ग्राम सेवा पर निबंध gram seva essay in hindi

gram seva essay in hindi

आज हम देख रहे हैं कि गांव में किस तरह से लोग पिछड़ रहे हैं । गांव के लोग आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं यह क्यों हो रहा है ? एवं इन गांव वालों को किस तरह से आगे बढ़ाया जा सकता है इसके बारे में हम चर्चा करने वाले हैं । गांव की व्यवस्था को सुचारू रूप से चला कर वहां के लोगों को जागरूक करना एवं उनको तरक्की के मार्ग पर ले जाना हम सभी भारतीयों का कर्तव्य है । अब हम जानेंगे कि गांव में किस तरह की समस्याएं होती हैं ।

gram seva essay in hindi
gram seva essay in hindi

आज हम देख रहे हैं कि गांव के लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है । गांव में कच्ची सड़कों के कारण ग्रामीण व्यक्ति शहरों में जाते समय बड़े परेशान होते हैं । ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का बड़ा अभाव रहा है । जो लोग शिक्षित हो जाते हैं वह गांव को छोड़कर शहरों में आ जाते हैं । यदि गांव का विकास करना है तो वहां पर सभी को शिक्षा प्राप्त करनी होगी । आज हम देख रहे हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में लाइट , पानी की समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है। वहां के लोग टेक्नोलॉजी से भी दूर रहते हैं । गांवों को सुंदर गांव बनाने के लिए उनको टेक्नोलॉजी से जोड़ना पड़ेगा तब जाकर हमारे ग्रामीण क्षेत्रों का विकास संभव हो पाएगा ।

आज हम देख रहे हैं कि गांव में स्वच्छता से लोग जुड़ नहीं पा रहे हैं । भारतीय गांवों में स्वच्छता अभियान के तहत भारत सरकार के द्वारा एक मुहिम भी चलाई गई है और हर गांव में शौचालय बनवाए गए हैं जिससे कि हमारे गांव खुले में शौच से मुक्त हो और हमारे देश के सभी गांव स्वच्छ हो । हमारी भारत सरकार के द्वारा गांव के लोगों को समृद्ध बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई है । जिससे कि हमारे देश के सभी गांव विकास की ओर बढ़ सकें । हमारे गांव के लोगों को किस तरह की समस्या आ रही हैं यह जानना बहुत जरूरी है ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करने के लिए सरकार के द्वारा मदद की जाती है ।

गांव के लोगों के लिए फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से कृषि सेवा केंद्र बनाए गए हैं। जिससे वह शिक्षा प्राप्त करके खेती कर सकता है और अपनी पैदावार को बढ़ा कर सकता है । ग्रामीण लोगों को फसल के साथ साथ अपनी आय को बढ़ाने के लिए उनको लोन के माध्यम से मत्स्य पालन और पशु पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है । यह उद्योग लगाकर वह अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। आज सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में लाइट और पानी की व्यवस्था को बढ़ाने के प्रयास कर रही है और हर ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल की व्यवस्था हो चुकी है जहां पर ग्रामीण शिक्षा प्राप्त कर सकता है और अपने बच्चों को भी पढ़ा लिखा कर आगे बढ़ा सकता है ।

आज हम देख रहे हैं कि गांव के हर व्यक्ति तरक्की की राह पर चल पड़े हैं और सरकार की कई योजनाओं का लाभ लेकर आगे बढ़ रहे हैं । जब हमारे भारत के प्रधानमंत्री जी के द्वारा स्वच्छ भारत के तहत शौचालय की मुहिम चलाई गई तब इन गांव वालों ने उस मुहिम को स्वीकार किया और अपने घर में शौचालय बनवाए आज सभी अपने घर में बनाए गए टॉयलेट का उपयोग कर रहे हैं जिससे गांव स्वच्छ हो रहे हैं ।

आज गांव की खेती को बढ़ाने के लिए एवं किसानों की पैदावार बढ़ाने के लिए सरकार वैज्ञानिकों से सलाह लेकर किसानों को आगे बढ़ा रही है । ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं सरकार की तरफ से शुरू की गई है । गांव के जो बच्चे स्कूलों में पढ़ने जाते हैं उनको सरकार के द्वारा साइकिल देकर मदद की जा रही है । उनकी पढ़ाई में जो खर्चा आता है वह सरकार उठा रही है । जब हमारे गांव के सभी ग्रामीण शिक्षित हो जाएंगे तो हमारा देश भी विकास की ओर बढ़ेगा और हमारे गांव के सभी नागरिक भी विकास की ओर बढ़ेंगे । हमारे देश के सभी गांव समृद्ध और शक्तिशाली होंगे तो हमारे देश की इकोनॉमी भी बढ़ जाएगी ।

दोस्तों यह लेख gram seva essay in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *