भारतीय अर्थव्यवस्था पर निबंध essay on indian economy in hindi

bharat ki arthvyavastha in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं भारतीय अर्थव्यवस्था पर निबंध को । इस निबंध के माध्यम से हम आपको भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में बताने जा रहे हैं । किसी भी देश के विकास के लिए उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होनी चाहिए । देश की अर्थव्यवस्था से ही देश में विकास होता है । देश की अर्थव्यवस्था देश में हो रहे कामो से मजबूत होती है । हमारे देश में जितना अधिक काम होगा उतनी ही मजबूत हमारे देश की अर्थव्यवस्था होगी । देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होने से देश की सरकार मजबूत होती है ।

essay on indian economy in hindi
essay on indian economy in hindi

image source – https://commons.wikimedia.org/

देश में जो पिछड़ा हुआ क्षेत्र होता है उस क्षेत्र को उन्नति की दिशा में ले जाने के लिए वहां के लोगों को व्यवसाय एवं रोजगार देने की आवश्यकता होती है। वहां के मजदूर जब काम करते हैं तब देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होती है और वहां के नागरिक भी मजबूत होते हैं । अर्थव्यवस्था के ऊपर जे.एच.बोक ने एक पुस्तक लिखी है । इस पुस्तक के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए समाज के निम्न स्तर के लोगों को ऊपर उठाना होगा ।

देश की अर्थव्यवस्था को यदि मजबूत करना है तो देश के युवाओं को शिक्षित होना पड़ेगी । जब देश के युवा शिक्षा प्राप्त करके भारत देश के विकास में अपना योगदान देंगे तब देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी ।

देश के पढ़े-लिखे युवाओं को भारत में ही संसाधनों को बनाना होगा । इन साधनों को देश के हर कोने तक पहुंचाया जाए । जब देश के युवा देश के विकास के लिए आगे बढ़ेंगे तब देश की अर्थव्यवस्था एवं ढांचा मजबूत होगा । हमारे भारत देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए देश में सभी पढ़े लिखे युवाओं को छोटे कुटीर उद्योग लगाने चाहिए और उद्योग को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक श्रमिक रखने चाहिए। जब भारत के युवा बेहतर से बेहतर तरीके से उद्योग को आगे बढ़ाएंगे तब हमारा देश विकास की ओर बढ़ेगा जिससे हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी । अर्थव्यवस्था देश की रीड की हड्डी होती है ।

आज अमेरिका देश की अर्थव्यवस्था बहुत ही मजबूत है क्योंकि वहां के युवा पढ़े लिखे हैं । अमेरिका के ज्यादातर युवा अपना बिजनेस करते हैं । वहां पर कोई भी व्यक्ति बेरोजगार नहीं रहता है जिससे देश की अर्थव्यवस्था दिन प्रतिदिन ऊंचाइयों पर पहुंचती है । देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए हमारे देश की कृषि उपज दुगनी होनी चाहिए । देश के उद्योग क्षेत्रों का विकास होना चाहिए । देश में जो ऊर्जा प्लांट हैं उनका विकास होना चाहिए ।

जितनी ऊर्जा की आवश्यकता हमारे देश में हैं उतनी ही ऊर्जा का निर्माण हमारे देश में होना चाहिए । देश में पानी , लाइट जैसी सुविधाओं को बढ़ाना चाहिए । जब बेहतर से बेहतर तकनीकी सुविधाओं के द्वारा हमारे देश की ऊर्जा शक्ति, लाइट ,पानी की कमी जैसी समस्याएं खत्म हो जाएंगी तब हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी ।

आज हमारे देश में जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । जनसंख्या के हिसाब से हमारे देश में संसाधनों की कमी हो रही है । इन संसाधनों की कमी को हमें खत्म करना होगा और देश में बेहतर से बेहतर साधन लाने होंगे । देश में बेरोजगारी को खत्म करना होगा । देश के सभी युवाओं को रोजगार देना होगा । देश के श्रमिकों का वेतन बढ़ाना होगा । देश की सड़कों को मजबूत करना होगा । देश के गांव की सड़कों को शहरों से जोड़ना होगा । गांव के किसानों को फसल करने के लिए बेहतर से बेहतर सुविधा देनी होगी । गांव तक बिजली, पानी पहुंचाना होगा तब हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल भारतीय अर्थव्यवस्था पर निबंध essay on indian economy in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *