सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा निबंध इन हिंदी sare jahan se achha hindustan hamara essay in hindi

sare jahan se achha hindustan hamara essay in hindi

हमारा देश भारत कितना प्यारा , सुंदर और पवित्र देश है. हम सभी को इस बात पर गर्व होता है कि हमारा जन्म भारत की भूमि पर हुआ है .जिस भूमि पर कई महापुरुषों ने जन्म लिया है उन महापुरुषों के बलिदान को हम कभी भी नहीं भुला सकते . इस मिट्टी को उन्होंने अपने बलिदान एवं खून से सीच कर इस देश को आजाद कराया है .उन महावीरो ने हमारी छाती गर्व से चौड़ी की है । आज हमारा देश हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है । खेलकूद , बिजनेस और विकास इन सभी मुद्दों पर भारत के लोग गहराई से चिंतन करके देश के विकास को बड़ा कर , देश के मान सम्मान को बढ़ाकर सभी आगे बढ़ रहे हैं । हमारा देश सभी देशों में नंबर वन पर आने वाला देश है । आने वाले समय में हमारे देश के सभी युवा अपनी मेहनत से इस देश को विकास की ओर ले जाएंगे ।

sare jahan se achha hindustan hamara essay in hindi

sare jahan se achha hindustan hamara essay in hindi

सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा हम बुलबुले हैं जिसके ये गुलसिता हमारा । हमारे देश में कई धर्म के लोग रहते हैं एवं कई तरह की भाषाएं हमारे भारत में बोली जाती हैं । हम सभी हमारे देश से इतना प्रेम करते हैं कि जब देश को हम लोगों की जरूरत होती है तो हम देश को बलिदान देने से भी पीछे नहीं हटते हैं।हमारा भारत एक ऐसा देश है जहां पर देश भक्ति सभी के दिलों में कूट कूट कर भरी हुई है । देश के युवा , देश के किसान , देश के सैनिक और देश की जनता यह सभी मिलकर हमारे भारत देश को मजबूत बनाते हैं । जब देश को हम लोगों की जरूरत पड़ती है तो हम लोग आगे आकर देश को बचा कर देश को ऊंचाइयों पर पहुंच जाते हैं । यह हमारे देश में ही देखने को मिलता है कि लोग 15 अगस्त के दिन देश की स्वतंत्रता का जश्न पूरा देश एक साथ मिलकर मनाते हैं । उस दिन सभी देशवासी देश भक्ति में लीन हो जाते हैं और उन वीरों को सभी देशवासी सलाम करते हैं जिन्होंने हमारे देश की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया था ।

जिन वीरों के खून से यह धरती लाल हो गई थी और इस देश को आजाद कराने के लिए उनके बलिदान को आज भी हम सभी भारतवासी भूले नहीं है और ना ही कभी भूलेंगे । हमारा भारत देश एक ऐसा देश है जहां पर आज भी कई वीर जन्म लेते हैं । जिनको अपनी जान की परवाह नहीं होती वह सिर्फ देश के मान सम्मान को बचाने के लिए खड़े रहते हैं । ऐसा ही हमारे भारत का एक वीर जिसका नाम अभिनंदन है जिसने आतंकवादियों को मिटाने के लिए अपनी जान की परवाह ना कर के पाकिस्तान के अंदर घुसकर आतंकवादियों के कैंपों को मिटा दिया था । ऐसे वीर भारत में जन्म लेते हैं । भारत के ऐसे सैनिक जो बॉर्डर पर खड़े रहते हैं और आतंकवादियों का डटकर सामना करते हैं । ऐसे वीर जवानों को हम सलाम करते हैं और हम सभी भारत वासियों को सैनिकों पर गर्व होता है ।

हमारे भारत देश में कई तरह के त्योहार मनाए जाते हैं और इन त्योहारों को मनाने के लिए हम सभी भारतवासी हाथ से हाथ मिलाकर कदम से कदम मिलाकर एक साथ चलते हैं । जब जब त्योहार मनाने की बात आती है तो हम सभी भारतवासी एक साथ मिलकर उन त्योहारों को मनाते हैं और हमारे देश के गौरव को ऊंचाइयों पर पहुंचाते हैं । हमारे देश में कई तरह के तीर्थ स्थल हैं जहां पर हम सभी धर्म के लोग दर्शन करने के लिए जाते हैं । हमारे देश में कई ऐसे पर्वत और समुद्र है जहां पर हमें देख कर बड़ी प्रसन्नता महसूस होती है कि यह हमारे देश के तीर्थ स्थल है । ऐसा देश हमारा देश है जहां पर लोग अपनी हर चीज का सम्मान करते हैं , देश का सम्मान करते हैं। जब कोई हमारे देश पर उंगली उठाता है तो हम भारतवासी उसका विरोध करने के लिए अपनी जान से खेल जाते हैं । इसलिए हम कहते हैं सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा।

दोस्तों यह आर्टिकल sare jahan se achha hindustan hamara essay in hindi आपको अच्छा लगे तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *