सिंगापुर पर निबंध Essay on singapore in hindi

Essay on singapore in hindi

singapore – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सिंगापुर के निबंध के बारे में , सिंगापुर के रोचक तथ्य के बारे में , सिंगापुर में स्थित सबसे सुंदर एवं घूमने की जगह के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को गहराई से पढ़कर सिंगापुर की सुंदरता के बारे में जानते हैं ।

Essay on singapore in hindi
Essay on singapore in hindi

Image source – http://www.bing.com/images/search?view=det

दुनिया का सबसे सुंदर शहर सिंगापुर के बारे में About the world’s most beautiful city Singapore- दोस्तों सिंगापुर दुनिया का सबसे सुंदर और सबसे महंगा शहर है । सिंगापुर शहर की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । सिंगापुर मे घूमने के लिए पूरी दुनिया से लोग जाते हैं और सिंगापुर की सुंदरता को देख कर आनंदित हो जाते हैं । सिंगापुर देखने में तो भारत से छोटा है परंतु इसकी सुंदरता देखने के लायक है । जब कोई व्यक्ति वहां पर घूमने के लिए जाता है तब वह उसकी सुंदरता को देखकर मोहित हो जाता है । सिंगापुर को अंग्रेजी भाषा में सिंगपोर कहा जाता है ।

दुनिया में सिंगापुर का नाम सभी जानते हैं क्योंकि यह पूरे विश्व का सबसे सुंदर और घूमने की दृष्टि से बहुत अच्छा शहर है ।सिंगापुर को मलय भाषा में सिंगापुरा कहा जाता है । सिंगापुर में कई देशों के लोग रहते हैं , तरह-तरह के भाषा के लोग वहां पर रहते हैं । तमिल भाषा में सिंगापुर को चिंकाप्पूर कहा जाता है । सिंगापुर सिंहो का देश कहा जाता हैं । सिंगापुर को चीनी भाषा में शीन्जियापो कहा जाता हैं ।

दुनिया का सबसे सुंदर एवं महंगा शहर सिंगापुर दक्षिण एशिया मे इंडोनेशिया एवं मलेशिया के बीचो बीच में स्थित है । सुंदर शहर को देखने के लिए दूर-दूर से लोग अपने परिवार के साथ घूमने के लिए आते हैं और अपने जीवन में आनंद की अनुभूति करते हैं । जो व्यक्ति पहली बार  इस शहर को देखने के लिए आता है वह बार-बार यहां पर घूमने के लिए आता हैं ।

विश्व का सबसे सुंदर शहर सिंगापुर के राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के बारे में – सिंगापुर राज्य बहुत ही सुंदर और अद्भुत है । यहां के दृश्य देखने के लायक हैं , यहां की सुंदरता  देखने के लायक है । हाल ही में सिंगापुर के  राष्ट्रपति हलीमा याकूब हैं ।  यह एक महिला राष्ट्रपति के रूप में सिंगापुर की जनता के द्वारा चुनी गई थी । सिंगापुर के प्रधानमंत्री हाल ही में ली शियन लोंग है । इस तरह से सिंगापुर की सुंदरता के रखवाले प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति अपनी मेहनत और लगन से वहां के विकास कार्य करते हैं और सिंगापुर को बेहतर से बेहतर एवं सुंदर से सुंदर बनाने के लिए कार्य करते रहते हैं ।

वहां पर सभी व्यक्तियों को हर तरह की फैसिलिटी देने के लिए सिंगापुर के प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति के द्वारा कार्य किए जाते हैं । सिंगापुर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे महंगा पर्यटक स्थल है क्योंकि यहां पर लाखों करोड़ों लोग घूमने के लिए , अपने जीवन में आनंद की अनुभूति करने के लिए आते हैं । सिंगापुर में हरे-भरे बागान , चिड़ियाघर और पहाड़ी इलाके वहां की खूबसूरत छटा बिखेरते हैं ।सिंगापुर में संसद एवं विधान मंडल की स्थापना 29 जनवरी 1819 को की गई थी ।

सिंगापुर की स्वतंत्रता एवं सिंगापुर को सुंदर बनाने के लिए सिंगापुर की स्थापना के बारे मे singapore independence & the establishment- सिंगापुर मे स्वशासन को लागू करने की तारीख 3 जून 1959 है । सिंगापुर यूनाइटेड किंगडम का शासन चलता था । जब वहां के लोगों ने अलग देश बनाने का निर्णय लिया तब उनके अथक प्रयासों से यूनाइटेड किंगडम से सिंगापुर को 31 अगस्त 1963 को स्वतंत्रता मिली थी । जब सिंगापुर को स्वतंत्रता मिल गई थी , सिंगापुर स्वतंत्र हो गया था तब 16 सितंबर 1963 को सिंगापुर मलेशिया में विलय हो गया था क्योंकि सिंगापुर में रहने वाले लोग मलेशिया में विलय होने के फेवर में थे । सिंगापुर आजादी के बाद मलेशिया का हिस्सा बन गया था ।

सिंगापुर की जनसंख्या के बारे में About the population of Singapore- सिंगापुर की जनता वहां के कानूनों को फॉलो करते हैं क्योंकि वहां की जनता जागरूक है और कई धर्म को मानने वाले लोग सिंगापुर में रहते हैं । सरकार के द्वारा बनाए गए नियम कानूनों पर चलकर सिंगापुर को विकास की ओर ले जाते हैं । सिंगापुर के लोग वहां के बनाए गए कानूनों को तोड़ने से डरते हैं क्योंकि वह जानते हैं कि यदि उन्होंने कानून तोड़ा तो काफी मुआवजा उनको सरकार को देना होगा और सजा भी हो सकती है ।

इसीलिए सिंगापुर की जनता वहां के बनाए गए कानूनों के हिसाब से चलते हैं । यदि हम सिंगापुर की जनसंख्या के बारे में बात करें तो सिंगापुर की जनसंख्या सन 2008 की जनगणना के अनुसार 4,839,400 है । सिंगापुर का क्षेत्रफल 710.2 पर किलोमीटर है । सिंगापुर की सुंदरता के बारे में जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । इस राज्य को सुंदर बनाने के लिए काफी पैसा वहां की सरकार के द्वारा खर्च किया गया है और निरंतर सिंगापुर की सुंदरता को और भी बढ़ाने के लिए कार्य प्रगति पर है ।

आधुनिक सिंगापुर की स्थापना के बारे में – आधुनिक सिंगापुर की स्थापना के बारे में ऐसा कहा जाता है कि आधुनिक सिंगापुर की स्थापना 1819 में की गई थी ।  आधुनिक सिंगापुर की स्थापना का सबसे बड़ा श्रेय स्टेमफोर्ड रिफेल्स को जाता है क्योंकि आधुनिक सिंगापुर की कल्पना उन्हीं ने की थी । जब स्टेमफोर्ड रिफेल्स ने आधुनिक सिंगापुर की स्थापना की कल्पना की तब वह पूरी ताकत और आत्मविश्वास को लेकर के सिंगापुर को आधुनिक सिंगापुर बनाने के लिए निकल पड़े थे ।

कई लोगों को साथ में लेकर आधुनिक सिंगापुर की स्थापना की नीव उन्होंने रखी थी । इसलिए आधुनिक सिंगापुर की स्थापना के पीछे स्टेमफोर्ड रिफेल्स का महत्वपूर्ण योगदान रहा है । उन्हीं के योगदान और उन्हीं की कल्पना के कारण आज सिंगापुर सबसे बड़ा सुंदर पर्यटन स्थल है और आज सिंगापुर आधुनिक सिंगापुर के रूप में जाना जाता है । काफी पर्यटक वहां पर घूमने के लिए आते हैं और आनंद की अनुभूति करते हैं ।

आधुनिक सिंगापुर की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है क्योंकि वहां के सुंदर बागान , सुंदर बगीचे , हरे भरे पेड़ पौधे देखने के लायक है ।

सिंगापुर के नामकरण के बारे में – सिंगापुर के नामकरण के बारे में ऐसा कहा जाता है कि सिंगापुर का नाम सिंहो के नाम पर रखा गया है । इसके पीछे एक कहानी भी कही जाती है और वह कहानी इस प्रकार से है । प्राचीन समय में एक हिंदू राजकुमार तकरीबन 14 वी शताब्दी में सुमात्रा द्वीप से शिकार खेलने के लिए अपने सैनिकों के साथ सिंगापुर दीप समूह पर घूमने के लिए गया था । जब वह शिकार खेलने के लिए वनों में गया और शिकार के लिए अपनी निगाहें गड़ा कर बैठा हुआ था तब उसने सिंहो का एक झुंड देख लिया था ।

वह राजा अपने सैनिकों के साथ वहां से भागने लगा और उसने उसी समय उस जगह का नाम सिंगापुर रख दिया था । तभी से वह स्थान सिंगापुर के नाम से जाना जाता है । सबसे बड़ी बात यह है कि उस जगह का नाम सिंगापुर सिंह  के नाम पर रखा गया है । परंतु आज वहां पर सिंह है ही नहीं है । इस तरह से सिंगापुर शहर का नाम सिंगापुर पड़ा था । यह सिंगापुर दक्षिण पूर्व एशिया में निकोबार दीप समूह से तकरीबन 1500 किलोमीटर दूरी पर स्थित है ।

लाखों-करोड़ों पर्यटक घूमने के लिए सिंगापुर आते हैं । यहां के लोग बहुत ही धनी व्यक्ति हैं । सिंगापुर में अंग्रेजी भाषा बोलने वाले , चीनी भाषा बोलने वाले , मलई भाषा बोलने वाले एवं तमिल भाषा बोलने वाले लोग रहते हैं और सभी अपने अपने धर्मों का पालन करते हैं । क्योंकि वहां पर कई देशों से आकर लोग बसे हुए हैं और सभी लोग अपने अपने धर्मों का पालन करते हैं । वहां पर सभी को अपने धर्म अपनाने की स्वतंत्रता है ।

सिंगापुर में किसी एक धर्म के लोग नहीं रहते हैं वहां पर पूरी दुनिया से अलग-अलग धर्मों के लोग आकर बसे हैं ।

सिंगापुर की सरकार के द्वारा बनाए गए कड़े नियम कानून singapore laws and punishment- सिंगापुर की सरकार के द्वारा वहां के विकास एवं वहां की सुंदरता को बनाए रखने के लिए सरकार के द्वारा कई कड़े नियम कानून बनाए गए हैं । जिससे कि वहां की सुंदरता को किसी तरह की कोई भी छती ना पहुंचे । यदि कोई व्यक्ति वहां पर खुले में थूकता है तो उसको सिंगापुर की सरकार के द्वारा सजा दी जाती है और अपराधी को जुर्माना भी भरना पड़ता है । सिंगापुर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वहां पर चिंगम खाना , चबाना दंडनीय अपराध है ।

यदि किसी व्यक्ति के पास चिंगम पाई जाती है तो उसे कठोर कारावास की सजा एवं जुर्माना देने की सजा सुनाई जाती है । सिंगापुर की सरकार के द्वारा साफ सफाई पर बड़ा फोकस होता है । यदि कोई व्यक्ति पब्लिक प्लेस में या बाजारों में गंदगी फैलाता है तो उस व्यक्ति पर काफी जुर्माना सरकार के द्वारा लगाया जाता है और उसे जेल भी भेजा जाता है । इस तरह से सिंगापुर की सरकार के द्वारा कड़े नियम कानून बनाए गए हैं ।

जिन नियम कानूनों को वहां के लोग मानते हैं । यदि कोई सिंगापुर घूमने के लिए जाए तो वहां के बनाए गए नियमों को फॉलो करें नहीं तो जुर्माना एवं वहां की सरकार के द्वारा जेल भी हो सकती है ।

सिंगापुर के बारे में रोचक तथ्य interesting facts about singapore in hindi – दोस्तों सिंगापुर एक ऐसा सुंदर राज्य है जहां कि हम जितनी प्रशंसा करें उतनी कम है । सिंगापुर के बारे में कुछ रोचक तथ्य हम आपको बताने जा रहे हैं । सिंगापुर सबसे सुंदर और सबसे महंगा राज्य है ।  सिंगापुर की सुंदरता के बारे में तो हम सभी लोग जान चुके हैं ।  परंतु वहां की सुंदरता के लिए कुछ ऐसे महत्वपूर्ण तथ्य सरकार के द्वारा निश्चित किए गए हैं जिन तथ्यों के बारे में हम सभी को जानकारी अवश्य होना चाहिए ।

दोस्तों यदि वहां पर रहने वाला व्यक्ति या दूर दूर देश से आने वाला पर्यटक यदि रोड पर खुलेआम थूखता है  तो सरकार के द्वारा 2 साल की जेल एवं $100000 का जुर्माना भुगतना पड़ेगा । इसी तरह से यदि कोई व्यक्ति मुंह में चिंगम चबाते हुए पकड़ा जाता है तब उस व्यक्ति पर भी $100000 का जुर्माना एवं 2 साल की जेल सरकार के द्वारा सजा दी जाती है । सिंगापुर का कानून बहुत सख्त माना जाता है । हम सिंगापुर में किसी तरह की कोई भी गंदगी नहीं फैला सकते हैं ।

यदि हम गंदगी करते हुए पकड़े गए तो तकरीबन $300 का जुर्माना हमें देना पड़ता है । यदि हम जुर्माना भरने में असमर्थ होते हैं तब कठोर कारावास की सजा सिंगापुर की सरकार के द्वारा सुनाई जाती है । दोस्तों सबसे बड़ी बात यह है कि वहां पर सिगरेट पीना अलाउट नहीं है । वहां पर यदि आपको सिगरेट पीना है तो अपने घर पर ही पी सकते हैं । यदि आप पब्लिक प्लेस या वहां के पर्यटक स्थलों पर स्मोकिंग करते हुए पकड़े गए तो आपको वहां की पुलिस के द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाएगा और जुर्माना भी आपके ऊपर लगा दिया जाएगा ।

दोस्तों सबसे बड़ी बात यह है की यदि कोई वहां पर टॉयलेट करने के लिए जाता है और टॉयलेट करने के बाद  फ्लैश नहीं करता है तो उसको भी वहां की पुलिस के द्वारा पकड़ लिया जाता है और वहां की अदालत में उसे पेश किया जाता है और अदालत के द्वारा उस व्यक्ति पर $150 का जुर्माना लगा दिया जाता है । सिंगापुर में कोई भी व्यक्ति पब्लिक प्लेस मे गाना नहीं गा सकता हैं । यदि वह पब्लिक प्लेस में गाना गाता है और वह पकड़ा जाता है तो उसे 3 महीने की जेल भुगतनी पड़ती है ।

आज हम दुनिया में देख रहे हैं कि इंटरनेट का उपयोग सभी लोग कर रहे हैं और वाईफाई एक ऐसा साधन है जिसके माध्यम से हम दूसरे से नेट कनेक्ट करके अपने मोबाइल पर इंटरनेट चला सकते हैं । सिंगापुर में यदि किसी व्यक्ति ने वाईफाई कनेक्ट करके नेट चलाया तो उसे पुलिस के द्वारा पकड़ लिया जाता है क्योंकि वाईफाई कनेक्ट करना वहां पर हैकिंग करना माना जाता है । वाईफाई से नेट कनेक्ट करने पर सिंगापुर की सरकार के द्वारा उसे चोर करार दिया जाता है ।

सिंगापुर में वाईफाई कनेक्ट  करने वाले अपराधी पर $10000 तक जुर्माना एवं 3 साल का कठोर कारावास की सजा सुनाई जाती है । इस तरह से सिंगापुर के कुछ रोचक तथ्य  हमने आपको बताए हैं । जिन रोचक तथ्य को आप सभी को पता होना चाहिए क्योंकि जब आप सिंगापुर की सुंदरता को देखने के लिए जाएं तब इन सभी नियम कानूनों को आप फॉलो करें । अन्यथा आपको सिंगापुर के कानून का दंड भुगतना पड़ सकता है ।

वहां की सरकार बहुत ही सख्त सरकार है । किसी भी तरह की कोई भी लापरवाही  सरकार के द्वारा नहीं की जाती है ।सबसे महंगा देश होने के बाद भी वहां पर लाखों करोड़ों पर्यटक सिंगापुर की सुंदरता को देखने के लिए जाते हैं ।सिंगापुर एक ऐसा सुंदर राज्य है जो 63 छोटे-छोटे आइसलैंड से मिलाकर बनाया गया है । जिसकी सुंदरता कि हम जितनी प्रशंसा करें उतनी कम है । यदि हम उसकी सुंदरता को साक्षात देखना चाहते हैं तो सिंगापुर घूमने के लिए अवश्य जाना चाहिए और वहां की सुंदरता देखना चाहिए ।

दोस्तों सिंगापुर में खाने-पीने के सामान अन्य देशों से आयात किए जाते हैं । सिंगापुर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि दूध सब्जी व फल  मलेशिया से आयात किया जाता है । सिंगापुर में दाल चावल एवं अन्य दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुओं को ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड से आयात किया जाता है । इस तरह से सिंगापुर में खाने बाले सामानों का आयात किया जाता है । सिंगापुर का एक सबसे बड़ा रिकॉर्ड यह भी है कि वहां पर एक लाइन में खड़े रहकर कई सारे लोगों ने डांस करने का रिकॉर्ड बनाया है ।

यह रिकॉर्ड सन 2002 में बनाया था ।जिसमें 11967 लोगो ने एक लाइन में खड़े होकर डांस किया था और यह विश्व का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है । इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है । 11000 लोग एक साथ खड़े होकर एक स्टेप करने में बहुत कठिनाई होती है । परंतु सिंगापुर के लोगों ने यह करके दिखाया है । इसलिए विश्व का सबसे बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम है ।

सिंगापुर में घूमने की जगहें places to visit in singapore in hindi – दोस्तों अभी हमने आपको सिंगापुर के बारे में और वहां के नियम कानून के बारे में एवं रोचक तथ्यों के बारे में बताया है । अब हम आपको सिंगापुर के सुंदर स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं । जहां की सुंदरता देखने के लायक है ।जहां पर काफी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं । सिंगापुर में यदि आप घूमने के लिए जा रहे हो तो आप रेप्टाइल पार्क में घूमने के लिए अवश्य जाएं क्योंकि रेप्टाइल पार्क वहां का सबसे सुंदर पार्क है ।

जहां पर लाखों करोड़ों पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं । सिंगापुर के सबसे दर्शनीय स्थल एवं सबसे सुंदर स्थल में तीन संग्रहालय की गिनती होती है । जिसमें पहला रेप्टाइल पार्क , दूसरा जूरोंग बर्ड पार्क , तीसरा जूलॉजिकल गार्डन । इस तरह से सिंगापुर के तीन संग्रहालय है । जहां पर लाखों करोड़ों पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं ।

सिंगापुर के सबसे सुंदर पर्यटन स्थल साइंस सेंटर सेंटोसा द्वीप एवं पार्लियामेंट हाउस के बारे में –  यह सबसे सुंदर स्थान है । जहां पर घूमने के लिए काफी लोग जाते हैं ।पार्लियामेंट की सुंदरता देखने के लायक है । जब हम पार्लियामेंट हाउस के अंदर प्रवेश करते हैं तब हमें वहां की सुंदरता का पता चलता है क्योंकि पार्लियामेंट हाउस को सुंदर बनाने के लिए हर तरह की फैसिलिटी पार्लियामेंट में की गई है । पार्लियामेंट हाउस के बाद वहां का सबसे सुंदर पर्यटन स्थल साइंस सेंटर सेंटोसा द्वीप है जिसकी सुंदरता देखने के लायक हैं ।

सिंगापुर में स्थित चीनी , हिंदू , बौद्ध धर्म के मंदिर के बारे में – सिंगापुर में सभी धर्म के लोग निवास करते हैं । सिंगापुर में हिंदू धर्म के कई मंदिर बने हैं । सिंगापुर में जो हिंदू धर्म के लोग रहते हैं वह हिंदू मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते हैं । जिसकी सुंदरता बहुत सुंदर लगती है । हिंदू धर्म के साथ साथ सिंगापुर में बौद्ध धर्म के भी कई मंदिर बने हुए हैं । सिंगापुर में चीनी मंदिर भी बने हुए हैं । उन मंदिरों में सभी लोग जाते हैं । सिंगापुर में सभी धर्म के लोगों को सभी मंदिरों में जाने की इजाजत है ।

किसी के द्वारा किसी धर्म के लोग को मंदिर में आने जाने से नहीं रोका जा सकता है । यदि किसी धर्म के लोगो को मंदिर में जाने से रोका जाता है तब सरकार के द्वारा उसे सजा सुनाई जाती है । सिंगापुर के मंदिरों को भी बहुत सुंदर बनाया गया है । जिससे कि हर धर्म से जुड़ा हुआ व्यक्ति वहां पर घूमने के लिए आए और  वह मंदिर के दर्शनों के लिए जाए और अपने जीवन में आनंद की अनुभूति करें ।

सिंगापुर में स्थित जापानी व् चीन के बाग  के बारे में – सिंगापुर में जापानी व् चीन बाघ सबसे फेमस बाग है । जहां पर घूमने के लिए सभी लोग जाते हैं । दोस्तों यदि आप सिंगापुर घूमने के लिए जाए तो चीन व् जापानी बाग घूमने के लिए अवश्य जाना क्योंकि यह सिंगापुर का सबसे सुंदर बाग है । इस बाग को देखने के लिए एवं घूमने के लिए हमें हमारे फैमिली के साथ अवश्य जाना चाहिए क्योंकि यह सबसे सुंदर और अच्छा बाग है । जब हम इस बाग को देखेंगे तब हमें पता चलेगा कि सिंगापुर के इस बाग की  सुंदरता की क्या विशेषता है ।

सिंगापुर में स्थित म्यूजियम के बारे में – सिंगापुर में स्थित म्यूजियम में काफी पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं । सिंगापुर में स्थित म्यूजियम मे सभी पर्यटकों को सिंगापुर की आजादी की कहानी वीडियो के माध्यम से बताई जाती है । एक फिल्म की तरह वहां की आजादी के बारे में लोगों को बताया जाता है और उस वीडियो  को देखने के बाद हमें यह पता चलता है कि सिंगापुर की आजादी की लड़ाई में वहां पर रहने वाले भारतीयों का कितना बड़ा योगदान रहा है । इसलिए सिंगापुर की आजादी में भारतीयों का महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है ।

सिंगापुर में सबसे सुंदर स्थान कल्चर म्यूजियम के बारे में – सिंगापुर में सबसे सुंदर स्थल कल्चर म्यूजियम में विभिन्न जातियों के त्यौहार के बारे में वहां पर पधारे हुए सभी पर्यटकों को बताया जाता है । कल्चर म्यूजियम में दीपावली , दशहरे का महत्व बताया जाता है और सभी लोग इन त्योहारों के बारे में जानकारी देखते हैं । कल्चर म्यूजियम में दिवाली को मनाने के उद्देश्य एवं  दिवाली किस तरह से  मनाई जाती है और दिवाली को मनाने से हमें क्या-क्या फायदे हैं इसके बारे में भी कल्चर म्यूजियम में बताया जाता है ।

सिंगापुर का सबसे सुंदर जूरोंग बर्ड पार्क के बारे में about jurong bird park- सिंगापुर में काफी पर्यटक जूरोंग बर्ड पार्क में घूमने के लिए जाते हैं । यह पार्क सिंगापुर का  सबसे सुंदर और दर्शनीय पार्क है । इस पार्क के बारे में ऐसा कहा जाता है कि पूरी दुनिया की सुंदरता इस पार्क में समाहित है । इसीलिए इस पार्क को एशिया प्रशांत क्षेत्र का सबसे सुंदर पार्क माना जाता है क्योंकि यह पाक एशिया प्रशांत क्षेत्र का , पक्षियों का सबसे बड़ा पार्क है । इस पार्क में पक्षियों को अच्छी तरह से देखभाल करके पाला जाता है और दूर-दूर से आने वाले पर्यटक इस पार्क को देखने के लिए , पक्षियों को देखने के लिए आते हैं और आनंद की अनुभूति करते है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल सिंगापुर पर निबंध Essay on singapore in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *