स्वतंत्रता का महत्व पर निबंध essay on swatantrata ka mahatva in hindi

essay on swatantrata ka mahatva in hindi

दोस्तों आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि हमारे जीवन में स्वतंत्रता का क्या महत्व है । जब हम अंग्रेजों के गुलाम थे तब हमारे ऊपर हो रहे अत्याचार के कारण हम परेशान थे । अंग्रेज हमारे घर की लड़कियों पर बुरी नजर डालते एवं इन को परेशान करते थे । आज हम समझ सकते हैं कि हम स्वतंत्रता प्राप्त कर चुके हैं और हम सभी यह जानते हैं कि स्वतंत्रता का हमारे जीवन में क्या महत्व है । स्वतंत्रता के बिना हमारा जीवन अधूरा था । जब हमारे देश को स्वतंत्रता मिली, स्वतंत्रा मिलने के बाद हम सभी नागरिकों के जीवन में कितनी खुशियां आई तब हमें जाकर के पता चला की स्वतंत्रता का हमारे जीवन में क्या महत्व है । चलिए अब जानेंगे कि स्वतंत्रता के बिना किसी व्यक्ति का जीवन कितना अधूरा होता है ।

essay on swatantrata ka mahatva in hindi
essay on swatantrata ka mahatva in hindi

image source – https://www.wholikeit.com

स्वतंत्रता के कारण ही आज हमारा देश दिन प्रतिदिन विकास कर रहा है । पहले जब हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम था तब हम अंग्रेजों के लिए मजदूरी करते थे और वह हमारे देश के खजाने को लूट कर ले जाते थे । उनके द्वारा गरीबों पर अत्याचार किया जाता था किसानों पर अधिक कर लादकर उनको प्रताड़ित किया जाता था । जब हमारा देश पूर्ण रूप से स्वतंत्रता प्राप्त कर चुका था तब हमारे देश के किसान , नागरिक और जनता को स्वतंत्रता का मतलब समझ में आया कि हम स्वतंत्रता के बिना विकास नहीं कर सकते थे । हमारे देश के कई स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के कारण आज हमें स्वतंत्रता मिली है और हमें इस स्वतंत्रता का लाभ उठाना चाहिए । आज हम सभी भारतीय नागरिक स्वतंत्र हैं । हम सभी कहीं पर भी जाकर बिजनेस कर सकते हैं, कहीं पर भी घूम सकते हैं । हमें विकास की ओर बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है । यह हमारी स्वतंत्रता है । हम सभी को पढ़ने , लिखने की स्वतंत्रता भी है ।आज देश के कई नौजवान शिक्षा प्राप्त करके आगे बढ़ रहे हैं । यदि आज हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम होता तो यह संभव नहीं होता । यह सब देश की आजादी के कारण ही संभव हो पाया है इसलिए हम सभी को देश को विकास की ओर ले जाना चाहिए ।

आज हम देख रहे हैं कि हमारे देश की तरक्की कितनी बढ़ रही है और हम सभी को यह स्वतंत्रता है कि हम अपने बच्चों को भारतीय संस्कार देकर पढ़ा लिखा कर एक अच्छा व्यक्ति बना सकते हैं । यह देश की स्वतंत्रता ही है । हमारे देश के सभी नागरिकों को यह अधिकार है कि वह अपने देश को विकास की ओर ले जाने के लिए चुनाव लड़ सकता है इसमें किसी तरह का कोई भेदभाव नहीं किया गया है । आज हम सभी पूर्ण रूप से स्वतंत्र हैं की हम मेहनत , मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का विकास कर सकते हैं । जब हमारे देश को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली तब हमारे देश में विकास के काम प्रारंभ हुए थे । 15 अगस्त 1947 को हमारी देश की आजादी को पूरा देश मिलकर मनाता हैं क्योंकि हम जानते हैं की आजादी क्या होती है । आजादी के बाद अंग्रेजों के जुल्मों से छुटकारा हमको मिला था ।

यह सब देश के उन महान स्वतंत्रता सेनानियों के कारण संभव हो पाया है जिन्होंने देश को आजाद कराने के लिए अपनी जान दे दी थी । उन लोगों के बलिदान को हमें व्यर्थ नहीं गवाना चाहिए । कोशिश करना चाहिए कि हम सभी साथ मिलकर इस स्वतंत्रता का जशन मनाए और देश को विकास की ओर ले जाएं । स्वतंत्रता का जश्न मनाने के लिए हमारे देश के कई स्कूलों , कॉलेजों और सरकारी भवनों में तरह तरह के कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं की जाती हैं । इस दिन देश के युवा देश भक्ति गीत गाकर इस स्वतंत्रता को मनाते हैं ।

दोस्तों यह आर्टिकल स्वतंत्रता का महत्व पर निबंध essay on swatantrata ka mahatva in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *