इंजीनियर्स डे पर भाषण Engineers day speech in hindi

Engineers day speech in hindi

Engineers day – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंजीनियर्स डे पर भाषण सुनाने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर इंजीनियर्स डे पर लिखे भाषण के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Engineers day speech in hindi
Engineers day speech in hindi

image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Engineer%27s_Day_Celebration.jpg

नमस्कार दोस्तों मैं अरुण नामदेव आप सभी लोगों का इंजीनियर्स डे के शुभ अवसर पर आप सभी लोगों का स्वागत वंदन अभिनंदन करता हूं । जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यह कार्यक्रम इंजीनियर्स डे के उपलक्ष में रखा गया है । इस कार्यक्रम के माध्यम से कई सफल इंजीनियरों का सम्मान किया जाएगा । हमारे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री जी हैं जो कुछ ही क्षणों में इस कार्यक्रम में उपस्थित होंगे । मुख्य अतिथि के आ जाने से पहले मैं आपको इस कार्यक्रम के बारे में कुछ बताना चाहता हूं ।

15 सितंबर को प्रतिवर्ष यह इंजीनियर्स डे कार्यक्रम बड़े धूमधाम से मनाया जाता है । हमारे कॉलेज के सभी गणमान्य लोगों के माध्यम से यह कार्यक्रम रखा जाता है । मैं सबसे पहले उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि वह प्रतिवर्ष इस कार्यक्रम को करने में किसी तरह की कोई कमी नहीं रखते हैं । इंजीनियर्स डे 15 सितंबर को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 15 सितंबर के दिन हमारे भारत के एक महान इंजीनियर का जन्म हुआ था जिसने इंजीनियर रहते हुए कई कार्यों को अंजाम दिया था ।

15 सितंबर 1960 को जन्मे मोक्ष मुंडन विश्वेश्वरैया हमारे भारत देश के सबसे सफल इंजीनियरों में सेेे एक थे जिन्होंने इंजीनियर के पद पर रहते हुए कई कार्यों को करके भारत देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण्ण योगदान दिया था । मोक्ष मुंडन विश्वेश्वरैया के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए 1955 में उनको भारत रत्न देकर सम्मानित किया गया था । दोस्तों मैं आपको अभियंता दिवस के इस पावन पर्व पर यह कहनेे जा रहा हूंं कि यदि इंजीनियर नहीं होते तो पूरी दुनिया विकास के रास्ते पर नहीं चल पाती । आज हम जो कंप्यूटर , लैपटॉप , एंड्राइड मोबाइल  का उपयोग कर रहेे हैं इन सभी संसाधनों का निर्माण इंजीनियरों के माध्यम से ही किया गया है ।

इंजीनियरों के माध्यम से ही बड़ी बड़ी बिल्डिंग बनाई जाती है । जब हम इंजीनियरों के द्वारा बनाए गए नक्शे के हिसाब  से मकान बनाकर तैयार करते हैं तब उस मकान की सुंदरता बहुत ही अद्भुत और सुंदर दिखाई देती है । इंजीनियरो के अथक प्रयासों से ही आज हम एंड्राइड मोबाइल के माध्यम से अपने जीवन को सफलता की ओर ले जा रहे हैं । जब एंड्रॉयड फोन नहीं था तब कई तरह की समस्याओं का सामना हमें करना पड़ता था । आज हम इंटरनेट के माध्यम से एंड्राइड मोबाइल पर कई सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं । पहले हमें लाइट का बिल जमा करने के लिए लाइन में लगना पड़ता था ।

आज हम एंड्राइड मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ही बिजली का बिल भर सकते हैं । दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि हमारे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री जी पधार चुके हैं । मैं माननीय प्रिंसिपल महोदय और कॉलेज के सभी ट्रस्टी से अनुरोध करता हूं कि वह पूरे सम्मान के साथ माननीय मुख्यमंत्री जी को यहां पर लाएं और यथावत स्थान पर बैठाएं । अब हम इस कार्यक्रम की बेला को आगे बढ़ाते हैं । सबसे पहले हमारे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री जी महोदय से निवेदन करता हूं मंच पर आए और मां सरस्वती की प्रतिमा पर फूलमाला चढ़ाकर इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाएं ।

अब मैं माननीय मुख्यमंत्री जी से निवेदन करता हूं कि वह मंच पर आकर इंजीनियर्स डे पर दो शब्द कहे धन्यवाद ।

नमस्कार दोस्तों यहां पर उपस्थित सभी माताओं बहनों शिक्षकों और विद्यार्थियों मैं आप सभी लोगों का तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं कि आपने मुझे इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बुलाया । मैं सबसे पहले सभी इंजीनियरों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि वह अपनी मेहनत और लगन से काम करके नए-नए प्रोजेक्ट पर काम करके सफलता प्राप्त कर रहे हैं । जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे भारत देश में 15 सितंबर को प्रतिवर्ष इंजीनियर्स डे  बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है ।

आज हम जो सुविधाएं प्राप्त कर रहे हैं वह सुविधाएं सभी इंजीनियरों के अथक प्रयासों से प्राप्त हुई है । भारत देश के साथ-साथ सभी देशों में इंजीनियर डे बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है । सभी देशों में अलग-अलग महीने में इंजीनियर डे मनाया जाता है । मैं यहां पर उपस्थित सभी इंजीनियरों से यही आशा करता हूं कि वह इसी तरह से भारत के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे । अब मैं कार्यक्रम के माध्यम से उन सभी इंजीनियरों को सम्मानित करूंगा जिन्होंने भारत देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है ।

मैं मंच संचालन कर रहे व्यक्ति से निवेदन करता हूं कि वह एक-एक करके इंजीनियरों को स्टेज पर बुलाएं जिससे कि मैं उनको इनाम देकर उनका सम्मान कर सकूं । मुझे बड़ा आनंद आ रहा है क्योंकि मैं उन लोगों को सम्मानित कर रहा हूं जिन लोगों की मेहनत से भारत देश का विकास हुआ है । सभी इंजीनियरों के हौसले की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । कहने को तो बहुत है पर समय सीमा हमारे पास बहुत कम है । मैं एक बार फिर यहां पर उपस्थित सभी लोगों का तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं और यही कहना चाहता हूं कि हमें निरंतर मेहनत करते रहना चाहिए । अब मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं धन्यवाद ।

दोस्तों माननीय मुख्यमंत्री महोदय के बेहतरीन भाषण के लिए हम सभी को जोरदार तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्धन करना चाहिए । अब हम इस कार्यक्रम की बेला को समाप्ति की ओर ले जाते हैं । मैं आप सभी लोगों से यह आशा करता हूं आपको यह कार्यक्रम पसंद आया होगा । इसी बात के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं धन्यवाद ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख इंजिनियर्स डे पर भाषण यदि Engineers day speech in hindi आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस लेख को पढ़ने के बाद किसी तरह की कोई कमी नजर आए तो सबसे पहले आप उस गलती के बारे में हमें बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *