प्रकाश प्रदूषण पर निबंध Essay on light pollution in hindi

Essay on light pollution in hindi

Light pollution – दोस्तों आज हम आपको भी इस आर्टिकल के माध्यम से प्रकाश प्रदूषण पर लिखें निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं  । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और प्रकाश प्रदूषण पर लिखें निबंध के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Essay on light pollution in hindi
Essay on light pollution in hindi

प्रकाश प्रदूषण के बारे में – प्रकाश प्रदूषण की समस्या कोई नई समस्या नहीं है बल्कि यह समस्या 50 से 60 वर्षों से उत्पन्न होती आ रही है । जिसके कई दुष्प्रभाव हम सभी को देखने को मिले है ।  प्रकाश प्रदूषण के उत्पन्न होने से मनुष्य ही नहीं बल्कि जीव-जंतु , पेड़ पौधों को भी काफी नुकसान है । प्रकाश प्रदूषण उत्पन्न होने के कारण रात के समय आसमान का जो रंग होता है उस रंग को धुंधला कर देती है । जिससे प्रकृति को काफी नुकसान हो रहा है । आसमान के साथ-साथ प्रकाश प्रदूषण प्राकृतिक तारों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं ।प्रकाश प्रदूषण प्रकाश एवं सर्केडियन कि जो लए होती है उस लय को भी प्रभावित करता है ।

प्रकाश प्रदूषण के कारण उत्पन्न होनेे बाली समस्याओं से साफी नुकसान हो रहा है । प्रकाश प्रदूषण ऊर्जा संसाधन , पर्यावरण , वन्य जीव , खगोल विज्ञान के शोध एवं मानव को काफी प्रभावित कर रहा है । वैज्ञानिकों ने जब  प्रकाश प्रदूषण पर रिसर्च किया तब  इस प्रदूषण के कारण होने वाली समस्याओं को बताया और  वैज्ञानिकों के द्वारा  यह भी  बताया गया था कि यदि प्रकाश प्रदूषण  को  कम नहीं किया गया  तो आने वाले समय में इसका खामियाज सभी को भुगतना पड़ेगा । प्रकाश प्रदूषण  को  लुमिनस पॉल्यूशन  एवं  फोटो पॉल्यूशन भी कहा जाता है ।

बदलती हुई दुनिया मे कई बदलाव आ रहे हैं और सभी सुख सुविधाओंं की चकाचौंध में खो चुके हैं । बढ़ती हुई आबादी से शहरोंं का विकास हो रहा है । जिससे बाहरी प्रकाश की मांग निरंतर बढ़ती जा रही है । कृत्रिम प्रकाश की मांग बढ़ने के कारण  प्रकाश प्रदूषण  निरंतर  बढ़ता जा रहा है । प्रकाश प्रदूषण से पेड़ पौधों  , वनस्पति , उद्यानों को काफी नुकसान हो रहा है क्योंकि बाहरी प्रकाश से पेड़ों पर एक तेज रोशनी पड़ती है और उस तेज रोशनी के कारण पेड़ को काफी नुकसान हो रहा है ।

पेड़ों की हरी भरी शाखाएं होती हैं वह शाखाएं अपना अस्तित्व खो रही हैं । जो पेड़ सड़कों पर लगे हुए हैं उन पेड़ों को काफी नुकसान हो रहा है । रात के समय में जो पशु घूमते हैं वह प्रकाश की अति तीव्र रोशनी के कारण उनकी आंखों में समस्या उत्पन्न हो रही है । कीड़े मकोड़ों को भी प्रकाश प्रदूषण के कारण उनकी आंखों में चकाचौंध उत्पन्न होती है । इन सभी जीव-जंतुओं , कीटों के साथ साथ मनुष्य को भी प्रकाश प्रदूषण का काफी नुकसान हो रहा है । मनुष्य में स्थाई फोटो केमिकल रेटिंग का नुकसान प्रकाश प्रदूषण के कारण हो रहा है ।

जिस प्रदूषण को आज रोकना बहुत ही आवश्यक है । औद्योगिक क्षेत्र में प्रकाश प्रदूषण सबसे अधिक उत्पन्न हो रहा है । जिस पर नियंत्रण पाना बहुत ही आवश्यक है । प्रकाश प्रदूषण को रोकने के लिए बाहरी प्रकाश का जो उपयोग किया जा रहा है  उसके उपयोग में कमी करना बहुत ही आवश्यक है । जब बाहरी प्रकाश की कमी होगी तब प्रकाश प्रदूषण में भी कमी आएगी । कहने का तात्पर्य यह है कि बाहरी प्रकाश की जहां जितनी ज्यादा आवश्यकता हो वहां पर इसका उपयोग किया जाए । हमें यह कोशिश करनी चाहिए कि हम कम से कम भारी प्रकाश का उपयोग करें ।

जिससे हम को कई लाभ प्राप्त होंगे । सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि हम प्रकाश प्रदूषण से होने दुष्प्रभावों से बचेंगे और दूसरा फायदा हमारा यह होएगा की ऊर्जा की बचत होगी । तो हमें आज यह प्रण लेना चाहिए कि हम कम से कम बाहरी प्रकाश का उपयोग करेंगे और जो उचित रूप से तैयार किए गए पूर्ण कट ऑफ प्रकाश है उसका उपयोग करेंगे । यह व्यवस्था  परिचालन लागत को भी कम करती है । यह ऊर्जा बचाती है और प्रकाश प्रदूषण को भी रोकने में सहायता प्रदान करती है । आज हम सभी लोगों को यह प्रण भी लेना चाहिए कि जायदा रोशनी का उपयोग हम नहीं करेंगे ।

यदि हम प्रकाश प्रदूषण का दृश्य देखना चाहते हैं तो न्यूयॉर्क शहर का दृश्य देखना जरूरी है । जब हम न्यूयॉर्क शहर का दृश्य देखते हैं तब वहां पर प्रकाश की प्रदीप्ति दिखाई देती है और हमारी आंख में एक जलन सी महसूस होती है ।  जब बाहरी प्रकाश का फॉक्स सीधे हमारी आंखों पर पड़ता है तब हम प्रकाश प्रदूषण को महसूस कर सकते हैं । प्रकाश प्रदूषण को नष्ट करना एवं प्रकाश प्रदूषण फैलाना यह मनुष्य के हाथ में है । शहरों में प्रकाश प्रदूषण सबसे ज्यादा फैल रहा है । सभी शहरों के अपने घरों में बाहरी प्रकाश का उपयोग सुंदरता बढ़ाने में कर रहे हैं । जिससे काफी मात्रा में प्रकाश प्रदूषण फैल रहा है ।

जिससे ऊर्जा की लागत अधिक आती है और प्रकाश प्रदूषण भी अधिक मात्रा में फैलता है । प्रकाश प्रदूषण की समस्या भारत देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है । जिस समस्या के निराकरण के लिए निर्णय लिया जाना चाहिए ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल प्रकाश प्रदूषण पर निबंध Essay on light pollution in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *