इलियाना डी क्रूज़ की जीवनी Ieana d’cruz biography in hindi

ieana d’cruz biography in hindi

ileana d’cruz – दोस्तों आज हम आपको इस जबरदस्त आर्टिकल के माध्यम से तेलगू फिल्मों की महान अभिनेत्री एवं हिंदी फिल्मों की भी सबसे सुंदर और महान अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर इलियाना डी क्रूज के जीवन परिचय के बारे में जानते हैं ।

ieana d'cruz biography in hindi
ieana d’cruz biography in hindi

Image source – https://www.tellychakkar.com/fun-zon

जन्म स्थान व् परिवार Place of birth and family- इलियाना डि क्रूज एक तेलगु फिल्मों की सबसे सुंदर और महान अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं । तेलगु फिल्मों की महान अभिनेत्री इलियाना डि क्रूज का जन्म 1 नवंबर 1987 को भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुआ था । इनके पिता का नाम रोनाल्डो डि क्रूज है । इलियाना डि क्रूज की माता जी का नाम समायरा डि क्रूज है । इलियाना डि क्रूज की मां  समायरा डि क्रूज जो ईसाई धर्म की हैं । परंतु इलियाना डि क्रूज की माता समायरा  डि क्रूज ने  मुस्लिम धर्म अपनाया है ।

इलियाना डि क्रूज आज तेलगु फिल्म इंडस्ट्रीज में सुंदर अभिनेत्री एवं उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए पहचानी जाती हैं । इलियाना डि क्रूज के खूबसूरती के चर्चे तेलगु फिल्म इंडस्ट्रीज में होते हैं । इलियाना डि क्रूज की खूबसूरती के कारण ही उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट हो जाती हैं । इलियाना डि क्रूज के तीन भाई बहन हैं । इलियाना डि क्रूज की बड़ी बहन का नाम फराह है । इलियाना डि क्रूज अपनी बड़ी बहन फराह से बहुत प्रेम करती हैं और जब भी इलियाना डि क्रूज अपनी बड़ी बहन से मदद मांगती है तब उनकी बड़ी बहन इलियाना डि क्रूज की पूरी मदद करती हैं ।

इलियाना डि क्रूज ने कभी भी अपने आप पर घमंड नहीं किया है । वह एक साहसी और सुंदर अभिनेत्री हैं । उनके पिता के द्वारा उनकी बहुत मदद की गई है । इलियाना डि क्रूज ने एक सुंदर अभिनेत्री का सपना सजा कर के रखा था और उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से एक सुंदर अभिनेत्री बनने का सपना पूरा किया था । आज वह तेलगु फिल्म इंडस्ट्रीज की महान अभिनेत्री हैं । इलियाना डि क्रूज तेलगू फिल्म इंडस्ट्री में अपने नाम का डंका बजा चुकी हैं ।

अभिनेत्री इलियाना डि क्रूज ने फिल्म इंडस्ट्रीज में अपनी सुंदरता के बल पर सफलता प्राप्त की है । तेलगु फिल्मों की महान अभिनेत्री इलियाना डि क्रूज की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । इलियाना डि क्रूज के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वह जब भी किसी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए काम करती हैं वह उस काम को पूरी मेहनत और लगन से करती हैं और उस काम में वह एक सफल व्यक्ति के रूप में उभरकर के सामने आती हैं । यदि इलियाना डि क्रूज की मेहनत और लगन के बारे में बात करें तो वह कभी भी मेहनत करने से पीछे नहीं हटती हैं ।

जब वह फिल्म की शूटिंग के लिए जाती हैं तब शूटिंग पर जाकर वह पूरी मेहनत के साथ अपना अभिनय करती हैं । उनके अभिनय को देखकर प्रोडूसर एवं डायरेक्टर बहुत आनंदित होते हैं क्योंकि इलियाना डि क्रूज फिल्म की शूटिंग के समय अपनी पूरी ताकत झोंक देती हैं । जब इलियाना डि क्रूज फिल्मों में डायलॉग बोलती हैं तब वह उन डायलॉग्स को बहुत अच्छी तरह से बोलती हैं । यही उनके अभिनय की सबसे अच्छी आदत रही है । इसी आदत के कारण ही फिल्म के डायरेक्टर उनको अपनी फिल्म में काम करने के लिए बुलाते हैं ।

इलियाना डि क्रूज की प्रारंभिक शिक्षा Ieana d’cruz Education- इलियाना डि क्रूज ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से प्राप्त की है । इसके बाद जब उनके पिता मुंबई से गोवा शिफ्ट हो गए थे तब इलियाना डि क्रूज अपने पिता के साथ गोवा आ गई थी और गोवा के ही एक स्कूल में उनके पिता ने उनको शिक्षा प्राप्त करने के लिए एडमिशन करवा दिया था । जहां से उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूरा किया था । इसके बाद वह अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए एवं ग्रेजुएशन पूरा करने के लिए मुंबई आ गई थी ।

मुंबई के एक महाविद्यालय से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई प्रारंभ की थी । मुंबई के ही महाविद्यालय कॉलेज से इलियाना डि क्रूज ने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया था । जब इलियाना डि क्रूज स्नातक की पढ़ाई कर रही थी तब उन्होंने एक अभिनेत्री बनने का सपना देखा था । इलियाना डि क्रूज अपने सपनों को पूरा करने के लिए निकल पड़ी थी । स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद इलियाना डि क्रूज विज्ञापन फिल्मों में मॉडलिंग करने लगी थी । यहीं से उन्होंने तेलगु फिल्मी दुनिया में जाने का पहला कदम आगे बढ़ाया था ।

इसके बाद कभी भी इलियाना डि क्रूज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा । इलियाना डि क्रूज अपने अभिनय और अपनी सुंदरता के बल पर आगे बढ़ती चली गई और आज वह एक सुंदर और मुख्य अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं । इलियाना डि क्रूज ने तेलगु फिल्मों के साथ-साथ हिंदी फिल्मों में भी अपने नाम का डंका बजाया है । काफी दर्शक उनको पसंद करते हैं , उनकी फिल्मों को पसंद करते हैं , उनके गानों को पसंद करते हैं , उनकी सुंदरता को पसंद करते हैं क्योंकि वह इस लायक हैं ।

उनकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । इलियाना डि क्रूज ने अपनी मेहनत और लगन से पहले मॉडलिंग की दुनिया में अपने नाम का डंका बजाया फिर इसके बाद उन्होंने तेलगू फिल्मों में अपना कदम रखा और वहां पर भी उन्होंने अपने अभिनय से दुनिया में नाम कमाया है ।तेलगु फिल्मों के साथ-साथ जब  उनके सुंदर अभिनय को देखकर बॉलीवुड फिल्मों में काम करने का मौका दिया गया तब उन्होंने उस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था । हिंदी फिल्मों में भी इलियाना डि क्रूज ने  अपने नाम का डंका बजा दिया था ।

आज वह एक सुपरहिट अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं ।

इलियाना डि क्रूज ने एक मॉडलिंग के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत – इलियाना डि क्रूज ने जब अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली थी तब उन्होंने मॉडलिंग करने का फैसला किया था क्योंकि वह एक सुपरहिट अभिनेत्री के रूप में सफल होना चाहती थी । इलियाना डि क्रूज यह जानती थी कि यदि उन्हें एक अभिनेत्री बनना है तो उससे पहले उन्हें मॉडलिंग के तौर पर अपने आप को सफल बनाना होगा । इलियाना डि क्रूज ने वही किया । इलियाना डि क्रूज मॉडलिंग करने के लिए तैयार हो चुकी थी । इलियाना डि क्रूज की सुंदरता के कारण ही उनको मॉडलिंग करने का ऑफर दिया गया था ।

जब उनको मॉडलिंग करने का अवसर प्राप्त हुआ तब इलियाना डि क्रूज ने ऑफर को स्वीकार कर लिया था । इलियाना डि क्रूज ने एक मॉडलिंग के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत सन 2006 से पहले की थी । इलियाना डि क्रूज को मॉडलिंग करने का ऑफर राकेश रोशन ने दिया था । जब राकेश रोशन फेयर एंड लवली विज्ञापन फिल्म बना रहे थे तब राकेश रोशन ने इलियाना डि क्रूज की सुंदरता को देखकर उन्हें इसमें अभिनय करने का मौका दिया था क्योंकि इलियाना डि क्रूज बहुत सुंदर दिखती थी ।

उनकी सुंदरता के कारण ही उनको फेयर एंड लवली विज्ञापन फिल्म में काम करने का मौका दिया था और काफी लोगों ने उनको पसंद किया था , उनकी सुंदरता को पसंद किया था । इस तरह से इलियाना डि क्रूज ने विज्ञापन फिल्म में अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की थी । इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।  आज इलियाना डि क्रूज एक सुपर डुपर हिट अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं ।

इलियाना डि क्रूज ने विज्ञापन फिल्म के साथ-साथ तेलगु फिल्मों एवं बॉलीवुड फिल्मों में अपने अभिनय से अपने नाम का डंका बजाया है । भारत देश के दर्शकों ने उनके अभिनय को पसंद किया है क्योंकि इलियाना डि क्रूज जब कोई अभिनय करती हैं तब उस अभिनय को पूरी मेहनत और लगन से करती हैं । यही उनकी सफलता का सबसे बड़ा कारण है । आज भी जब इलियाना डि क्रूज को फिल्म में काम करने का मौका दिया जाता है तो वह पूरी मेहनत और लगन के साथ उस फिल्म में काम करती हैं ।

इलियाना डि क्रूज ने तेलगु फिल्मों में अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत – इलियाना डि क्रूज ने अपनी सुंदरता और अपने अभिनय के दम पर तेलगु फिल्मों में सफलता प्राप्त की है । इलियाना डि क्रूज ने कई तेलगू फिल्मों में काम करके उस फिल्म को सुपर डुपर हिट कराया है । इलियाना डि क्रूज ने तेलगु फिल्मों में अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत सन 2006 में की थी । जिस फिल्म में काम करके उन्होंने अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की थी उस फिल्म का नाम देवदासू था ।

उस फिल्म के सफल हो जाने के बाद इलियाना डि क्रूज को फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया था । यहीं से उन्होंने अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की थी । तेलगू भाषा के लोगों ने इलियाना डि क्रूज के अभिनय को बहुत पसंद किया था , उनकी सुंदरता को पसंद किया था । जिसके कारण इलियाना डि क्रूज की फिल्में सुपरहिट रही है । 2006 में देवदासु फिल्म में इलियाना डि क्रूज ने अपनी मेहनत से , लगन से अभिनय किया था । यह फिल्म बाय बी एस चौधरी के द्वारा बनाई जा रही थी ।

इन्हीं ने इलियाना डि क्रूज की सुंदरता को देखकर , उनकी मेहनत और लगन को देखकर देवदासू फिल्म में मुख्य अभिनेत्री का रोल निभाने का मौका दिया था । इस मौके का इलियाना डि क्रूज ने भरपूर फायदा उठाया और पूरी मेहनत इस फिल्म में अभिनय करने के लिए झोंक दी थी । जिसके कारण यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट रही थी । आज इलियाना डि क्रूज तेलगु फिल्मों एवं हिंदी फिल्मों की बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं ।

आज इलियाना डि क्रूज एक फिल्म में काम करने का एक से दो करोड़ रुपए लेती हैं । इसीलिए इलियाना डि क्रूज  सबसे महंगी अभिनेत्री के रूप में  पहचानी जाती हैं क्योंकि वह अपनी मेहनत और लगन से फिल्म में अभिनय करती हैं ।

इलियाना डि क्रूज के द्वारा बनाई गई तेलगु फिल्मों के नाम व् उन फिल्मों के बारे में ileana d’cruz telugu movie- इलियाना डि क्रूज ने तेलगु फिल्म इंडस्ट्रीज में अपने नाम का डंका बजा दिया है । आज इलियाना डि क्रूज को तेलगु फिल्म इंडस्ट्रीज में सभी जानते हैं और उनके सामने सभी डायरेक्टर अपनी फिल्म में अभिनय करने के लिए कहते हैं क्योंकि डायरेक्टर जानता है कि यदि इलियाना डि क्रूज फिल्म में एक अभिनेत्री के रूप में काम करेंगी तो वह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रहेगी । इसी उद्देश्य से तेलगु फिल्म इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर एवं प्रोड्यूसर इलियाना डि क्रूज को तेलगु फिल्मों में काम करने का ऑफर देते हैं ।

डायरेक्टर यह जानते हैं की वह एक सुंदर अभिनेत्री हैं । वह पूरी मेहनत और लगन से अभिनय करती हैं । जब इलियाना डि क्रूज फिल्म में डायलॉग्स बोलती हैं तब उनकी सुंदरता में और भी निखार आ जाता है ।  यह बात सही है की जब इलियाना डि क्रूज फिल्म में अभिनय करती हैं तब उस अभिनय को सभी दर्शक पसंद करते हैं ।2006 में तेलगु फिल्मों में अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत करने के बाद 2006 में ही इलियाना डि क्रूज को राखी फिल्म में काम करने का मौका दिया गया था और उन्होंने उस मौके को अपने हाथों से जाने नहीं दिया था ।

इस फिल्म में भी उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अभिनय किया था । इसके बाद इलियाना डि क्रूज को 2007 में मुन्ना फिल्म में अभिनय करने का मौका दिया गया था और इलियाना डि क्रूज ने उस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था । इलियाना डि क्रूज मुन्ना फिल्म में काम करने के लिए तैयार हो गई थी । डारेक्टर का ऑफर स्वीकार करके इलियाना डि क्रूज मुन्ना फिल्म में अभिनय करने की तैयार हो चुकी थी और पूरी मेहनत के साथ मुन्ना फिल्म में अभिनय कर रही थी ।

इसके बाद 2007 में ही इलियाना डि क्रूज के पास एक और तेलगू फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने उस मौके को भी अपने हाथों से नहीं जाने दिया था ।  2007 में इलियाना डि क्रूज दो फिल्मों में अभिनय कर रही थी । इस फिल्म में वह पूरी मेहनत के साथ अभिनय कर रही थी । उनकी मेहनत और लगन को देखकर ही तेलुगु फिल्म इंडस्ट्रीज में तेलगु फिल्म में उनको एक मुख्य अभिनेत्री का अभिनय करने का मौका दिया जाता है क्योंकि तेलगू फिल्म इंडस्ट्री में डायरेक्टर यह जानते हैं कि इलियाना डि क्रूज अपनी पूरी मेहनत और लगन से अभिनय करती हैं ।

इस फिल्म में इलियाना डि क्रूज सिद्धार्थ के साथ मुख्य अभिनेत्री का रोल अदा कर रही थी । इसके बाद इलियाना डि क्रूज को 2008 में पवन कल्याण के साथ काम करने का मौका मिला । इलियाना डि क्रूज यह जानती थी कि पवन कल्याण के साथ काम करने से उनको भी कुछ सीखने को मिलेगा । इलियाना डि क्रूज ने इस ऑफर को तुरंत स्वीकार कर लिया था । 2008 में पवन कल्याण के साथ इलियाना डिक्रूज जलसा फिल्म में काम कर रही थी । इस तरह से इलियाना डि क्रूज ने तेलगू फिल्म इंडस्ट्री में अपने नाम का डंका बजाया था ।

दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज में इलियाना डि क्रूज को सबसे महंगी अभिनेत्री के रूप में सभी जानते हैं । सन 2009 में इलियाना डि क्रूज को 2 फिल्मों में अभिनय करने का मौका प्राप्त हुआ था और उन्होंने दोनों फिल्मों में अभिनय करने का ऑफर स्वीकार कर लिया था । उन दो फिल्मों के नाम इस प्रकार से हैं । पहली फिल्म का नाम रेचीपो एवं दूसरी फिल्म का नाम सलीम था । दोनों फिल्मों में इलियाना डि क्रूज ने बहुत मेहनत की थी । परंतु दर्शकों ने दोनों फिल्मों को पसंद नहीं किया था ।

जिसके कारण दोनों की दोनों फिल्में असफल हो गई थी । जब इलियाना डि क्रूज कि दोनों फिल्में फेल हो गई थी तब उन्होंने अपने आप को हिम्मत दी थी और अपने कैरियर को और भी सफल बनाने के लिए , सफलता प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ती गई क्योंकि वह जानती थी कि जब कोई काम किया जाता है तब उस काम में हार या जीत तो होती ही है । जो व्यक्ति हार से जीत का रास्ता चुनता है वह व्यक्ति काफी सफल इंसान बनके सभी लोगों के सामने आता है । इसी बात को सोचकर इलियाना डि क्रूज आगे बढ़ती चली गई ।

आज इलियाना डि क्रूज तेलगू फिल्म इंडस्ट्रीज में सबसे सुंदर और सफल अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती है ।इलियाना डि क्रूज की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । इलियाना डि क्रूज के अभिनय की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । 2009 में इलियाना डि क्रूज ने स्वयं की एक फिल्म बनाने का निर्णय किया था और उन्होंने उस फिल्म को  बनाई थी ।

इलियाना डि क्रूज ने हिंदी फिल्मों में अपने कैरियर की शुरुआत ileana d’cruz hindi movies- इलियाना डि क्रूज ने हिंदी फिल्मों में अपने कैरियर की शुरुआत 2012 में बनी फिल्म बर्फी से की थी । इसके बाद उनके अभिनय और उनकी सुंदरता को देखते हुए उन्हें कई हिंदी फिल्मों में अभिनय करने का मौका दिया गया था । इलियाना डिक्रूज ने हिंदी फिल्मों में काम करने के मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था । जब उनको हिंदी फिल्मों में काम करने का मौका मिला तब उन्होंने अपने आप को और भी मजबूत बना लिया था क्योंकि वह जानती थी कि हिंदी फिल्म जगत में यदि वह सफल रही तो काफी दर्शक उनको पसंद करेंगे , उनकी फिल्मों को पसंद करेंगे ।

इसी उद्देश्य से वह मेहनत करती चली गई और आज वह हिंदी फिल्मों की एवं  तेलगू  फिल्मों की  मुख्य अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाति है । इलियाना डि क्रूज की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । इलियाना डि क्रूज ने अपनी मेहनत और लगन से यह मुकाम प्राप्त किया है । जब वह मॉडलिंग के लिए काम करती थी तब उनके काम को देख कर ऐसा लगता था कि वह आगे चलकर एक मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम करेंगी और आज वह मुख्य  अभिनेत्री के रूप में फिल्मों में काम कर रही हैं ।

आज इलियाना डि क्रूज तेलगु फिल्मों एवं हिंदी फिल्मों में काम कर चुकी हैं । उनके द्वारा बनाई गई कई फिल्में सुपरहिट हो चुकी है । इलियाना डि क्रूज के द्वारा अभिनय गई हिंदी फिल्मों के नाम इस प्रकार से हैं । इलियाना डि क्रूज ने हिंदी फिल्म जगत में अपने कैरियर की शुरुआत 2012 में बर्फी फिल्म से करने के बाद वह हिंदी फिल्म जगत में छा गई थी । बॉलीवुड इंडस्ट्रीज में उनके नाम का डंका बजना शुरू हो गया था ।

उनकी मेहनत , लगन और उनकी सुंदरता को देखते हुए इलियाना डि क्रूज को 2013 में फटा पोस्टर निकला हीरो में काम करने का मौका दिया गया था और उन्होंने उस मौके को स्वीकार कर लिया था । इलियाना डि क्रूज इस फिल्म में अपने अभिनय करने के लिए मेहनत करने लगी थी । जब इलियाना डि क्रूज इस फिल्म की शूटिंग कर रही थी तब इलियाना डि क्रूज फिल्म में बोले जाने वाले डायलॉग के निरंतर अभ्यास करती रहती थी । इसी लगन के कारण फटा पोस्टर निकला हीरो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी ।

इलियाना डि क्रूज की सुंदरता , अभिनय को देखकर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बहुत खुश हुए थे । वह एक सुंदर अभिनेत्री के साथ साथ व्यवहार में भी एक बेहतरीन इंसान के रूप में भी पहचानी जाती हैं । उनकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । काफी दर्शकों का दिल इलियाना डि क्रूज ने अपने अभिनय से जीता है ।  इलियाना डि क्रूज की फिल्मों को एवं उनके गानों को कई दर्शक सुनना एवं देखना पसंद करते हैं । उनकी मेहनत और लगन के कारण भी कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हो चुकी हैं ।

जब डायरेक्टर इलियाना डि क्रूज को फिल्मों में काम करने का मौका देते थे तब इलियाना डि क्रूज कभी भी उस ऑफर को ठुकराती  नहीं थी और वह घबराती भी नहीं थी । बस इलियाना डि क्रूज उस फिल्म में अभिनय करने के लिए मेहनत करती रहती थी । इसी कारण से आज वह हिंदी एवं तेलगु फिल्मों की महान सुंदर अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं । इलियाना डि क्रूज को 2013 में ही मैं तेरा हीरो फिल्म में काम करने का मौका मिला था और उन्होंने उस मौके को स्वीकार कर लिया था ।

इलियाना डि क्रूज फिल्मों की दुनिया में एकदम बिजी हो गई थी । इलियाना डि क्रूज को सिर्फ एक सफल इंसान बनने का रास्ता ही दिखाई दे रहा था । इसलिए जब भी उनके पास फिल्मों के ऑफर आते थे तब इलियाना डि क्रूज उन ऑफर को  स्वीकार कर लेती थी । 1 दिन में इलियाना डि क्रूज तीन तीन फिल्मों की शूटिंग कर चुकी हैं । इसलिए इलियाना डि क्रूज एक मेहनती एवं लगन शील अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं ।

हिंदी फिल्मों में उनकी मेहनत और लगन को देखते हुए बॉलीवुड फिल्मों के डायरेक्टर ने इलियाना डि क्रूज को 2016 में रुस्तम फिल्म में काम करने का ऑफर दिया था और इलियाना डि क्रूज  रुस्तम फिल्म में काम करने के लिए तैयार हो गई थी । इलियाना डि क्रूज एक सफल अभिनेत्री के रूप में आज हम सभी के बीच में हैं और फिल्म जगत में उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से सफलता प्राप्त की है ।

इलियाना डि क्रूज ने अपनी सफलता से यह साबित कर दिया है कि यदि कोई व्यक्ति सच्चे मन से अपने सपने को प्यार करें तो वह अपनी मेहनत और लगन से उस सपने को अवश्य पूरा कर लेता है । जिस तरह से इलियाना डि क्रूज ने एक सुंदर अभिनेत्री बनने का अपना सपना पूरा किया है उसी तरह से उनके ही तरह यदि कोई किसी भी क्षेत्र में मेहनत करता रहे तो उसे हर क्षेत्र में सफलता अवश्य मिलती है ।

देवदासू फिल्म से अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत करने वाली अभिनेत्री इलियाना डि क्रूज तेलगू फिल्मों के साथ-साथ हिंदी फिल्मों में अपने आप को एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर चुकी हैं । आज वह अपना और अपने परिवार का नाम रोशन कर चुकी हैं । इलियाना डि क्रूज के माता-पिता को उनके ऊपर बहुत गर्व है क्योंकि जिस सफलता की ऊंचाई पर इलियाना डि क्रूज पहुंच चुकी है उस सफलता की ऊंचाई पर पहुंचना आसान नहीं है ।

वहां तक पहुंचने में बहुत मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है । इलियाना डि क्रूज ने जब अपने कैरियर की शुरुआत मॉडलिंग करके की थी तब उन्होंने भी यह नहीं सोचा था की वह इतनी जल्दी एक सफल अभिनेत्री बन जाएंगी लेकिन उनकी मेहनत और लगन के कारण वह कम समय में ही एक सफल अभिनेत्री बन गई हैं ।

इलियाना डि क्रूज को उनकी सफल फिल्मों के लिए मिले अवार्ड ileana d’cruz awards- इलियाना डि क्रूज के द्वारा कई फिल्मों में अभिनय किया गया है । सबसे बड़ी बात यह है कि उन्होंने जब पहली फिल्म में अभिनय किया तब अपने अभिनय से इलियाना डि क्रूज ने उस फिल्म को  सुपरहिट होने पर मजबूर कर दिया था । जब इलियाना डि क्रूज ने फिल्म देवदासू में अभिनय करके अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की तब वह फिल्म सुपरहिट रही थी । तेलगु फिल्म देवदासू बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा चुकी थी और वह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई थी ।

उस फिल्म में इलियाना डि क्रूज का अभिनय दर्शकों को पसंद आया था । जब दर्शकों ने इलियाना डि क्रूज के अभिनय को पसंद किया तब उनको 2006 में फिल्म फेयर अवार्ड देकर सम्मानित किया गया था । जब इलियाना डि क्रूज को फिल्म फेयर का अवार्ड मिला तब वह बहुत खुश थी । उनके माता-पिता बहुत खुश थे क्योंकि उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत में ही अवार्ड प्राप्त कर लिया था और उनके हौसले बढ़ गए थे ।

इसके बाद 2008 में इलियाना डि क्रूज को उनकी बेहतरीन सफलतम फिल्म संतोषम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया था । इसके बाद इलियाना डि क्रूज को उनकी सबसे सफलतम फिल्म जलसा के लिए भी फिल्म फेयर अवार्ड दिया जा चुका है ।इस तरह से इलियाना डि क्रूज की सफलतम फिल्मों के लिए उनको यह सभी अवार्ड उनको दिए गए थे । जिस तरह से इलियाना डि क्रूज ने अपने आपको एक सफल अभिनेत्री बनाया है यदि उनकी तरह कोई व्यक्ति मेहनत करें तो वह भी इलियाना डि क्रूज की तरह एक सफल इंसान बन सकता है , इलियाना डि क्रूज की तरह अवार्ड प्राप्त कर सकता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल इलियाना डि क्रूज की जीवनी ieana d’cruz biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *