मेरा प्रिय विषय गणित पर निबंध my favourite subject maths essay in hindi

mera priya vishay ganit essay in hindi

दोस्तों आज मैं आपको मेरे प्रिय विषय गणित के बारे में बताने जा रहा हूं । जब मैं पांचवी क्लास में पढ़ाई करता था तब मुझे गणित का विषय बहुत ही पसंद था। मैं हमेशा गणित सब्जेक्ट को पूरी मेहनत से पढ़ता था ।आज भी मुझे गणित के सवाल करने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती है । आज मैं आपको यह बताने जा रहा हूं कि मैंने गणित की पढ़ाई में सफलता किस तरह से प्राप्त की थी ।

मैं जब दसवीं क्लास में आया तब मुझे सभी सब्जेक्ट में अच्छे नंबर लाने के लिए मेरे परिवार ने कहा था । मैं यह जानता था की गणित में मुझे अच्छे नंबर लाने से कोई भी नहीं रोक सकता है । मैं गणित के साथ साथ सभी सब्जेक्ट की तैयारी अच्छी तरह से करता हूं । मैं बचपन से ही यही सोचता था कि मुझे एक अच्छा गणितज्ञ बनना है क्योंकि मेरा सबसे अच्छा सब्जेक्ट गणित है । गणित विषय के सवाल को हल करते समय मुझे अच्छा लगता है । गणित विषय के सवालों को जब मैं हल करता हूं तो मुझे किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है ।

mera priya vishay ganit essay in hindi
mera priya vishay ganit essay in hindi

image source- https://www.eslprintables.com/powerpoint.asp?id=4403

मुझे गणित के विषय में सूत्र याद करना बड़ा ही अच्छा लगता है । मुझे गणित के सभी सूत्र अच्छी तरह से याद है और मुझे गणित के सवाल हल करने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती है । मेरे कई दोस्त गणित की पढ़ाई करने के लिए मेरे पास आते हैं क्योंकि वह जानते हैं कि गणित के सवाल करने में मुझे किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आती है । मैं गणित सब्जेक्ट में परफेक्ट हूं। इसलिए मुझे और भी विषयों को पढ़ने के लिए समय मिल जाता है क्योंकि गणित के सवाल मुझे अच्छी तरह से आते हैं । अन्य सब्जेक्ट विज्ञान , इंग्लिश मैं याद करना पड़ता है जिसके लिए ज्यादा समय लगता है लेकिन गणित के सवाल हल करने में मुझे जायदा समय नहीं लगता है ।

मैं बचपन से ही गणित के सब्जेक्ट में मजबूत रहा हूं मेरे स्कूल के टीचर यह कहते हैं कि यह लड़का गणित सब्जेक्ट में अच्छे नंबर लाएगा और गणित के टीचर मुझसे बड़े खुश रहते हैं । टीचर जब कोई सवाल हल करने के लिए देते हैं तो वह सवाल में कुछ समय में ही हल करके दिखा देता हूं । मैं हमेशा बचपन से ही यह सोचता हूं कि यदि मैं गणितज्ञ बन जाऊं तो मुझे बड़ी खुशी होगी । मैं अपने आपको तब सफल मानूंगा जब मैं एक अच्छा गणितज्ञ के बन जाऊंगा यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सपना है।

मेरे घर के पड़ोस में रहने वाले बच्चे जब मेरे पास गणित सीखने के लिए आते हैं तो मुझे बड़ी खुशी होती है और मैं उनको पूरी लगन के साथ गणित सिखाता हूं । जब वह बच्चे मेरे पास पढ़ने के लिए आते हैं तो मैं सारे काम छोड़ कर उनको गणित विषय पढ़ाने लगता हूं और वह बच्चे भी गणित विषय में अच्छे नंबर लाकर पास हो जाते हैं तब उनके मां-बाप यह कहते हैं कि यह लड़का कितना अच्छा गणित पढ़ाता है यह आगे जाकर गणित विषय में सफलता हासिल जरूर करेगा । मैं हमेशा गणित के वैज्ञानिक आर्यभट्ट के बारे में पढ़ता रहता हूं और उनकी किताबों के माध्यम से गणित की ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेकर एक अच्छा गणितज्ञ बनने की कोशिश करता रहता हूं । मैं एक अच्छा गणितज्ञ बनकर एक अच्छा वैज्ञानिक बनना चाहता हूं और लोगों को गणित सिखा कर उनको भी एक अच्छा गणितज्ञ बनाना चाहता हूं । मैं अपने सपने को जरूर पूरा करूंगा इसके लिए चाहे कितनी भी मेहनत मुझे करनी पड़े। दोस्तों गणित विषय में मुझे क्षेत्रमिति , ज्यामिति और त्रिकोणमिति के सवालों को हल करना बहुत अच्छा लगता है ।

दोस्तों यह लेख mera priya vishay ganit essay in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *