीवुड फिल्मों के सफल संगीतकार जस्सी गिल ने अपने संगीत कैरियर की शुरुआत सन 2011 में की थी ।जब उनको पहली बार गाना गाने का मौका मिला तब उन्होंने पूरी मेहनत की और उस गाने को गाने की पूरी तैयारी की । उन्होंने संगीतकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत 2011 में बैचमेट एल्बम से की थी । यह एल्बम सुपरहिट रही थी । इस एल्बम में जस्सी गिल ने चूड़ियां नामक गाना गाया था ।

जिस गाने को दर्शकों ने खूब पसंद किया था और वह फेमस हो गए थे । उनके गाने सभी दर्शक सुनने लगे थे । सभी दर्शक उनके गानों को पसंद करने लगे थे । इस तरह से पंजाबी संगीतकार के रूप में जस्सी गिल ने अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की थी । इसके बाद जस्सी गिल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा वह सफलता की ओर बढ़ते चले गए और आज वे एक सफल संगीतकार के रूप में जाने जाते हैं । जस्सी गिल की आवाज के साथ एक खूबसूरत इंसान भी हैं ।

उनकी खूबसूरती के चर्चे पंजाब फिल्म इंडस्ट्री में होते रहते हैं जस्सी गिल एक महान कलाकार के रूप में जाने जाते हैं । उनकी आवाज बहुत सुरीली है । इसलिए वह पंजाबी फिल्म इंडस्ट्रीज में एक सफल संगीतकार हैं । जस्सी गिल के द्वारा जो संगीत गाया जाता है वह सुपरहिट रहता है और जिस फिल्म में वह संगीत गाते हैं उस फिल्म को वह पूरी तरह से सुपरहिट होने के कगार पर लाकर खड़ा कर देते हैं । पंजाबी फिल्मों के डायरेक्टर उनको बहुत पसंद करते हैं और फिल्मों में गाना गाने का ऑफर देते हैं ।

जब से जस्सी गिल के पास फिल्मों में गाना गाने के ऑफर आने लगे तब से वह और भी मेहनत अपने संगीत को सफल बनाने के लिए करने लगे थे ।

पंजाबी फिल्म इंडस्ट्रीज के सुपरहिट संगीतकार के द्वारा कई फिल्मों में गाने गाए गए हैं उनकी सुपरहिट फिल्मों के नाम  – जस्सी गिल ने पंजाबी फिल्म इंडस्ट्रीज में अपने नाम का डंका बजा दिया है । उन्होंने कई गाने गाकर पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम कमाया है । उनके द्वारा कई सुपरहिट फिल्मों में गाना गाया गया है और उन फिल्मों के नाम इस प्रकार से हैं । 2014 में जस्सी गिल के द्वारा मुंडिया तो बचके रही फिल्म में गाना गाया गया था और वह फिल्म सुपरहिट रही थी । क्योंकि उस फिल्म में जस्सी गिल ने अपनी आवाज दी थी । जिसके कारण उस फिल्म का संगीत सुपरहिट रहा और काफी लोगों ने उस फिल्म को देखा था ।

जब उन्होंने इस फिल्म में अपनी आवाज से सुरीले गाने गाए तब उनके गाने के चर्चे चारों ओर होने लगे थे और काफी लोग उस फिल्म को देखने के लिए गए थे । जिसके कारण उनकी वह  फिल्म सुपरहिट रही थी । जस्सी गिल के द्वारा 2014 में मिस्टर एंड मिसेज 420 फिल्म में गाना गाया गया था और उस फिल्म के गाने सुपरहिट रहे थे । जब उन्होंने इस फिल्म में गाना गाया तब काफी लोग उस फिल्म के गाने की चर्चा कर रहे थे । इस फिल्म के लिए जस्सी गिल को अवार्ड मिला है ।

जब उनको इस फिल्म के लिए अवार्ड मिला तब उनका हौसला और भी बढ़ गया था । उन्होंने अपनी आवाज को और सुरीला बनाने के लिए रियाज किया  था  । इसके बाद जस्सी गिल को 2015 में दिलदरिया फिल्म में गाना गाने का मौका मिला और उन्होंने उस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था । उस फिल्म में गाना गाने से पहले उन्होंने बहुत मेहनत की थी और उस फिल्म में गाना गाया था । जिसके बाद वह फिल्म सुपरहिट रही थी  और उनके इस फिल्म के गाने  सुपरहिट रहे थे ।

2015 में जस्सी गिल के द्वारा ओहो यारा ऐबई लूट गया फिल्म में गाना गाया गया और वह फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई थी । उस फिल्म को दर्शकों ने खूब देखा जिसके कारण वह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म के बाद जस्सी गिल के हौसले और भी बढ़ गए थे । 2017 में जस्सी गिल को सरगी फिल्म में गाना गाने का मौका मिला था और उन्होंने उस मौके को अपने हाथों से जाने नहीं दिया था । उन्होंने अपनी पूरी मेहनत के साथ इस फिल्म में गाने गाए थे ।

इस फिल्म में उनके गाने को सभी दर्शकों ने पसंद किया था । इस फिल्म के बाद उनके चर्चे पंजाबी फिल्म इंडस्ट्रीज में होने लगे थे । जस्सी गिल पूरी तरह से दर्शकों की नजरों में आ गए थे । सभी दर्शक जस्सी गिल की फिल्म  के गाने गुनगुनाने लगे थे । जिस कलाकार को दर्शकों के द्वारा प्यार प्राप्त होता है वह कलाकार सफलता की बहुत ऊंचाई पर पहुंचता है । यही जस्सी गिल के साथ हुआ था । दर्शकों ने जस्सी गिल के गानों को पसंद किया था और उनको एक सुपरस्टार संगीतकार बना दिया था ।

आज वह पंजाबी फिल्मों की दुनिया में एक सफल संगीतकार के रूप में जाने जाते हैं । पंजाबी फिल्मों में उनको गाना गाने के लिए कई ऑफर दिए जाते हैं क्योंकि डायरेक्टर एवं निर्देशक यह जानता है कि यदि जस्सी गिल के द्वारा फिल्म में गाना गाया जाए तो वह फिल्म दर्शकों को अवश्य पसंद आएगी । क्योंकि उनके संगीत के माध्यम से ही फिल्में सुपरहिट होती है ।उनकी आवाज सुनने के लिए कई दर्शक फिल्म को देखने के लिए जाते हैं ।

पंजाबी फिल्मों के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्मों में भी जस्सी गिल को गाना गाने का मौका मिला और जस्सी गिल ने उस मौके को अपने हाथों से जाने नहीं दिया था । बॉलीवुड फिल्मों में उन्होंने हैप्पी भाग जाएगी रिटर्न फिल्म में 2019 में गाना गाया था और वह फिल्म सुपरहिट रही थी । इसी फिल्म के साथ जस्सी गिल ने बॉलीवुड फिल्मों में अपना डेब्यू किया था और पंजाबी फिल्म इंडस्ट्रीज के साथ साथ बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज में उन्होंने अपने नाम का डंका बजा दिया था ।

क्योंकि इस फिल्म में उनके संगीत को दर्शकों के द्वारा पसंद किया गया था । जब बॉलीवुड फिल्मों में उनकी आवाज आई तब दर्शकों ने उनकी आवाज सुनी और उनके द्वारा गाए गए गानों को पसंद किया था । इसीलिए जस्सी गिल  एक सफल संगीतकार के रूप में जाने जाते है क्योंकि वह जो भी गाना गाते हैं दिल से गाते हैं । उस गाने को गाने से पहले पूरी मेहनत करते हैं , गाने का रियाज करते हैं । इसके बाद स्टेज पर वह गाना गाते हैं ।

जब उनके गाने को रिलीज किया जाता है तब वह अपनी आत्मा से गाना गाकर उस गाने को सुपरहिट बना देते हैं । उनकी काबिलियत और मेहनत को देखते हुए जस्सी गिल को गाना गाने का मौका दिया गया था और उन्होंने उस मौके का फायदा उठाया था । हैप्पी भाग जाएगी रिटर्न फिल्म में गाना गाकर बॉलीवुड फिल्म फिल्म में डेब्यू किया था ।  जस्सी गिल ने पंजाबी फिल्मों एवं बॉलीवुड फिल्मों में अपनी पहचान एक सर्वश्रेष्ठ  गायक के रूप में बनाई थी ।

उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से सफलता प्राप्त की है ।यदि उनकी तरह सभी लोग मेहनत करने लगे तो हर क्षेत्र में सभी इंसान एक सफल इंसान बन सकते हैं । एक सफल इंसान बनने के लिए  हम सभी को जस्सी गिल की तरह ही मेहनत करना होगा । जस्सी गिल की तरह यदि सभी लोग मेहनत करने लगे तो हर क्षेत्र में सभी इंसान एक सफल इंसान बन सकते हैं ।  एक सफल इंसान बनने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है ।

जिस तरह से जस्सी गिल ने एक सफल इंसान बनने के लिए मेहनत की है । उसी तरह से सभी लोगों को मेहनत करना चाहिए । जब कोई व्यक्ति मेहनत करता है तब उसका एक सफल परिणाम उसको अवश्य प्राप्त होता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल जस्सी गिल की जीवनी Jassi gill biography in hindi यदि पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *