विक्रम साराभाई की जीवनी व् निबंध vikram sarabhai biography, essay in hindi

vikram sarabhai biography in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाएं हैं एक महान वैज्ञानिक विक्रम साराभाई के जीवन के बारे में. विक्रम साराभाई एक महान वैज्ञानिक एवं समाज के लिए कार्यरत एक महान शख्स थे जिन्होंने हमारे भारत देश को विज्ञान को नई नई तकनीकी दी हैं, कई शोध किए हैं इसीलिए इन्हें भारतीय अंतरिक्ष प्रोग्राम के जनक भी कहा जाता है.

vikram sarabhai biography, essay in hindi
vikram sarabhai biography, essay in hindi

जन्म और परिवार

इनका जन्म 12 अगस्त सन 1919 में अहमदाबाद में हुआ था इनके पिता का नाम अंबालाल साराभाई एवं माता का नाम सरला देवी था इनके पिता एक उद्योगपति थे जिस वजह से इनका परिवार काफी संपन्न था इनके परिवार के संबंध स्वतंत्रता आंदोलन से भी रहे हैं इसी वजह से बहुत से महान शख्स भी इनके घर पर आते रहते थे. विक्रम साराभाई जब बड़े हुए तब इनकी शादी एक क्लासिकल डांसर मृणालिनी से हुई, विक्रम साराभाई की शादी के बाद इनके बच्चे हुए जिनका नाम कार्तिकेय सारा भाई एवं मल्लिका साराभाई है.

इनकी शिक्षा

उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई घर से ही की और फिर अहमदाबाद के एक कॉलेज से पढ़ाई की और फिर विदेश चले गए. उन्होंने शिक्षा के साथ साथ नृत्य कला, कई तरह की भाषाएं, चित्र कला एवं संगीत की भी शिक्षा ली, उन्होंने कई तरह की खोज की जिस वजह से आगे चलकर इन्हें पीएचडी की उपाधि भी प्रदान की गई.

भारत वापसी

विदेश से जब ये भारत आए तो उन्होंने भारत देश को कई विज्ञानिक खोजों में सहायता प्रदान की, यह अपने कुछ साथियों के साथ वैज्ञानिक अनुसंधान करने लगे, वो बेंगलोर की भारतीय विज्ञान संस्था में शामिल हो गए और इन्होंने सूर्य की स्थिति एवं किरणों पर शोध करना शुरू कर दिया और कई खोजे की.
आगे चलकर उन्होंने भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला का निर्माण कराया, उन्होंने भारत में नेहरू विकास संस्था की स्थापना भी की.

इनके पुरस्कार-

डॉ विक्रम साराभाई जी महान थे उन्होंने कई खोज की और विज्ञान की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इसीलिए भारत सरकार ने इन्हें कई तरह के पुरस्कारों से सम्मानित किया, इन्हें पद्म भूषण एवं शांति स्वरूप भटनाकर मैडल से सम्मानित किया गया.

इनकी मृत्यु-

विक्रम साराभाई एक महान वेज्ञानिक थे, इनकी मृत्यु 30 दिसंबर 1971 को केरला में हुई. आज भले ही यह हमारे बीच नहीं है लेकिन इनके किए गए कार्य हमें हमेशा याद रहेंगे.

दोस्तों हमें बताएं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख vikram sarabhai biography, essay in hindi आपको कैसा लगा, यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे नये नये आर्टिकल आपको मिल सके धन्यवाद.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *